Opposition Meeting Highlights: राहुल गांधी बोले, 'अब बीजेपी का जीतना नामुमकिन है', दिल्ली में होगी I.N.D.I.A. की अगली बैठक

Opposition Alliance Meeting Mumbai Highlights: मुंबई में विपक्षी गठबंधन इंडिया की दो दिवसीय बैठक खत्म हो गई है. गठबंधन का लोगो आज जारी नहीं हुआ.

ABP Live Last Updated: 01 Sep 2023 05:16 PM
I.N.D.I.A. Meeting Live: हम गलत रास्ते पर नहीं जाएंगे- शरद पवार

एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा कि हमारे गठबंधन की बैठक के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने 'घमंड़िया' शब्द का इस्तेमाल किया. इससे साबित होता है कि 'घमंडिया' कौन है? उन्हें लोगों का एक साथ आना भी पसंद नहीं है. मैं वादा करता हूं कि हम नहीं रुकेंगे और हम गलत रास्ते पर नहीं जाएंगे. हम देश में एक स्वच्छ प्रशासन देने के लिए सब कुछ करेंगे.

I.N.D.I.A. Meeting Live: दिल्ली में होगी अगली बैठक

यह पूछे जाने पर कि भारत गठबंधन की अगली बैठक कहां होगी, एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, "दिल्ली में." तारीखों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ''आप इसे कब आयोजित करना चाहते हैं, हम इसे उन तारीखों पर आयोजित करेंगे.''

I.N.D.I.A. Meeting Live: चीन के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने कहा कि मैंने लद्दाख में एक सप्ताह बिताया. मैं पैंगोंग झील के ठीक सामने गया जहां चीनी हैं. वहां के लोगों ने मुझे बताया कि चीनियों ने भारत की जमीन हड़प ली है. उन्होंने मुझे बताया कि प्रधानमंत्री इस बारे में झूठ बोल रहे हैं. लद्दाख का हर एक व्यक्ति ये बात जानता है. सरकार ने भारत के लोगों और लद्दाख के लोगों को धोखा दिया है. हमारे चरवाहों ने खुद हमें बताया कि उन्हें उन क्षेत्रों में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है जहां वे जाते थे. लद्दाख में जो हुआ वह बेहद शर्मनाक है.

I.N.D.I.A. Meeting Live: राहुल गांधी क्या बोले?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि इस मंच पर मौजूद पार्टी देश की 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करती हैं. ये एकजुट रहीं तो बीजेपी का हारना तय है. अब बीजेपी का जीतना नामुमकिन है. बीजेपी और पीएम मोदी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं. हमारे बीच मतभेद हैं लेकिन उन्हें कम किया जा रहा है और दूर किया जा रहा है.

I.N.D.I.A. Meeting Live: लालू यादव का पीएम मोदी का तंज

आरजेडी चीफ लालू यादव ने कहा कि पीएम मोदी झूठ बोल के चुनाव जीते. उन्होंने चुनाव से पहले कहा कि हमारा और बाकी नेताओं का स्विस बैंक में पैसा जमा है. उसे लाएंगे और सबको 15 लाख रुपये देंगे. इसके लिए सबका खाता भी खुलवाया गया था. हमने भी अपना, पत्नी का, बच्चों का खाता खुलवाया था कि हमें भी पैसा मिले, लेकिन कुछ नहीं मिला. हम पीएम मोदी को हटाकर ही दम लेंगे. उन्हें अब चांद के बाद सूर्यलोक पर पहुंचाओ. हम सब एक हैं और एक होकर यह लड़ाई लड़ेंगे. हम राहुल गांधी को विश्वास दिलाते हैं कि हम सब एक होकर सभी लोगों को समायोजित करके आगे सीट शेयरिंग अब शुरू करेंगे. कोई दिक्कत-कठिनाई नहीं होगी.

I.N.D.I.A. Meeting Live: देश में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं- लालू यादव

आरजेडी चीफ लालू यादव ने कहा कि जब हम एक नहीं थे तो देश को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा और पीएम मोदी को लाभ मिल गया. देश में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं हैं. देश में गरीबी, महंगाई बढ़ रही है. हमने हमेशा कहा था 'भाजपा हटाओ देश बचाओ', जो अब सच साबित हो रहा है.

