India Omicron BF.7: चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus In China) एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस के मामलों में हुई वृद्धि की वजह ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 है. इसी सब वेरिएंट ने अब भारत सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है. भारत में अब तक BF.7 के चार मामले मिल चुके हैं. गुजरात और ओडिशा से इसके 2-2 केस मिले हैं. चलिए प्वाइंटर्स के जरिए आसान भाषा में आपको BF.7 के बारे में बताते हैं.



  • बीएफ.7 ओमिक्रोन के वेरिएंट बीए.5 का सब वेरिएंट है और इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है और इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है.

  • सब वेरिएंट BF.7 की सबसे खतरनाक बात ये भी है कि ये उन लोगों को भी संक्रमित करने की क्षमता रखता है, जिन्हें कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है.

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, BF.7 वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता है. इसकी वजह से बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, कमजोरी और थकावट जैसे लक्षण दिखते हैं. कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है.

  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, नया वेरिएंट उस प्रतिरक्षा को भी जल्दी से बायपास कर देता है जो किसी व्यक्ति ने पहले वाले वेरिएंट के साथ प्राकृतिक संक्रमण के माध्यम से विकसित की होती है. 

  • वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय में चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान के वरिष्ठ लेक्चरर मनाल मोहम्मद का कहना है कि BF.7 से संक्रमित एक व्यक्ति 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है. बाकी ओमिक्रोन वेरिएंट से सिर्फ 5 लोगों में संक्रमण फैलता था. 


गौरतलब है कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 129 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. देश में अभी एक्टिव मामलों की संख्या 3,408 है. पिछले 24 घंटों में कोरोना से सिर्फ एक मौत दर्ज की गई है. अब तक देश में 5 लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है.


ये भी पढ़ें- COVID-19 Updates: भारत में ओमिक्रोन सब वैरिएंट BF.7 से संक्रमित मरीज की कैसी है हालत? चीन में इसी वायरस से मचा है हाहाकार