RAW Killing in Pakistan: पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान में छिपकर बैठे भारत के दुश्मनों को अज्ञात हमलावरों ने मौत की नींद सुलाया है. ब्रिटिश अखबार गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि इसके पीछे भारत की खुफिया एजेंसी 'रिसर्च एंड एनालिसिस विंग' (रॉ) का हाथ है. कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिपोर्ट करने वाली रॉ उनके इशारे पर ही पाकिस्तान में आतंकियों और अलगाववादियों की हत्या करवा रही हैं. अब इस पर भारत ने भी जवाब दिया है. 


गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया है, जब पाकिस्तान में हो रही हत्याओं को लेकर सवाल हुआ तो भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से सभी आरोपों से इनकार किया गया. मंत्रालय ने कहा कि पड़ोसी मुल्क में हो रही हत्याओं में भारत का हाथ होने की बात झूठी है. इस मामले में दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रोपेगैंडा फैलाया जा रहा है. मंत्रालय ने विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर के जरिए दिए गए उनके उस बयान को फिर से दोहराया कि दूसरे मुल्कों में टारगेट किलिंग भारत सरकार की पॉलिसी नहीं है.


हत्याओं में भारत का हाथ: पाकिस्तानी अधिकारी


पाकिस्तान की दो खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि 2020 से उनके मुल्क में हुई 20 के करीब हत्याओं में भारत का हाथ है. उनका कहना है कि सात मामलों की जांच की गई हैं, जिसमें मिले सबूत इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि भारतीय जासूसों ने पाकिस्तानी जमीन पर टारगेट्स की हत्या की है. उनका दावा है कि 2023 में हत्याओं की संख्या सबसे ज्यादा रही है. ज्यादातर लोगों की हत्या अज्ञात शख्स के जरिए करीब से गोली मारने से हुई है. 


यूएई से बैठकर हत्या करवाने का दावा


पाकिस्तानी जांचकर्ताओं के मुताबिक, ये मौतें ज्यादातर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से ऑपरेट होने वाले भारतीय खुफिया स्लीपर-सेल के जरिए अंजाम दी गईं. 2023 में बढ़ी हत्याओं की संख्या की वजह स्लीपर-सेल का एक्टिव होना रहा. इन स्लीपर-सेल्स ने अपने दुश्मनों के खात्मे के लिए पाकिस्तान के अपराधियों को लाखों रुपये दिए. दावा किया गया है कि एजेंट्स ने जिहादियों को भी भर्ती किया, जिन्हें ये यकीन दिलाया गया कि वे 'काफिरों' की हत्या कर रहे हैं. 


खालिस्तानी आतंकियों की हत्या का भी लगा आरोप


रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि भारतीय एजेंट्स सिर्फ पाकिस्तान में आतंकियों को ही ठिकाने नहीं लगा रहे हैं, बल्कि विदेशों में खालिस्तानी अलगाववादियों और आतंकियों को भी मौत की नींद सुलाया जा रहा है. खबर में कहा गया है कि कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भी भारत का हाथ रहा है. कनाडा और अमेरिका ने भी इस बात को स्वीकार किया है. इसके अलावा गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या करवाने की कोशिश का आरोप भी भारत पर लगाया गया है. 


यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में घुसकर दुश्मनों को 'मौत की नींद' सुला रहा भारत, ब्रिटिश अखबार का दावा- PM मोदी देते हैं ऑर्डर!