JDU Chief Nitish Kumar: इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सत्ता में आने से रोकने के मकसद से बनाए गए विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में रार खत्म होने का नाम नहीं ले रही. 26 दलों को मिलाकर बनाए गए इस गठबंधन को एक नई खबर सामने आ रही है.


बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार कांग्रेस से नाराज बताए जा रहे हैं और कांग्रेस अब उन्हें मनाने की कोशिश में लग गई है. इसी क्रम में जेडीयू के सूत्रों के हवाले से पता चला है कि नाराज नीतीश कुमार के एक्शन से कांग्रेस के खेमे में बेचैनी है और उन्हें इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है.


I.N.D.I.A में नीतीश कुमार को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी


दरअसल, जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में नीतीश कुमार ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा था कि कांग्रेस उनके नाम की चर्चा भी नहीं करती. जाति आधारित जनगणना और आरक्षण पर इतने बड़े फैसले लेने के बाद भी कांग्रेस उनके नाम की चर्चा नहीं करती है. इसके बाद से कांग्रेस के नेताओं में हलचल पैदा हो गई और वो नीतीश कुमार से संपर्क साधने की कोशिश में लग गए हैं. नए साल में नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन में बड़ी जिम्मेदारी देने की खबर सामने आ रही है.


शिवसेना (यूबीटी) ने क्या कहा?


इस मामले पर शिवसेना (यूबीटी) से राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि अभी बनाने की बात चल रही है और जब प्रस्ताव आएगा तब निर्णय लिया जाएगा. नीतीश कुमार सीनियर लीडर हैं. इस राज्य में एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस साथ हैं.


गौरतलब है कि गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर कई पार्टियों के मत एक नहीं हैं. वो चाहे टीएमसी चीफ ममता बनर्जी हों या फिर सपा मुखिया अखिलेश यादव या फिर आप संयोजक अरविंद केजरीवाल. अपने-अपने राज्यों में ये लोग कांग्रेस के साथ शेयरिंग करने से कतरा रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: Election 2024: 'ममता बनर्जी नहीं चाहतीं गठबंधन.. मुर्शिदाबाद में TMC को फिर हराएंगे', जानिए क्यों अधीर रंजन चौधरी ने कही ये बात