Rice Export TO Singapore: भारत ने सिंगापुर से अपने विशेष संबंधों को देखते हुए चावल निर्यात की अनुमति देने का फैसला किया है. पिछले महीने भारत ने सभी गैर-बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी, जिसके बाद विश्व में चावल की कीमतों में वृद्धि हो गई थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सिंगापुर को चावल निर्यात की अनुमति देने वाले औपचारिक आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा.


इसके साथ ही अरिंदम बागची ने कहा भारत और सिंगापुर के बीच घनिष्ठ आर्थिक संबंध हैं और दोनों देशों के बीच मजबूत जुड़ाव है. उन्होंने आगे जानकारी दी कि दोनों देशों के बीच विशेष रिश्ते को देखते हुए भारत ने सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए चावल निर्यात की अनुमति देने का फैसला किया है. 


जून में की थी चावल की मांग


बता दें भारत दुनिया का सबसे बड़ा चावल निर्यातक है. पिछले साल सिंगापुर के चावल आयात का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा भारत का था. इससे पहले सिंगापुर, इंडोनेशिया और फिलीपींस ने फिर से निर्यात करने की अपील की थी. वहीं जून 2023 में सिंगापुर ने भारत से 1 लाख 10 हजार टन चावल मांगा था. इंडोनेशिया ने भारत से 10 लाख टन चावल की मांग की थी.


भारत के संपर्क में था सिंगापुर


बता दें कि भारत ने जुलाई में घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और खुदरा कीमतों को काबू में रखने के लिए गैर-बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. बीते कुछ महीनों से सिंगापुर चावल निर्यात पर प्रतिबंध से छूट पाने के लिए भारत से बातचीत कर रहा था. बीते दिनों सिंगापुर खाद्य एजेंसी (एसएफए) ने अपने बयान में कहा था कि वह अलग-अलग सोर्स से चावल की विभिन्न किस्मों को आयात बढ़ाने के बढ़ाने को लेकर काम कर रहा है. इसके साथ ही कहा गया था कि इसके लिए सिंगापुर भारतीय अधिकारियों के संपर्क में है.


ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने घटाए LPG सिलेंडर के दाम तो विपक्ष ने कहा, 'INDIA से डर अच्छा है', BJP बोली- जो खुद बेसहारा हैं, वो सहारा खोज रहे