I.N.D.I.A. Meeting Live: हमारे बीच कोई झगड़ा नहीं- केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इंडिया गठबंधन मोदी सरकार के पतन का कारण बनेगा. इसलिए बहुत बड़ी-बड़ी ताकतें इसे तोड़ने की साजिश रच रही हैं. हमारे खिलाफ अफवाह फैलाई जा रही हैं. हमारे बीच कोई झगड़ा नहीं है. हम सभी एकजुट हैं.

I.N.D.I.A. Meeting Live: मोदी सरकार देश की सबसे भ्रष्ट और अहंकारी सरकार- केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इंडिया गठबंधन केवल कुछ नेताओं का नहीं है बल्कि देश के करोड़ों लोगों का है. मोदी सरकार अब तक की देश की सबसे भ्रष्ट और अहंकारी सरकार है.

I.N.D.I.A. Meeting Live: जो अभी केंद्र में हैं वो जाएंगे- नीतीश कुमार

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जो अभी केंद्र में हैं वो जाएंगे, वो हारेंगे. उन्होंने मीडिया पर कब्जा कर लिया है. उन्हीं की खबरें छपती हैं. जैसे ही वो हारेंगे तो प्रेस वाले भी आजाद हो जाएंगे. जो आपका मन करेगा फिर आप वो लिखना. वे देश का इतिहास बदलना चाहते हैं, ऐसा हम नहीं होने देंगे. हम तैयार हैं, चुनाव भी समय से पहले हो सकता है.

I.N.D.I.A. Meeting Live: संसद का स्पेशल सेशन बुलाने पर बोले खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पीएम मोदी ने संसद का स्पेशल सेशन क्यों बुलाया है हमें नहीं पता. मणिपुर जल रहा था तो तब स्पेशल सेशन नहीं बुलाया, कोरोना में लोग परेशान थे तब नहीं बुलाया, फिर अब क्या हुआ. वे तानाशाही की ओर बढ़ रहे हैं.

I.N.D.I.A. Meeting Live: मल्लिकार्जुन खरगे का पीएम पर निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इस मीटिंग को सभी नेताओं ने अच्छे से चलाया. केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 100 रुपये बढ़ाते हैं और दो रुपये कम करते हैं. उन्होंने (भाजपा) पहले कीमतें बढ़ाईं और कीमतों में मामूली कमी की. मैं कह सकता हूं कि मोदी जी कभी गरीबों के लिए काम नहीं करेंगे.

I.N.D.I.A. Meeting Live: हमारी एकता से विरोधियों में घबराहट- उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारी एकता से विरोधियों में घबराहट हो गई है. इंडिया मज़बूत होता जा रहा है.

I.N.D.I.A. Meeting Live: कई और कमेटियों का किया गया गठन

संजय राउत ने कहा कि INDIA गठबंधन की समन्वय समिति (कॉर्डिनेशन कमेटी), कैंपेन कमेटी, वर्किंग ग्रुप ऑफ सोशल मीडिया और वर्किंग ग्रुप ऑफ रिसर्च कमेटी का गठन हुआ है जिसमें सभी पार्टियों के सदस्य हैं.

I.N.D.I.A. Meeting Live: इंडिया गठबंधन को हराना नामुमकिन है- संजय राउत

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद संयुक्त पीसी में संजय राउत ने कहा कि हमने 13 सदस्यीय कोआर्डिनेशन कमेटी का गठन किया है. जिस तरह से INDIA गठबंधन की लोकप्रियता बढ़ रही है हम कह सकते हैं की हम 2024 का चुनाव जीतने जा रहे हैं, INDIA गठबंधन को हराना नामुमकिन है.

I.N.D.I.A. Meeting Live: 2 अक्टूबर को दिल्ली में इकट्ठा होंगे इंडिया गठबंधन के नेता

गांधी जयंती के मौके पर 2 अक्टूबर को दिल्ली में राजघाट पर इंडिया गठबंधन के सभी नेता इकट्ठा होंगे.

