Breaking News Highlights: जम्मू-कश्मीर के बडगाम में आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, एक व्यक्ति घायल

Breaking News Highlights: देश में आज आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया गया. दिल्ली में लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित किया.

ABP Live Last Updated: 15 Aug 2022 09:39 PM
पुलिस नियंत्रण कक्ष कश्मीर पर भी फेंका गया ग्रेनेड

जम्मू-कश्मीर में दूसरी घटना में आतंकवादियों ने पुलिस नियंत्रण कक्ष कश्मीर पर ग्रेनेड फेंका है. जिसमें एक पुलिस कर्मी घायल हो गया. 

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, एक व्यक्ति घायल

जम्मू-कश्मीर के बडगाम के गोपालपोरा चदूरा इलाके में आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका जिसमें एक नागरिक घायल हो गया. उसकी हालत स्थिर बताई गई है. इलाके की घेराबंदी कर दी गई है.

सिंगर राहुल जैन के खिलाफ रेप का केस दर्ज

महाराष्ट्र: सिंगर राहुल जैन के खिलाफ रेप का केस दर्ज हुआ है. मुंबई के ओशिवारा पीएस में एक 30 वर्षीय महिला ने सिंगर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. ओशिवारा पुलिस ने कहा कि आईपीसी की धारा 376, 323, 506 और 504 के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर दी गई है अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

बांग्लादेश में फैक्ट्री में आग लगने से तीन लोगों की मौत

बांग्लादेश मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पुराने ढाका के चौकबाजार इलाके में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में आग लगने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई.

यूनाइटेड किंगडम ने अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी दी

यूनाइटेड किंगडम ने अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी दी है. ये ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ-साथ वायरस के मूल रूप पर भी कारगर साबित हुई है. 

अंबानी परिवार को धमकी के मामले में एक व्यक्ति लिया हिरासत में

मुंबई के नीलोत्पल डीसीपी, जोन 2 ने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में सुबह करीब साढ़े दस बजे फोन आया. इस मामले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. हम मामले की जांच कर रहे हैं. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार को धमकी भरे कॉल आने की शिकायत दर्ज कराई थी. अस्पताल में तीन से अधिक कॉल आए थे.

नेपाल के प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को हार्दिक बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, "पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर हार्दिक बधाई. भारत की निरंतर प्रगति और समृद्धि के लिए मेरी शुभकामनाएं. आने वाले दिनों में दोनों देशों में सहयोग और दोस्ती की भावना और गहरी होगी."

रूस के राष्ट्रपति ने दी बधाई

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हार्दिक बधाई दी. उन्होंने कहा कि रूसी-भारतीय संबंध विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी की भावना से विकसित हो रहे हैं. संयुक्त प्रयासों से हम क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने के हितों में आगे काम करना सुनिश्चित करेंगे.

पीएम मोदी के भाषण पर राहुल गांधी बोले...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर देश को संबोधित करने के दौरान बिना नाम लिए राहुल गांधी और सोनिया गांधी पर वार किया था. जिसके बाद जब राहुल गांधी से पीएम मोदी के भाषण के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, मुझे इस पर कोई कॉमेंट नहीं करना है. देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बहुत–बहुत बधाई.

दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में अरविंद केजरीवाल ने फहराया तिरंगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में तिरंगा फहराया. स्टेडियम में इस दौरान कार्यक्रम में शामिल होने भारी संख्या में लोग पहुंचे.





स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुई ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में स्वतंत्रता दिवस समारोह में लोक कलाकारों के साथ शामिल हुईं.  





AICC मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया

कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने दिल्ली में AICC मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी उनकी बहन प्रियंका गांधी समेत तमाम नेता इस समारोह में शामिल हुए. 





मुकेश अंबानी ने पत्नी संग मनाया स्वतंत्रता दिवस

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी नीता अंबानी और पोते पृथ्वी अंबानी के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया.





श्रीनगर के लाल चौक पर वंदे मातरम' के नारे

श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा लहराते हुए युवकों ने 'वंदे मातरम' के नारे लगाए. 





मोहन भागवत राष्ट्रीय ध्वज फहराया

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में RSS मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने कहा कि, राष्ट्र ध्वज के शीर्षस्थ रंग को हम केसरिया रंग कहते हैं जो त्याग, कर्म, प्रकाश और ज्ञान का रंग है. हम पवित्र बनेंगे, हमारा मन विकारों से ग्रस्त नहीं होगा इसलिए दूसरा रंग सफेद है. सभी प्रकार की समृद्धि का हरा रंग लक्ष्मी जी का प्रतीक है.


राहुल गांधी ने दी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा, "भारत के लिए, हमारी बहुत प्यारी मातृभूमि, प्राचीन, शाश्वत और हमेशा- नई, हम अपनी श्रद्धेय श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और हम उसकी सेवा के लिए खुद को नए सिरे से बांधते हैं." स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! जय हिन्द.





पीएम मोदी ने की बच्चों से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब देश को संबोधित करने के बाद बच्चों से मुलाकात कर रहे हैं. इस दौरान बच्चों में पीएम मोदी के प्रति खास उत्साह देखने को मिला.


