Independence Day 2023 LIVE: लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी का 90 मिनट तक भाषण, बीटिंग रिट्रीट देखने के लिए लोगों में दिखा जोश

Independence Day 2023 Celebration Live: आज देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर लगातार 10वीं बार तिरंगा फहराया.

ABP Live Last Updated: 15 Aug 2023 04:52 PM
Independence Day 2023 Live: बीटिंग रिट्रीट देखने के लिए अटारी बाघा बॉर्डर पहुंचे लोग

देश के 77वां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अटारी बाघा बॉर्डर पर काफी भीड़ है. लोग यहां पर देश के अलग-अलग हिस्सों से बीटिंग रिट्रीट देखने के लिए पहुंचे हैं. इस दौरान सभी में काफी जोश दिख रहा है. 

Independence Day 2023 Live: खरगे का पलटवार- 'PM अगले साल ध्वज फहराएंगे लेकिन अपने घर पर'

पीएम मोदी के अगले साल 15 अगस्त को इसी लाल किले से देश की उपलब्धियां आपके सामने रखने वाले बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पलटवार करते हुए कहा, "वे (प्रधानमंत्री) अगले साल एक बार फिर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे लेकिन अपने घर पर फहराएंगे. 

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल न होने पर बीजेपी ने खरगे को घेरा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल नहीं होने पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, यदि देश के प्रमुख विपक्षी दल के नेता नहीं आते हैं, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि कांग्रेस की मानसिकता क्या है? आज जब वे विपक्ष में बैठे हैं, तो वे वैसे ही तड़प रहे जैसे बिन पानी मछली तड़पती है.

Azadi Ka Amrit Mahotsav: स्वतंत्रता दिवस समारोह से खरगे के अनुपस्थित रहने पर क्या बोली कांग्रेस

लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह से गायब रहने वाले कांग्रेस प्रमुख और राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खरगे के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता मीरा कुमार ने कहा, "खरगे साहब यहां (AICC मुख्यालय) आए हैं और हमें संबोधित किया. उन्होंने हमें और देश के लोगों को प्रोत्साहित किया. इस बारे में बात की कि कांग्रेस और बड़े नेताओं ने देश को आजादी कैसे दिलाई और देश का निर्माण कैसे किया." वंशवाद की राजनीति पर पीएम के हमले पर मीरा कुमार ने कहा, "यहां चुनाव होते हैं, जो जीतते हैं वे राजनीति में रहते हैं. यहां वंशवाद क्या है?..."

Independence Day Celebration LIVE: खरगे बोले- आज लोकतंत्र, संविधान और संस्थान पर बहुत बड़ा खतरा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में तिरंगा फहराया. उन्होंने कहा, मुझे यह कहते हुए पीड़ा हो रही है कि आज लोकतंत्र, संविधान और संस्थान पर बहुत बड़ा खतरा है. सदन में विपक्ष के सांसदों को निलंबित कर उनकी आवाज़ को कुचलने की कोशिश की जाती है और यह कहते हैं कि हम लोकतंत्र बनाते हैं. भारत में 140 कोरड़ लोग समर्पित है लेकिन सदन में जब मैं अपनी बात करने के लिए उठता हूं तो माइक बंद कर दी जाती है.

Independence Day 2023: उत्तराखंड CM ने अपने आवास पर फहराया तिरंगा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता दिवस पर देहरादून में अपने आवास पर तिरंगा फहराया. उन्होंने कहा, स्वतंत्रता दिवस पर मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं. पीएम मोदी के नेतृत्व में स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करने का काम कुशलतापूर्वक चल रहा है. देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. हम सब को भारत को सर्वश्रेष्ठ, सशक्त और अग्रणी बनाने के लिए संकल्प लेना चाहिए.

PM Modi Speech Live: लालकिले से नई योजना का ऐलान

  • अगले महीने 15 हजार करोड़ की विश्वकर्मा योजना की होगी शुरुआत

  • शहरों में घर बनाने वालों को ब्याज में छूट की योजना

  • 2 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे

PM Modi Speech Live: 2024 लोकसभा चुनाव पर पीएम मोदी क्या बोले

अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होना है. 2024 चुनाव का जिक्र करते हुए लालकिले के प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, अगली बार इसी लालकिले से देश की उपलब्धि और देश का गौरव गान प्रस्तुत करूंगा. अभी जो योजनाओं का शिलान्यास कर रहा हू उसका उद्घाटन भी मै ही करूंगा. अगले साल 15 अगस्त पर फिर आउंगा.

