Indian China Tawang Issue: भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) ने केंद्र सरकार पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष (Opposition) की तरफ से अगर किसी को सचेत किया जाता है तो क्या ये गुनाह है? सरकार पर एक के बाद एक कई सवाल दागते हुए पूछा कि क्या चीन (China) ने घुसपैठ नहीं की, अगर नहीं की तो 16 बार बातचीत क्यों हुई?


कांग्रेस नेता ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग सेक्टर में 9 दिसंबर को हुई चीन और भारतीय सेना के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा, "अगर चीन के इरादे न होते तो हमारी फ़ौज क्यों डंटी रहती है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने, जब सदन में आकर बयान देना शुरू किया तो मैंने पूछा था जब 9 तारीख को घटना घटी तो आज क्यों बता रहे हैं."  


अधीर रंजन चौधरी ने सरकार से किए सवाल


तवांग घटना को लेकर सरकार विपक्ष के चौतरफा हमलों का सामना कर रही है. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने भी चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर सरकार पर जमकर हमला बोला. कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर अरुणाचल प्रदेश में कुछ नहीं हुआ तो क्यों नार्थ ईस्ट में राफेल को तैयार किया जाता है? इसका मतलब तो यही है कि चीन कुछ कहना चाहता है.


उन्होंने कहा कि गलवान में चीनियों ने दिखा दिया कि उनपर भरोसा करना सही नहीं है. राहुल गांधी अगर सरकार से सचेत होने की बात करते है तो इन्हे क्यों बुरा लगता है. उन्होंने सरकार से पूछा कि इस मुद्दे को लेकर सदन में चर्चा क्यों नहीं कराई जाती. राहुल गाधी देश को सचेत करते है. जब विदेश मंत्री जयशंकर सवाल करते है, वही सवाल जब राहुल गाधी भी करते हैं तो उन्हें बुरा क्यों लगता है.


अधीर रंजन चौधरी का दावा


इतना ही नहीं काग्रेस नेता ने आगे दावा किया कि चीन भारतीय इलाकों के अंदर एक पुल का निर्माण भी कर रहा है. उन्होंने कहा कि सैटेलाइट फोटो दिखाते हैं कि चीन पैंगोंग झील पर एक पुल बना रहा है. अगर चीन ने हमारे क्षेत्र में घुसपैठ नहीं की है और अगर भारत और चीन के बीच सबकुछ ठीक है, तो जयशंकर जी ने यह क्यों कहा कि यथास्थिति बहाल करने की जरूरत है? इसके अलावा देपसांग और डेमचोक के इलाकों में हमारी सेना ड्रिल नहीं कर पा रही है, जहां वो पहले करते थे. 


इसे भी पढ़ेंः-


सीमा ही नहीं व्यापार के मोर्चे पर भी चुनौती, 3560 इंडियन कंपनी के डायरेक्टर हैं चीनी