Mumbai I.N.D.I.A. Meeting Live: सोनिया गांधी दिल्ली के लिए रवाना

मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक में भाग लेने के बाद कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली के लिए रवाना हो गईं. 





Mumbai I.N.D.I.A. Meeting Live: 'जुडेगा भारत, जीतेगा इंडिया' थीम पर चुनाव में उतरेगा इंडिया

इंडिया गठबंधन विभिन्न भाषाओं में 'जुडेगा भारत, जीतेगा इंडिया' थीम पर चुनाव में उतरेगा. विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी.

Mumbai I.N.D.I.A. Meeting Live: इंडिया गठबंधन की मुंबई में बैठक खत्म

इंडिया गठबंधन की मुंबई में दो दिवसीय बैठक खत्म हो गई है. टीएमसी चीफ ममता बनर्जी मीटिंग हॉल से बाहर निकल गई हैं. नेताओं ने फैसला किया कि गठबंधन का नारा 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया' होगा.

Opposition Party Meet: इंडिया गठबंधन की बनी कोआर्डिनेशन कमेटी

इंडिया गठबंधन की कोआर्डिनेशन कमेटी का गठन हो गया है. इस कमेटी में केसी वेणुगोपाल, शरद पवार, स्टालिन, संजय राउत, तेजस्वी यादव, अभिषेक बनर्जी, राघव चड्डा, जावेद खान, लल्लन सिंह, हेमेंत सोरेन, डी राजा, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती का नाम शामिल है.

I.N.D.I.A गठबंधन की बनी 14 सदस्यों की कॉर्डिनेशन कमेटी


I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'बीजेपी संस्थानों पर पूरा कब्जा चाहती है. वो ईडी निदेशक, सीबीआई निदेशक, चुनाव आयोग आयुक्त और जजों की नियुक्ति को नियंत्रित करना चाहती है. बीजेपी और आरएसएस ने बीते 9 सालों में जो सांप्रदायिक जहर फैलाया है उसका असर ट्रेन यात्री और स्कूली बच्चों के खिलाफ नफरती अपराध में नजर आने लगा है. आश्चर्य की बात नहीं है कि देश के हिस्से में बलात्कार के दोषियों को रिहा किया जाता है और स्वागत किया जाता है. इससे दूसरे हिस्से में महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराध बढ़ता है और उन्हें नग्न परेड कराया जाता है. मोदी के भारत में कारगिल वीर की पत्नी को भी नहीं छोड़ा जाता.'

Opposition Party Meet: खरगे बोले- 'पीएम मोदी ने हमारे प्यारे देश के नाम की तुलना आतंकवादी संगठन से की'

मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "हमारी दोनों बैठकों की सफलता, पहली पटना में और दूसरी बेंगलुरु में, इस तथ्य से मापी जा सकती है कि प्रधानमंत्री ने अपने बाद के भाषणों में न सिर्फ INDIA पर हमला बोला बल्कि हमारे प्यारे देश के नाम की तुलना आतंकवादी संगठन और गुलामी के प्रतीक से भी की."

"नाम बदलने से राजनीति नहीं बदलेगी, उनकी राजनीति परिवारवाद...."

इंडिया गठबंधन की बैठक पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, "...उन्हें अपने UPA नाम पर शर्म आती है और वे नाम बदलना चाहते हैं, लेकिन एक नाम मूल उत्पाद को नहीं बदल सकता. उत्पाद वही है, यह वही लालू यादव हैं जो जेल में थे, यह वही कांग्रेस पार्टी है जिसने यूपीए शासनकाल के दौरान 10 साल तक देश को लूटा. नाम बदलने से उनकी राजनीति नहीं बदलेगी, उनकी राजनीति परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण पर केंद्रित रही है और आगे भी इसी पर केंद्रित होगी."

Opposition Party Meet: 'PM मोदी के डर से एक साथ आए विपक्षी दल'- एकनाथ शिंदे

इंडिया गठबंधन की बैठक पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, "... यह (INDIA गठबंधन) एक टोली है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. ये पहले भी एकत्रित हुए थे और अब भी PM मोदी के डर से ये एकत्रित हो रहे हैं."