PM Modi Speech Live: पीएम मोदी के भाषण में क्या था खास

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने मेरे प्यारे देशवासियों’ की जगह ‘मेरे प्यारे परिवारजन’ के साथ देश को संबोधन किया. शुरुआती 5 मिनट में ही मणिपुर का जिक्र किया. अगले महीने अपने जन्मदिन विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करने का एलान किया.

Independence Day 2023: लोगों से मिले पीएम मोदी, कई लोगों ने दिए गिफ्ट

दिल्ली में लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन समाप्त होने के बाद तिरंगे रंग के गुब्बारे छोड़े गए. इसके बाद अब पीएम मोदी लाल किले पर मौजूद आम लोगों से मिल रहे हैं. कई लोगों ने उन्हें गिफ्ट भी दिए.

PM Modi Speech Live: पीएम मोदी का भाषण समाप्त

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण पूरा हो गया. उन्होंने डेढ़ घंटे से ज्यादा देश को संबोधित किया. अपना भाषण समाप्त करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'चलता-चलाता काल चक्र, अमृत काल का भाल चक्र, सबके सपने अपने सपने, पनपे सपने सारे, धीर चले वीर चले, चले युवा हमारे, नीति सही रीति नई, गति सही राह नई, चुनो चुनौती सीना तान, जग में बढ़ाओ देश का नाम.'

PM Modi Speech Live: 'मैं अगली 15 अगस्त को फिर आउंगा'

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, 2014 में मैंने परिवर्तन लाने का वादा किया था. आप देशवासियों ने मुझपर भरोसा किया. मैंने आपसे किए वादे को विश्वास में बदल दिया. 2019 में परफोर्मेंस के आधार पर आपने फिर मुझे आर्शीवाद दिया. परिवर्तन ने मुझे दोबारा मौका दिया. मैं आपका हर सपना पूरा करुंगा. 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम क्षण आने वाले पांच साल हैं. अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा. अगली 15 अगस्त को फिर आउंगा. मैं आपके लिए ही जीता हूं. मैं अगर पसीना बहाता हूं तो आपके बहाता हूं. क्योंकि आप ही मेरा परिवार है. मैं आपका दुख नहीं देख सकता. 

PM Modi Speech Live: 'विकास के लिए परिवारवाद से मुक्ति जरूरी'

विपक्ष और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, आज परिवारवाद और तुष्टीकरण ने हमारे देश को बर्बाद कर दिया है. किसी राजनीतिक दल का प्रभारी केवल एक ही परिवार कैसे हो सकता है? उनके लिए उनका जीवन मंत्र है- परिवार की पार्टी, परिवार द्वारा और परिवार के लिए. देश के विकास के लिए परिवारवाद से मुक्ति जरूरी है. तुष्टीकरण की राजनीति ने सामाजिक न्याय को मौत के घाट उतार दिया. देश विकास चाहता है. देश 2047 का सपना साकार करना चाहता है. हम किसी भी हालत में भ्रष्टाचार को सहन नहीं कर सकते.

PM Modi Speech Live: 'भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण... इन तीन बुराइयों से पाना है मुक्ति'

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, समय की मांग तीन बुराइयों से लड़ने की है- भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण. मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता रहूंगा. हमारे देश को परिवारवाद ने नोंच लिया है. तीसरी बुराई तुष्टीकरण की है. इसने हमारे देश पर दाग लगा दिया है. हमें इन तीन बुराइयों के खिलाफ पूरे सामर्थ्य के साथ लड़ना है. इन तीन बुराइयों से मुक्ति पाना है.

PM Modi Speech Live: '2047 में दुनिया में भारत का झंडा विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए'

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, सपने अनेक है. संकल्प साथ है. नीतियां स्पष्ट हैं. लेकिन कुछ सच्चाइयों को हमें स्वीकार करना होगा. मैं आज लाल किले से आपका आर्शीवाद मांगने आया हूं. आज कुछ चीजों को हमें गंभीरता से लेना होगा. 2047 में जब देश आजादी के 100 साल का जश्न बनाएगा, उस समय दुनिया में भारत का तिरंगा झंडा विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए.

PM Modi Speech Live: 'गांव में दो करोड़ दीदी को लखपति बनाने का सपना'

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, मेरा सपना है गांव में दो करोड़ दीदी को लखपति बनाने का है. इसलिए हम नई योजना के बारे में सोच रहे हैं. एग्रीकल्चर फील्ड में टेक्नोलॉजी जाएंगे. ड्रोन की सर्विस उपलब्ध कराने के लिए हम इन्हें ट्रेनिंग देंगे. देश हर क्षेत्र में विकास कर रहा है. देश आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है.

