Independence Day 2021: आजादी के पावन पर्व देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने आज इस अवसर पर ट्वीट करते हुए लिखा, "आप सभी को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत बधाई. आजादी के अमृत महोत्सव का यह वर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार करे. जय हिंद." प्रधानमंत्री अब से कुछ देर के बाद लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे. 


लाल किले पर पीएम मोदी के भाषण के दौरान टोक्यो ओलंपिक गेम्स के मेडल विजेताओं सहित 32 खिलाड़ी मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही दर्शक-दीर्घा में कोविड-वॉरियर्स के लिए अलग एक विशेष स्थान बनाया गया है. लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के दौरान ये पहला मौका होगा जब वायुसेना के हेलीकॉप्टर फूलों की बरसात करेंगे. 


सुबह 7.18 पर लाहौरी गेट पहुंचेंगे पीएम मोदी 


रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह बेहद खास होगा. सुबह 7 बजकर 18 मिनट पर पीएम नरेंद्र मोदी लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचेंगे. इससे पहले वे राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे. लाल किले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री, अजय भट्ट, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, रक्षा सचिव अजय कुमार और सेना की तीनों अंगों के प्रमुख आगवानी करेंगे.


कड़ी सुरक्षा में होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह


स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर लाल किले और उसके आस पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके लिए  भारी संख्या में पुलिस, अर्ध सैनिक बल व सेना के जवान तैनात किए गए हैं. साथ ही लाल किला के आस पास की इमारतों पर पुलिस के स्नाइपर्स को तैनात किया जाएगा, जिसके लिए मचान बनाई गईं हैं. निगरानी के लिए लगभग 300 की संख्या में सीसीटीवी कैमरे व 9 एन्टी ड्रोन राडार भी तैनात किए गए हैं. लाल किला की सुरक्षा में लगभग 5 हजार जवान तैनात रहेंगे. साथ ही एन्टी एयरक्राफ्ट गन भी लगाई गई  हैं.


यह भी पढ़ें  


उदारीकरण से अर्थव्यवस्था को मजबूती देने वाले मनमोहन सिंह ने लाल किले से भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई का लिया था संकल्प


आज़ादी के 75वें साल में देशभक्ति के रंग में रंगी नज़र आएगी दिल्ली, आधुनिकता के साथ सड़कों पर दिखेगी राष्ट्रवाद की झलक