Opposition Parties Meeting: खरगे बोले- 'निरंकुशता सरकार के जाने की उल्टी गिनती शुरू'

कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया! हम एक प्रगतिशील, समावेशी भारत के लिए एकजुट हैं. सत्ताधारी सरकार जनता पर चाहे कितना भी अत्याचार क्यों न कर लें, भारत के नागरिकों के साथ अब और विश्वासघात नहीं किया जाएगा. 140 करोड़ भारतीयों ने परिवर्तन लाने का फैसला किया है. इस निरंकुशता सरकार के जाने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है.'

Opposition Party Meet: पहली बार विपक्षी गठबंधन की बैठक में शामिल हुए कपिल सिब्बल

28 दलों के नेताओं के साथ राज्यसभा में निर्दलीय सांसद कपिल सिब्बल भी इंडिया गठबंधन की बैठक में मौजूद हैं. सिब्बल पहली बार विपक्षी गठबंधन की बैठक में शामिल हुए हैं.

Opposition Meeting in Mumbai: गठबंधन की बैठक में मिशन चंद्रयान की हुई प्रशंसा, इसरो को दी बधाई

इंडिया गठबंधन की बैठक में मिशन चंद्रयान की कामयाबी के लिए इसरो को बधाई दी गई है. हाल ही में 23 अगस्त की शाम छह बजकर 4 मिनट पर मिशन चंद्रयान-3 के तहत विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर ने सफलतापूर्वक चांद की सतह पर लैंडिंग कर ली थी.

Opposition Parties Meeting: 'विपक्ष के पास मोदी हटाओ को छोड़कर कोई मुद्दा नहीं'

I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक पर केंद्रीय राज्य मंत्री और भाजपा नेता कौशल किशोर ने कहा, "यह इनकी (INDIA गठबंधन) तीसरी बैठक है. उनके पास एक ही मुद्दा है 'मोदी हटाओ'... विपक्ष जनता को अपनी तरफ आकर्षित करने में सक्षम नहीं है क्योंकि उनके पास 'मोदी हटाओ' को छोड़कर कोई मुद्दा नहीं है." 

Opposition Parties Meeting: विपक्षी गठबंधन की बैठक शुरू होने से पहले चला फोटो सेशन

विपक्ष के इंडिया गठबंधन के नेताओं ने दूसरे दिन की बैठक शुरू होने से पहले ग्रुप फोटो के लिए पोज दिए. इस दौरान गठबंधन के सभी 28 दलों के नेता दिखे.



Opposition Party Meet: मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक शुरू

I.N.D.I.A Meeting in Mumbai: गठबंधन की बैठक से पहले ममता बनर्जी का बयान

I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'हम भारत की भलाई के लिए लड़ रहे हैं.'

I.N.D.I.A Meeting in Mumbai: आज लोगो लॉन्च नहीं होगा

INDIA गठबंधन के लोगो पर अभी सहमति नहीं बनी है. आज लोगो लॉन्च नहीं होगा. 6 logo फाइनल किया गया था, एक फाइनल किया गया था. सूत्रों से जानकारी मिली है कि लोगो में बदलाव का सुझाव आया है. अगली मीटिंग में लोगो लॉन्च हो सकता है.

सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी बैठक के लिए पहुंचे

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक स्थल पर पहुंच गए हैं.

Opposition Parties Meeting Live: 'इंडिया गठबंधन वाले ठग हैं'

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने विपक्ष के इंडिया नाम के गठबंधन को ठग बताया है. उन्होंने कहा, 'इंडिया गठबंधन वाले ठग हैं.' 

I.N.D.I.A Meeting in Mumbai: कुछ ही देर में शुरू होगी विपक्ष की बैठक

मुंबई में विपक्ष के नेता बैठक के लिए पहुंच रहे हैं. लालू यादव और उद्धव ठाकरे सहित कई नेता पहुंच गए हैं. कुछ ही देर में बैठक की शुरुआत होगी.

