नई दिल्ली: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए खास तौर से बनाया गया B777 विमान गुरुवार को अमेरिका से भारत पहुंच गया. विमान को जुलाई में ही विमान निर्माता कंपनी बोइंग द्वारा एयर इंडिया को सौंपा जाना था, लेकिन दो बार इसमें देरी हुई. पहली बार कोविड-19 महामारी के कारण देरी हुई, फिर तकनीकी कारणों से इसमें कुछ हफ्तों की देरी हुई.


एयर इंडिया वन लिखा विमान गुरुवार को दोपहर करीब तीन बजे टेक्सास से दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरा. बोइंग से विमान लेने के लिए एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी अगस्त में ही अमेरिका पहुंच गए थे. वीवीआईपी की यात्रा के लिए एक और खौस तौर से निर्मित बी777 विमान बाद में बोइंग से मिलने की संभावना है. ये दोनों विमान 2018 में कुछ महीनों के लिए एयर इंडिया के कॉमर्शियल बेड़े का हिस्सा थे, जिन्हें फिर खास तौर से वीवीआईपी यात्रा के लिए पुनर्निमित करने के लिए बोइंग भेज दिया गया.


बी777 विमान की विशेषताएं
बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रोधी प्रणाली है, जिसे लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेजर्स और सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है. वीवीआईपी की यात्रा के दौरान, बी777 विमानों को एयर इंडिया के पायलट नहीं, बल्कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के पायलट उड़ाएंगे. वर्तमान में, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री एयर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं.


दोनों विमानों में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए गए हैं जो किसी भी हमले को नाकाम कर सकती है. मिसाइल अटैक का भी विमान पर कोई असर नहीं होगा. ये विमान हमला करने में भी सक्षम है.


ये भी पढ़ें-
सोनिया गांधी बोलीं- किसानों को खून के आंसू रुला रही मोदी सरकार, कांग्रेस का संघर्ष जारी रहेगा


अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप कोरोना पॉजिटिव, पत्नी मेलानिया ट्रंप भी संक्रमण की शिकार