'जय हिंद' के साथ संबोधन का समापन पीएम मोदी ने किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'जय हिंद' के साथ अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन का समापन किया. पीएम मोदी का ये भाषण 82 मिनट का रहा. 



 

पिछली सरकारों में देश को लूटकर भाग गए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार पर बात करते हुए कहा कि, जो लोग पिछली सरकारों में देश को लूटकर भाग गए, उनकी संपत्तियां ज़ब्त करके वापिस लाने की कोशिश कर रहे हैं. हमारी कोशिश है कि जिन्होंने देश को लूटा है उन्हें लौटाना पड़े वो स्थिति हम पैदा कर रहे हैं. हम भ्रष्टाचार के खिलाफ एक निर्णायक कालखंड में कदम रख रहे हैं.


हम वो लोग हैं जो नारी को नारायणी कहते हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, हम वो हैं जिसे जीव में भी शिव देखते हैं, हम वो लोग हैं जो नर में नारायण देखते हैं, हम वो लोग हैं जो नारी को नारायणी कहते हैं, हम वो लोग हैं जो पौधे में परमात्मा देखते हैं... ये हमारा सामर्थ्य है, जब विश्व के सामने खुद गर्व करेंगे तो दुनिया करेगी.


देश की हर भाषा पर गर्व होना चाहिए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भाषा पर बात करते हुए कहा कि, हमने देखा है कि कभी-कभी हमारी प्रतिभा भाषा के बंधनों में बंध जाती है. ये गुलामी की मानसिकता का परिणाम है. हमें हमारे देश की हर भाषा पर गर्व होना चाहिए.

जब तनाव की बात होती है तो लोगों को योग दिखता है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने भाषण में आगे कहा कि, आज जब तनाव की बात होती है तो लोगों को योग दिखता है. सामूहिक तनाव की बात होती है तो भारत की पारिवारिक व्यवस्था दिखती है.


हमें अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना होगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि, आज हम डिजिटल इंडिया पहल देख रहे हैं. देश में स्टार्टअप बढ़ रहे हैं. हमें अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना होगा.




 

हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, अब देश बड़े संकल्प लेकर चलेगा और वो बड़ा संकल्प है विकसित भारत और उससे कुछ कम नहीं होना चाहिए. दूसरा प्राण है किसी भी कोने में हमारे मन के भीतर अगर गुलामी का एक भी अंश हो उसे किसी भी हालत में बचने नहीं देना. तीसरी प्राण शक्ति- हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए. चौथा प्राण है- एकता और एकजुटता. पांचवां प्राण है- नागरिकों का कर्तव्य, इसमें प्रधानमंत्री भी बाहर नहीं होता है, राष्ट्रपति भी बाहर नहीं है.



2014 में नागरिकों ने मुझे जिम्मेदारी दी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, इस 75 साल की यात्रा में, आशाओं, आकांक्षाओं, उतार-चढ़ावों के बीच हम सभी के प्रयास से उस मुकाम तक पहुंचे जहां हम पहुंच सकते थे. 2014 में, नागरिकों ने मुझे जिम्मेदारी दी- आजादी के बाद पैदा हुए पहले व्यक्ति को लाल किले से इस देश के नागरिकों की प्रशंसा गाने का मौका मिला.



आदिवासी समुदाय को नहीं भूल सकते- पीएम मोदी

पीएम ने आगे कहा, जब हम स्वतंत्रता संग्राम की बात करते हैं तो हम आदिवासी समुदाय को नहीं भूल सकते. भगवान बिरसा मुंडा, सिद्धू-कान्हू, अल्लूरी सीताराम राजू, गोविंद गुरु- ऐसे असंख्य नाम हैं जो स्वतंत्रता संग्राम की आवाज बने और आदिवासी समुदाय को मातृभूमि के लिए जीने और मरने के लिए प्रेरित किया.

वीर सावरकर, नेताजी और अंबेदकर को याद करने का समय- पीएम मोदी

हमने बहुत कुछ झेला है. कभी आंतकवाद, कभी युद्ध, कभी अन्न का संकट हमने झेला है. आजादी का पूरा कालखंड संघर्ष में बीता है. आज हर एक बलिदानी और त्यागी को नमन करने का अवसर है. वीर सावरकर, नेताजी और अंबेदकर को याद करने का समय है.

भारत की महिलाओं की ताकत को याद करते हैं- पीएम मोदी

लाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि, हर भारत गर्व से भर जाता है जब वे भारत की महिलाओं की ताकत को याद करते हैं- चाहे वह रानी लक्ष्मीबाई हो, झलकारी बाई, चेन्नम्मा, बेगम हजरत महल.

मंगल पांडे, भगत सिंह, सुखदेव का देश आभारी है

पीएम मोदी ने कहा कि, देश मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान, राम प्रसाद बिस्मिल और ब्रिटिश शासन की नींव हिलाने वाले हमारे असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी है.