Opposition Party Meet: उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे मुंबई में I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक के लिए पहुंचे

Opposition Party Meet: वन नेशन वन इलेक्शन पर राउत बोले- चुनाव आगे धकेलने का षडयंत्र

वन नेशन वन इलेक्शन पर उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने कहा, 'ये देश तो एक ही है. देश अलग कहां है? वन नेशन, वन इलेक्शन ठीक है लेकिन उससे पहले फेयर इलेक्शन हमारा नारा है. चुनाव को आगे धकेलने का षडयंत्र है. इंडिया गठबंधन से डर के ये लोग बौखला गए हैं, इसलिए मीटिंग से ध्यान हटाने को लेकर ये सब लेकर आते हैं.'

I.N.D.I.A गठबंधन पर ये सवाल बरकरार

  • विपक्ष का पीएम चेहरा कौन?

  • गठबंधन का संयोजक कौन ?

  • कोऑर्डिनेशन कमेटी में कौन-कौन?

  • सीट शेयरिंग का फॉर्मूला क्या?

  • कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में क्या?

I.N.D.I.A मीटिंग अब तक क्या-क्या हुआ, क्या-क्या नहीं

  • LOGO पर चर्चा नहीं

  • संयोजक पर चर्चा नहीं 

  • कोर्डिनेशन कमेटी का सुझाव

  • बुलेट प्वाइंट पर मेनिफेस्टो 

  • प्रवक्ताओं के ग्रुप बनेंगे

  • पब्लिक रैली के लिए अलग कमेटी

  • रिसर्च विंग बनेगी

  • प्लानिंग कमेटी बनेगी

  • सोशल मीडिया के लिए कमेटी

  • सीट शेयरिंग पर अलग मैकेनिज्म

  • सीट शेयरिंग पर हुई बात

  • महंगाई, बेरोजगारी बड़ा एजेंडा

BJP On Opposition Alliance: "गठबंधन के नाम 'इंडिया' के इस्तेमाल से नदी पार नहीं की जा सकती"

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी गठबंधन के बारे में 'नाम बड़े और दर्शन छोटे' वाली कहावत कही है. उन्होंने कहा, "यह एक गजब नाम है... इंडिया. मुझे पता चला कि आज उनकी बैठक हो रही है, लेकिन जैसा कि सभी जानते हैं, यह 'नाम बड़े और दर्शन छोटे' के अलावा कुछ नहीं है. इन लोगों के लिए, नाम ही एकमात्र सहारा है. वे इस नाम का उपयोग करके अपनी नैय्या पार लगाना चाहते हैं, लेकिन सिर्फ इस नाम के इस्तेमाल से नदी को पार नहीं किया जा सकता. अकेले नाम के इस्तेमाल से भंवर को पार नहीं किया जा सकता, इसके लिए कर्म की जरूरत होती है." 

Opposition Party Meet: 'इंडिया गठबंधन मुद्दा विहीन गठबंधन है'- केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने INDIA गठबंधन को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा, इंडिया गठबंधन मुद्दा विहीन गठबंधन है. यह गठबंधन चुनाव होते-होते पूरी तरह बिखर जाएगा. इसका न कोई सिद्धांत है न कोई नीति है.

INDIA Meeting in Mumbai: 'वन नेशन वन इलेक्शन' पर कमेठी का हुआ गठन

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर एक कमेठी का गठन कर दिया गया है. ये कमेटी इस कानून के सभी पहलुओं पर विचार करेगी. सभी लोगो से राय लेगी.

INDIA Meeting in Mumbai: इंडिया गठबंधन में दलों की संख्या बढ़कर अब 28

विपक्षी गुट का दावा है कि उसने दो और क्षेत्रीय दलों को शामिल करके अपना विस्तार किया है और इसके घटक दलों की संख्या 28 हो गयी है. गठबंधन में महाराष्ट्र की वामपंथी पार्टी ‘पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया’ (पीडब्ल्यूपी) और एक अन्य क्षेत्रीय पार्टी शामिल हुई है. इस दल का नाम अभी स्पष्ट नहीं किया गया है.

Opposition Party Meet: गठबंधन की आज की मीटिंग में कब क्या होगा?