PM Modi Speech Live: 'ये भारत न रुकता है, न हांफता है, न हारता है'

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, 25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा. यह मोदी है जिसने समय के पहले संसद बनाकर रख दिया. यह एक ऐसी सरकार है जो काम करती है, जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करती है. ये नया भारत है. यह एक ऐसा भारत है जो आत्मविश्वास से भरा है...ये भारत ना रुकता है, न थकता है, न हंफ्ता है और न ही हारता है. पूरी दुनिया को मंहगाई ने दबोच रखा है लेकिन भारत ने महंगाई को नियंत्रित रखने के लिए भरपूर प्रयास किए. हमने देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा.

Independence Day 2023: कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने लाल किला नहीं पहुंचे


PM Modi Speech Live: अगले महीने विश्वकर्मा योजना लॉन्च होगी

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने ऐलान किया कि अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए विश्वकर्मा योजना लॉन्च करेंगे. विश्वकर्मा योजना में 15 हजार करोड़ रुपये लगाएंगे. हमनें आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 हजार करोड़ रुपये लगाए. 

PM Modi Speech Live: '10 सालों का हिसाब देशवासियों को...'

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, हम 2014 में वश्विक अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर थे. आज हम 5वें नंबर पर पहुंच चुके हैं. यह ऐसे ही नहीं हुआ जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई. मैं 10 सालों का हिसाब देशवासियों को दे रहा हूं. पहले गरीबों का घर बनाने के लिए 90 हजार करोड़ खर्च होता था. आज चार लाख करोड़ खर्च हो रही है. पिछले साढ़ें 5 साल के कार्यकाल में 13.50 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए.

PM Modi Speech Live: 'हम जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा'

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, मैं पिछले 1000 सालों की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि देश के सामने एक बार फिर अवसर है. अभी हम जिस युग में जी रहे हैं इस युग में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे और एक के बाद एक जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा.

PM Modi Speech Live: 'देश में आज अवसरों की कमी नहीं'

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, जैसा सौभाग्य आज देश के नौजवानों को मिला है, ऐसा सौभाग्य शायद ही किसी को मिलता है. हमें इसे गंवाना नहीं चाहिए. आने वाला समय टेक्नोलॉजी से प्रभावित रहने वाला है. हमारे छोटे-छोटे शहर और कस्बे आबादी में छोटे हो सकते हैं लेकिन उनका सामार्थ्य किसी से कम कम नहीं है. देश में अवसरों की कमी नहीं है. आप जितने अवसर चाहेंगे ये देश उतने अवसर देने का सामार्थ्य रखता है.

PM Modi Speech Live: 'प्राकृतिक आपदाओं ने देश के कई हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा किया'

लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के कई हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा कर दिया है. मैं इसका सामना करने वाले सभी परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. राज्य-केंद्र सरकार मिलकर उन सभी संकटों से मुक्त होकर तेजी से विकास की ओर आगे बढ़ेंगी, ये विश्वास दिलाता हूं.

PM Modi Speech Live: मणिपुर पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, मणिपुर में पिछले दिनों हिंसा का दौर चला. कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा, मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ. लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं. देश मणिपुर के लोगों के साथ है. लोग शांति के पर्व को आगे बढ़ाए. शांति से ही रास्ता निकलेगा. केंद्र और राज्य सरकार शांति बनाए रखने के लिए भरपूर प्रयास कर रही और करती रहेगी.

PM Modi Speech Live: लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन शुरू

77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ध्वजारोहण के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने फूलों की वर्षा की. इसके बाद लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन शुरू हो गया है. पीएम मोदी ने कहा, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और अब जनसंख्या के मामले में भी अग्रणी देश. इतना बड़ा देश, मेरे परिवार के 140 करोड़ सदस्य आज स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. मैं भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान देने वाले सभी बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.

PM Modi Speech Live: 10वीं बार पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर पर फहराया तिरंगा

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहरा दिया है. ये लगातार 10वीं बार है जब लालकिले पर पीएम मोदी ने तिरंगा फहराया है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी अपने 10 साल के यूपीए कार्यकाल में लगातार 10 बार तिरंगा फहराया था.

Independence Day 2023 LIVE: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी ने लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया

Independence Day 2023 Live: राजघाट के बाद लालकिला पहुंचे पीएम मोदी

राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी लालकिला पहुंच गए हैं. यहां पीएम मोदी 10वीं तिरंगा फहराएंगे औ देश के नाम संबोधन करेंगे.

Independence Day 2023: राजघाट पहुंचकर पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अर्पित की पुष्पांजलि

लालकिले पर जाने से पहले पीएम मोदी दिल्ली के राजघाट पहुंचे. यहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की.


