नई दिल्ली : सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के मामले में तुरंत कार्रवाई की जाती है. देश का दृढ़संकल्प है कि राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान नहीं होने दिया जाएगा. विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर ने आज जनक राम के प्रश्न के उत्तर में बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजॉन द्वारा गत 11 जनवरी को तिरंगे के अपमान का मामला सामने आया था जिस पर सरकार ने तत्काल कार्रवाई की और उसके सकारात्मक परिणाम सामने आये.


ऐसे मामलों से निपटने के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं


उन्होंने बताया कि ऐसे मामलों से निपटने के लिए कोई अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं है. लेकिन, कंपनी ने अपनी भूल को स्वीकार किया था और अमेजॉन के कंट्री हैड ने विदेश मंत्रालय को माफीनामा भेजा. अकबर ने कहा कि अमेजॉन ने इस घटना के बाद एक सॉफ्टवेयर भी बनाया है जो पहले ही इस तरह के मामलों पर नजर रखेगा ताकि दुरपयोग नहीं हो.


दृढ़संकल्प है कि राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान नहीं होने दिया जाएगा


उन्होंने कहा, ‘इस देश और इस सदन का दृढ़संकल्प है कि राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान नहीं होने दिया जाएगा.’ छत्तीसगढ़ के दुर्ग से सांसद ताम्रध्वज साहू ने स्वच्छता मिशन के तहत कचरा पेटियों में महात्मा गांधी की तस्वीर का मामला उठाया तो मंत्री ने अपनी बात दोहराई कि इस मामले में कानून के तहत हर जगह पालन किया जाता है.