  • सुबह 10.15 बजे फोटो सेशन होगा

  • सुबह 10.30 से दोपहर 2 बजे तक गठबंधन को लोगो लॉन्च होगा और फिर दूसरे दिन की बैठक होगी

  • दोपहर 2 बजे से लंच होगा

  • दोपहर 3.30 बजे 'इंडिया गठबंधन' के नेताओं की प्रेस कांफ्रेंस होगी

Opposition Parties Meeting Live: 'खेला तो सीएम ममता बनर्जी के साथ हुआ'

विपक्षी गठबंधन की पहले दिन की मुंबई बैठक से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बयान में कहा था 'खेला होगा.' बनर्जी के 'खेला होगा' बयान पर पश्चिम बंगाल बीजेपी विधायक और महासचिव अग्निमित्रा पॉल ने कहा, खेला तो सीएम ममता बनर्जी के साथ हुआ है क्योंकि वह जहां भी गई हैं उन्हें जीरो ही मिला है. 2024 में भी वह पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों क्लीन बोल्ड हो जाएंगी.

Opposition Parties Meeting: पहले दिन की बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा

सीट बंटवारे की रणनीति को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं की ओर से आम सहमति बनाई जा रही है, ताकि विपक्षी दल हर सीट पर बीजेपी से मुकाबला करने के लिए संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला कर सकें. बैठक से निकलने पर जब केजरीवाल से पूछा गया कि क्या दिल्ली और पंजाब में सीटों के बंटवारे का मुद्दा उठाया गया, तो उन्होंने कहा, "सीटों का बंटवारा पूरे देश में होगा और हमने कहा है कि ऐसी बात (सीटों का बंटवारा) हर राज्‍य में होनी चाहिए."

Opposition Meeting in Mumbai: गठबंधन की तीसरी बैठक में सीट शेयरिंग पर चर्चा संभावना

मुंबई में हो रही विपक्षी गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक में 28 दलों के 63 नेता शामिल हुए. विपक्षी गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक में सीट शेयरिंग की चर्चा की संभावना है. बैठक की महा विकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी शरद पवार गुट मेजबानी कर रहा है. 

Opposition Parties Meeting Live: घोषणापत्र की बजाय बुलेट प्वाइंट जारी करें- ममता

इंडिया गठबंधन की बैठक में ममता बनर्जी ने मेजर मेनिफेस्टो की बजाए बुलेट प्वाइंटस बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि दो अक्टूबर तक इसका ऐलान कर देना चाहिए. वहीं CMP को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई. बाद में गठबंधन की सब कमेटियां इस पर काम कर सकती है. 

EVM से छेड़छाड़ को लेकर हुई चर्चा

गठबंधन की पहले दिन INDIA के संयोजक और चेयरपर्सन पर कोई चर्चा नहीं हुई. न ही लोगो को लेकर कोई बातचीत की गई. हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीट शेयरिंग को लेकर अलग मेकेनिजम बनाने की वकालत जरूर की. बैठक में ममता बनर्जी ने मेजर मेनिफेस्टो की बजाए बुलेट प्वाइंट की सलाह दी, जिसके ऐलान के लिए उन्होंने 2 अक्टूबर की तारीख भी बताई. सबसे बड़ी बात ये है कि विपक्षी दलों की बैठक में EVM से छेड़छाड़ को लेकर चर्चा भी की गई.

INDIA गठबंधन के संयोजक के नाम पर सस्पेंस

मुंबई में विपक्षी गठबंधन INDIA की दूसरे दिन की बैठक से पहले सुबह 10.30 बजे गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा. इसके बाद औपचारिक चर्चा शुरू होगी जिसमें लिए कई अहम फैसले जा सकते हैं. विपक्षी गठबंधन INDIA के संयोजक के नाम पर सस्पेंस है. ये साफ नहीं कि आज की बैठक में फैसला होगा या नहीं. समन्वय समिति, मीडिया टीम और साझा कार्यक्रम पर फैसला होना तय है.

