Independence Day 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि अभूतपूर्व गति से नए हवाई अड्डे बनाए जा रहे हैं और उड़ान योजना के माध्यम से देश के दूरदराज के इलाकों को जोड़ा जा रहा है. नागर विमानन राज्य मंत्री वीके सिंह ने पांच अगस्त को लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में कहा था कि केंद्र ने देश में 21 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों की स्थापना के लिए सिद्धांतत: मंजूरी दे दी है, जिनमें से छह का निर्माण हो चुका है और अब तक वे काम करना शुरू कर चुके हैं.


क्षेत्रीय संपर्क योजना उडान के तहत केंद्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डा संचालकों द्वारा चुनिंदा एयरलाइन को वित्तीय सहयोग दिया जाता है ताकि दूरदराज के हवाई अड्डों से संचालन को प्रोत्साहित किया जा सके और हवाई जहाज का किराया खर्चीला नहीं हो. इस योजना की शुरुआत 2016 में की गई थी.


प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा, ‘आज देश में जिस गति से नए हवाई अड्डे बनाए जा रहे हैं और जिस तरह से उडान योजना से दूर-दराज के क्षेत्रों को जोड़ा जा रहा है, वह अभूतपूर्व है. आज हम देख रहे हैं कि किस तरह से बेहतर हवाई संपर्क मार्ग लोगों के सपने को उड़ान दे रहा है.’


ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों की स्थापना को मंजूरी


केंद्र ने देश भर में 21 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों की स्थापना को मंजूरी दी है. जिनमें गोवा में मोपा, महाराष्ट्र में नवी मुंबई, सिंधुदुर्ग और शिरडी, कर्नाटक में बीजापुर, हासन, कलबुर्गी और शिमोगा, मध्य प्रदेश में दबरा (ग्वालियर), उत्तर प्रदेश में कुशीनगर और जेवर (नोएडा), गुजरात में धोलेरा और हीरासर, पुडुचेरी में कराईकल, आंध्र प्रदेश में दागादर्थी, भोगपुरम और ओरवाकल (कुर्नूल), पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर, सिक्किम में पाकयोंग, केरल में कन्नूर, अरुणाचल प्रदेश में होलोंगी (ईटानगर) शामिल हैं.



यह भी पढ़ें: Independence Day 2021: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का चीन और पाक पर निशाना, कहा- विस्तारवाद व आतंकवाद का सधे तरीके से जवाब दे रहा भारत