India China LAC Tension: पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) से सटी एलएसी (LAC) की एयर स्पेस में भारत (India) और चीन (China) की वायुसेनाओं के बीच चल रही तनातनी के बीच दोनों देश के कोर कमांडर 17 जुलाई को अहम बैठक करने जा रहे हैं. एलएसी के विवादित इलाकों को सुलझाने के लिए 16वें दौर की ये बैठक रविवार को पूर्वी लद्दाख के चुशूल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर चीनी सीमा (China Border) में होगी.


सूत्रों के मुताबिक ये मीटिंग खासतौर से पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी की पैट्रोलिंग पॉइंट (PP) नंबर 15 पर डिसइंगेजमेंट के लिए की जाएगी. पीपी 15 पर दोनों देशों की एक-एक प्लाटून पिछले दो साल से आमने सामने है. जानकारी के मुताबिक, पीपी 15 के अलावा भारत की तरफ से डेपसांग प्लेन (Depsang Plain) और डेमचोक (Demchok) जैसे विवादित इलाकों के समाधान का मामला भी उठाया जा सकता है.


भारत की तरफ से सेना की लेह (Leh) स्थित 14वीं कोर के कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल अनिन्दय सेनगुप्ता हिस्सा लेंगे तो चीन की तरफ से दक्षिणी तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक के प्रमुख, मेजर जनरल यांग लिन होंगे.


चीन ने किया एयर स्पेस का उल्लंघन 


आपको बता दें कि पिछले महीने चीन ने अक्साई चिन इलाके में एक बड़ी एयर-एक्सरसाइज (Air Exercise) की थी. इस दौरान चीनी लड़ाकू विमान (Chinese Fighter Plane) भारत के एयर स्पेस के काफी करीब पहुंच गए थे. उस दौरान भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने लद्दाख स्थित अपने एयर बेस (Air Base) से फाइटर जेट्स को 'स्क्रैमबल' किया था. जानकारी के मुताबिक, बाद में भारत ने एयर स्पेस का उलंघन करने का चीन से विरोध भी दर्ज कराया था. चीनी वायुसेना के युद्धाभ्यास के बाद भारतीय वायुसेना ने पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी के एयर स्पेस में अपनी एयर पैट्रोलिंग बढ़ा दी है.


इसे भी पढ़ेंः-


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर भागे, पत्नी और 2 सुरक्षाकर्मियों के साथ मालदीव जाने की ख़बर


Cervical Cancer Vaccine: भारत की पहली सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन HPV को DCGI ने दी मंजूरी, अदार पूनावाला ने बताया कब मिलेगी