Opposition Party Meet: पहले दिन की बैठक में लिए गए ये अहम फैसले

विपक्षी गठबंधन INDIA ने पहले दिन बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में कोआर्डिनेशन कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है. यही नहीं मुद्दे और कार्यक्रमों तय करने के लिए प्लानिंग कमेटी का भी गठन किया जाएगा. सोशल मीडिया और एक्शन प्लान के लिए कमेटी भी बनाई जाएगी. रिसर्च और डाटा कमेटी का भी गठन किया जाएगा. इसके अलावा चुनावी रैलियों के लिए अलग कमेटी बनेगी. 

INDIA Meeting in Mumbai: मुंबई में 'इंडिया' गठबंधन की बैठक के पहले दिन क्या-क्या हुआ

इंडिया गठबंधन की बैठक के पहले दिन उद्धव ठाकरे और मल्लिकार्जुन खरगे ने एजेंडा रखा. हालांकि अरविंद केजरीवाल ने प्रस्ताव दिया कि सीट शेयारिंग के लिए अलग मेकेनिजम बनाया जाए और सीट शेयरिंग पर फैसला 30 सितंबर तक कर लिया जाए. बैठक के पहले दिन संयोजक और इंडिया के चेयरपर्सन के नाम पर कोई चर्चा नहीं हुई. लेकिन ममता बनर्जी ने मेजर मेनिफेस्टो की जगह बुलेट प्वाइंट बनाने के सलाह दी.

INDIA Meeting in Mumbai: इंडिया गठबंधन की बैठक का क्या है मकसद, शिवसेना नेता ने बताया

इंडिया गठबंधन की मुंबई में चल रही बैठक पर शिवसेना (UBT) नेता सचिन अहिर ने कहा, 'एजेंडा एक ही है- देश को एकजुट करना है. जिस तरह से देश में लोकतंत्र खतरे में है, महंगाई और जनता से जुड़े मामले हैं, उसमें यह सरकार विफल हो गई है. अलग-अलग मुद्दों को लेकर बने इस मोर्चे की आगे की रणनीति क्या होनी चाहिए और लोकतंत्र की रक्षा के लिए हम कैसे एक साथ आए और क्या करना चाहिए. इन सब पर 1 सितंबर को चर्चा होगी.' 

बैकग्राउंड

I.N.D.I.A Alliance Meeting Mumbai Live Updates: मुंबई में चल रही इंडिया गठबंधन की बैठक का आज आखिरी दिन है. आज सुबह 10:15 बजे सभी नेताओं का फोटो सेशन होगा. उसके बाद ठीक 10.30 बजे गठबंधन का लोगो लॉन्च किया जाएगा. दूसरे दिन की बैठक जारी रहेगी. दोपहर 2 बजे लंच का कार्यक्रम होगा और लगभग साढ़े तीन बजे गठबंधन नेताओं की प्रेस कांफ्रेंस होगी. 


विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की बैठक के पहले दिन कई मुद्दे तय किए गए. बैठक में उद्धव ठाकरे और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एजेंडा रखा. विपक्षी दलों की बैठक में तय किया गया कि कोआर्डिनेशन कमेटी बनाई जाएगी. मुद्दे और कार्यक्रमों को तय करने के लिए भी प्लानिंग कमेटी का गठन होगा. सोशल मीडिया और एक्शन प्लान के लिए कमेटी बनेगी. बैठक में ये भी तय किया गया कि रिसर्च और डाटा कमेटी का भी गठन किया जाएगा. यही नहीं चुनावी रैलियों के लिए अलग से कमेटी बनाई जाएगी.


उद्धव ठाकरे ने की मेहमान नवाजी
पहले दिन की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार (31 अगस्त) की शाम सभी नेताओं को डिनर पर बुलाया गया. मेहमान नवाजी उद्धव ठाकरे ने की. डिनर में महाराष्ट्र की प्रसिद्ध डिश पुरण पोली, श्रीखंड पूरी, भरे हुए बैंगन साथ ही शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन परोसे गए.


फिलहाल आज गठबंधन के संयोजक पर फैसला होगा या नहीं ये अभी साफ नहीं है. गठबंधन को लेकर समन्वय समिति, मीडिया टीम और आगामी साझा कार्यक्रम को लेकर विपक्षी नेता फैसला करेंगे. नजरें इस बात पर रहेगी कि सीट बंटवारें के फॉर्मूले पर भी चर्चा हो.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.