Independence Day 2023 Live: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली में अपने आवास पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज

Independence Day 2023 Live: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

PM Modi Speech Live: लाल किले से पीएम मोदी ने अबतक क्या-क्या बड़े एलान किए

  • 2014- स्वच्छ भारत, PM जनधन योजना

  • 2015- OROP योजना लागू, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया

  • 2016- ग्रुप C-D नौकरी से इंटरव्यू खत्म

  • 2017- हर गरीब को घर, पानी, बिजली

  • 2018- PM जन आरोग्य योजना

  • 2019- 5 ट्रिलियन इकॉनमी का लक्ष्य

  • 2020- आत्मनिर्भर भारत

  • 2021- गति शक्ति मिशन

  • 2022- अमृतकाल में पंच प्रण का आह्वान

Independence Day 2023: लाल किले पर किस प्रधानमंत्री ने दिया सबसे ज्यादा बार भाषण

  • जवाहरलाल नेहरू- 17 बार

  • इंदिरा गांधी- 11 बार

  • मनमोहन सिंह- 10 बार

  • नरेंद्र मोदी- 10वीं बार

Independence Day 2023 Celebration Live: 77वें स्वतंत्रता दिवस की बड़ी बातें

  • लगातार 10वीं बार PM मोदी तिरंगा फहराएंगे

  • समारोह में करीब 1,800 मेहमानों को न्योता

  • 5 से 7 हजार पुलिस के जवान आसपास तैनात

  • 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह का समापन

  • देशभर के 1,100 NCC कैडेट हिस्सा ले रहे

  • फूलों की सजावट में G20 का प्रतीक चिन्ह भी

Independence Day 2023 LIVE: स्वतंत्रता दिवस समारोह के मेहमान

  • 660 सीमावर्ती गांवों के 400 सरपंच

  • किसान उत्पादन संगठन योजना के 250 लोग

  • किसान सम्मान निधि योजना के 50 किसान

  • कौशल विकास योजना से जुड़े 50 लोग

  • सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट से जुड़े 50 मजदूर

  • खादी से जुड़े 50 कार्यकर्ता

  • सीमा पर सड़क निर्माण से जुड़े 50 लोग

  • अमृत सरोवर से जुड़े 50 लोग

  • हर घर जल योजना से जुड़े 50 लोग

  • प्राइमरी स्कूलों के 50 टीचर

  • अस्पतालों के 50 नर्स

  • मछली पालन से जुड़े 50 लोग

Independence Day Live: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया गया

Independence Day 2023 Live: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा का सख्त पहरा

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी में कड़ी सुरक्षा की गई, पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं.

Independence Day Celebration: लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के कार्यक्रम का मिनट टू मिनट

  • सुबह 6.55 बजे- रक्षा सचिव लाल किला पहुंचेंगे

  • सुबह 6.56 से 7 बजे- सीडीएस और तीनों सेनाओं के प्रमुख लाल किला पहुंचेंगे

  • सुबह 7.06 बजे- पीएम राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे

  • सुबह 7.08 बजे- रक्षा राज्यमंत्री लाल किला पहुंचेंगे

  • सुबह 7.11 बजे- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लाल किला पहुंचेंगे

  • सुबह 7.18 बजे- पीएम का लाल किले पर आगमन और फिर पीएम को ट्राई-सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा

  • सुबह 7.30 बजे- पीएम ध्वजारोहण करेंगे. गार्ड्स नेशनल सैल्यूट देंगे. बैंड राष्ट्रगान बजाएगा. इसके बाद 21 तोपों की सलामी दी जाएगी

  • सुबह 7.33 बजे- पीएम का देश के नाम संबोधन

Independence Day 2023: पीएम मोदी देशवासियों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने सुबह-सुबह देशवासियों को 77वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा, 'आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं. आइए, इस ऐतिहासिक अवसर पर अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प को और सशक्त बनाएं. जय हिंद!'

बैकग्राउंड

PM Modi Speech Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले से 77वें स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाने में देश का नेतृत्व किया. उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और इस ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को पारंपरिक संबोधन दिया. इस साल के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री ने 12 मार्च 2021 को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से किया था. इसका आज समापन होगा.


एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1947 में हुए भारत के विभाजन और उस दौरान हुए लोगों के कष्ट और संघर्ष को याद करते हुए उन लोगों को नमन किया है. जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया था. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 1947 में धर्म के आधार पर हुए देश के विभाजन को भारत के इतिहास में एक काला अध्याय करार दिया है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स (पहले ट्विटर) पर भारत विभाजन की विभीषिका को याद करते हुए कहा, "विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक स्मरण करने का अवसर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया. इसके साथ ही यह दिन उन लोगों के कष्ट और संघर्ष की भी याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन का दंश झेलने को मजबूर होना पड़ा. ऐसे सभी लोगों को मेरा शत-शत नमन."

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.