MP Suspension Latest News: शीतकालीन सत्र में 146 सांसदों के निलंबन के विरोध में विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ब्लॉक के सीनियर नेताओं ने शुक्रवार (22 दिसंबर) को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और गठबंधन के कई बड़े नेता मौजूद रहे.


प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मीडिया और लोगों को संबोधित किया. उन्होंने सांसदों के निलंबन की जमकर आलोचना की. उन्होंने कहा कि "जब अच्छा कानून आता है तो हम समर्थन करते हैं, लेकिन सरकार जो कर रही है, वह सही नहीं है. उन्होंने बीजेपी और केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला."


'हमें बोलने का अधिकार संविधान ने दिया है'


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “हमारे संविधान के तहत, हर किसी को बोलने का अधिकार और आजादी है. यह आजादी हमको मिली है जवाहरलाल नेहरू से, महात्मा गांधी से, डॉ आंबेडकर से. उन्होंने हमें यह आजादी दिलाई. आपके घर से कोई भी नहीं है आजादी दिलाने वाला. वो लोग हमको कहते हैं कि देश को बर्बाद कर रहे हैं, सबको बाहर निकाल दिया है. आपने सांसदों को बाहर निकालकर तीन कानून पास कर दिए."






'हमें नोटिस पढ़ने का भी नहीं दिया जाता है मौका'


मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा, जब हम (संसद में) नोटिस देते हैं तो हमें नोटिस पढ़ने का मौका भी नहीं दिया जाता है. क्या मुझे यह कहना चाहिए कि भाजपा सरकार एक दलित को बोलने नहीं दे रही है? आप हमारे बोलने का अधिकार नहीं छीन सकते. अब हमें एक साथ लड़ना होगा."


ईडी के दुरुपयोग का भी उठाया मुद्दा


अपने भाषण में खरगे ने बीजेपी की ओर से ईडी और अन्य केंद्रीय जांच एजेंसी के दुरुपयोग का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा, "आज मोदी जी हर चुनाव में हमारे कार्य़कर्ताओं को, जहां कहीं भी चुनाव आता है, उन्हें ईडी का डर, सीबीआई का डर, इनकम टैक्स का डर, हर तरह से डराती है, यह कांग्रेस पार्टी डरने वाली नहीं है. हम डटकर लड़ेंगे."


146 सांसद हो चुके हैं निलंबित


बता दें कि संसद सुरक्षा के उल्लंघन की घटना पर विपक्ष केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहा था. इसी मांग को लेकर शीतकालीन सत्र में विपक्ष ने हंगामा किया. सदन की कार्रवाई में व्यवधान के बाद लोकसभा और राज्यसभा दोनों में सांसदों के निलंबन की प्रक्रिया शुरू हुई. अब तक 146 सांसद निलंबित हो चुके हैं. यह सबसे ज्यादा निलंबन का रिकॉर्ड है. इन 146 निलंबित सांसदों में गुरुवार को अनिश्चित काल के समापन से पहले निलंबित तीन और सांसद शामिल हैं.


ये भी पढ़ें


'बेटियों की इज्जत से खिलवाड़ हुआ, बृजभूषण को गिरफ्तार नहीं किया गया...', साक्षी मलिक के मुद्दे पर कांग्रेस ने केंद्र को घेरा