नई दिल्ली: मोदी सरकार में मंत्री और पूर्व सेनाध्यक्ष वीके सिंह ने 15 जून की रात गलवान घाटी में भारत-तीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर बड़ा खुलासा किया है. वीके सिंह ने कहा है कि गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच एक रहस्यमय आग की वजह से हिंसक झड़प हुई थी. ये आग चीनी सैनिकों के टेंटों में लग गई थी, जो बॉर्डर पर मौजूद था. झड़प के दौरान चीन के 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए. ये बात सही है.


जनरल वीके सिंह के इस बयान पर अब देश में जोरों पर चर्चा शुरू हो गई है. अब आपके चैनल एबीपी न्यूज़ ने पोल कराकर जनता से वीके सिंह के इस बयान पर राय मांगी है.


ABP News Poll: क्या कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार ने डर फैलाया? आप भी लें पोल में हिस्सा


एबीपी न्यूज़ ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोल किया है, ‘’गलवान में चीन के साथ विवाद क्यों बढ़ा– रहस्यमय आग से या फिर चीनी साजिश के बेपर्दा होने से?’’ लोग इस पोल में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. आप भी इस पोल का हिस्सा बनकर अपनी राय जरूर दें.


ये रहा एबीपी न्यूज़ का ट्विटर पोल





जनरल वीके सिंह ने क्या कहा है?


जनरल वीके सिंह ने बताया, भारत और चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल लेवल पर बातचीत में ये फैसला हुआ था कि बॉर्डर के पास कोई भी सैनिक मौजूद नहीं होगा. लेकिन जब 15 जून की शाम कमांडिंग ऑफिसर बॉर्डर पर चेक करने गए तो देखा कि चीन के सभी लोग वापस नहीं गए थे. वहां चीनी सैनिकों का तंबू मौजूद था. कमांडिंग ऑफिसर ने तंबू हटाने के लिए कहा. इस बीच जब चीनी सैनिक तंबू हटा रहे थे, तभी अचानक आग लग गई. आग लगने के बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हो गई. भारतीय सैनिक चीनियों पर हावी हो गए. दोनों देशों ने अपने और लोग बुलाए. हिंसक झड़प के दौरान चीन के 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए. ये बात सही है.


यह भी पढ़ें-


अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी ने हुरियत कान्फ्रेंस से दिया इस्तीफा, कहा- मौजूदा हालात सही नहीं


Karachi Terrorist Attack: पाकिस्तान के कराची स्टॉक एक्सचेंज पर बड़ा आतंकी हमला, 4 आतंकी ढेर, 5 आम लोगों की भी मौत