बलिदानी को नमन करने का अवसर- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि, आजादी के जंग में गुलामी का पूरा काल खंड संघर्ष में बीता है. हिंदुस्तान का कोई कोना ऐसा नहीं था जहां के लोगों ने सैकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो. अपनी जिंदगी न खपाई हो. आहुती न दी हो. आज हम सब देशवासियों के लिए हर महापुरुष को, त्यागी को बलिदानी को नमन करने का अवसर है. उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लेने का अवसर है. 

नए संकल्प के साथ नई दिशा की ओर कदम बढ़ाने का दिन- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि, मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी भारतीयों और भारत से प्यार करने वालों को बधाई देता हूं. नए संकल्प के साथ नई दिशा की ओर कदम बढ़ाने का दिन है.

आन, बान, शान से लहरा रहा तिरंगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि, आज विश्व के कोने-कोने में भारत का तिरंगा आन, बान, शान से लहरा रहा है.

अब से कुछ मिनटों बाद पीएम मोदी झंडा फहराएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंच गए हैं. अब से कुछ मिनटों बाद पीएम मोदी झंडा फहराएंगे और उसके बाद देश को संबोधित करेंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लाल किला पहुंचे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लाल किले पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुबह 7.33 बजे लाल किले की प्राचीर से संबोधन शुरू करने की उम्मीद है.

पीएम मोदी ने दी राजघाट पर बाबू को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंच गए हैं. यहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान पीएम मोदी सफेद रंग की पगड़ी पहने दिखाई दिए जिसमें तिरंगा बना हुआ दिखा.

राजनाथ सिंह ने घर पर फहराया तिरंगा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. अब से कुछ देर में राजनाथ सिंह लाल किला पहुंचने और स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे. 





सिक्किम में 18,800 फीट की ऊंचाई पर स्वतंत्रता दिवस

ITBP के जवानों ने सिक्किम में 18,800 फीट की ऊंचाई पर स्वतंत्रता दिवस मनाया. सामने आयी बेहद खूबसूरत वीडियो. इसमें जवान हाथ में तिरंगा लिया कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ते दिख रहे हैं. 





सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्तां हमारा- अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भारत का तिरंगा ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी है. 





ममता बनर्जी ने इस तरह देशवासियों को दी बधाई

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आजादी दिलाने वालों को याद कर कहा कि, आज हम अपने पूर्वजों के उन सर्वोच्च बलिदानों को नमन करते हैं जिन्होंने हमारे देश को आजादी दिलाई.





पीएम मोदी ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशवासियों के ट्वीट के जरिए शुभकामनाएं दी हैं. 





लाल किले के आसपास 10 हजार से ज्यादा पुलिस के जवान तैनात

स्वतंत्रता दिवस के जश्न में कोई खलल ना पहुंचे इसके लिए लाल किले की सुरक्षा व्यवस्था पहले से ज्यादा चाक चौबंद है. चप्पे चप्पे पर जवान तैनात हैं और सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. लाल किले के आस–पास सुरक्षा के लिए 10 हजार से ज्यादा पुलिस के जवानों की भी तैनाती की गई है. 

सुबह 7.30 बजे लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी आज सुबह 7.30 बजे लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और 7 बजकर 33 मिनट पर अपना भाषण शुरू करेंगे. लेकिन उससे पहले पीएम मोदी सुबह 7 बजकर 6 मिनट पर राजघाट जाकर राष्ट्रपिता बापू को श्रद्धांजलि देंगे.

देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर सख्त पहरा है तो वहीं दिल्ली में हर आने जाने वाले की चेकिंग हो रही है.

आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर देशभर में जश्न

आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर देशभर में जश्न का माहौल है. पीएम मोदी आज लाल किले पर लगातार 9वीं बार तिरंगा फहराएंगे साथ ही देश को संबोधित करेंगे.

बैकग्राउंड

Independence Day 2022 Celebration Live: देश आज आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के भाषण पर पूरे देश ही नहीं बल्कि दुनिया की निगाहें टिकी होंगी. पीएम मोदी अपने भाषण में पिछले 75 वर्षों में भारत किन मुश्किल भरे दौर से गुजरा और कैसे आज दुनिया का अगुवा बन कर खड़ा हो रहा है इसका जिक्र कर सकते हैं. 


पीएम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और मेक इन इंडिया के योगदान पर बात कर सकते हैं. साथ ही इस साल पहली बार स्वदेशी गन से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. बताते चले, लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरुआत सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर होगी जब सेना के दिल्ली एरिया के जीओसी का आगमन होगा.


ठीक इसके बाद रक्षा सचिव और फिर तीनों सेना यानि थलसेना, वायुसेना और नौसेना का प्रमुख पहुंचेंगे. 7 बजकर 8 मिनट पर रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट का आगमन और 7 बजकर 11 मिनट पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचेंगे. 7 बजकर 18 मिनट होते ही लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन होगा. लाल किले से पहले पीएम राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.


इस सबके बाद लाल किले पर पहुंचते ही पीएम को ट्राई-सर्विस यानि तीनों सेनाओं की टुकड़ियों का गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा और 7 बजकर 30 मिनट पर पीएम लाल किले पर ध्वजारोहण करेंगे. इसके तुरंत बाद राष्ट्रगान होगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.