India-China Border Clash: भारत और चीन की सेनाओं के बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में हुई झड़प को लेकर एक बार फिर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इंडियन आर्मी की तारीफ की. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंडमान एवं निकोबार के पोर्ट ब्लेयर में सशस्त्र बल के जवानों को गुरुवार (5 जनवरी) संबोधित करते हुए तवांग सेक्टर में हुई झड़प को लेकर कहा, ''आपका शौर्य-पराक्रम हमे यांग्त्से, ईस्टर्न कमांड में भी इस बार देखने को मिला है."


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, "कहने को चाहे जो कुछ भी कहे, लेकिन जिस जज्बे से बहादुर सैनिकों ने मुकाबला किया और कामयाबी हासिल की है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए, उतनी कम है.'' इसके बाद उन्होंने जवानों और अफसरों के 'जो बोले सो निहाल' के नारे लगाए. 


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने और क्या कहा?
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गलवान में 2020 में हुई झड़प को लेकर भी कहा कि हमारी सेना के जवानों ने शौर्य और पराक्रम दिखाया है. बाहर कोई कुछ भी बोल दे, लेकिन मुझे एक-एक कदम पर क्या हुआ है, उसकी पूरी जानकारी है. बराबर रिपोर्ट मेरे पास आती रहती है. उन्होंने साथ ही बताया कि उन जवानों से बात हुई जिन्होंने गलवान में भाग लिया था.


अंडमान एवं निकोबार कमान ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अंडमान एवं निकोबार कमान ने हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने और हमारे समुद्री क्षेत्र को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. साल 2001 में स्थापना के बाद से अंडमान एवं निकोबार कमान ने अपनी परिचालन क्षमता में वृद्धि की है. बता दें कि उन्होंने जवानों के साथ रात्रि भोज भी किया. 


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अंडमान एवं निकोबार के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान वो कुछ अहम विकास परियोजनाओं की घोषणा कर सकते हैं, जिनमें कार निकोबार, कैंपबेल बे और शिबपुर (उत्तर अंडमान) में हवाई पट्टी का विस्तार शामिल हैं. इससे एएनसी की क्षमताओं को और मजबूती मिलेगी.


यह भी पढ़ें-


India-China Border Row: 'चीन ने समझौतों का पालन नहीं किया', सीमा विवाद पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर