प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन देश को संबोधित करते हुए सभी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन देने की बात की है. जिसके बाद अब दो सरकारी सूत्रों के मुताबिक देश इस वित्तीय वर्ष में कोरोना शॉट्स पर बजटीय राशि से 45 हजार करोड़ तक बढ़ा सकता है.


दरअसल, पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, 21 जून के बाद वयस्कों के लिए वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी. सरकार के सूत्र ने बताया कि भारत सरकार इस वित्त वर्ष में कोरोना टीकों पर 45 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का प्लान बना रही है जो 1 अप्रैल से शुरू होगा.


रूस की स्पुतनिक वी को देश में जल्द लॉन्च किया जाएगा


आपको बताते चले पिछली बजट राशि 35 हजार करोड़ रुपये तय की गई थी. देश इस वक्त सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की निर्मित एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का इस्तेमाल कर रहा है. साथ ही, दूसरी भारत बायोटेक की विकसित की गई वैक्सीन का उपयोग हो रहा है. वहीं, रूस की स्पुतनिक वी को भी देश में व्यावसायिक रूप से जल्द लॉन्च किया जाना है.


सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी- पीएम मोदी


प्रधानमंत्री ने संबोधन में कहा कि देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा. अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है. अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे. सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी.


यह भी पढ़ें.


पीएम मोदी का एलान- 80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मुफ्त में मिलेगा राशन