Independence Day 2021 Live: पीएम मोदी बोले- सभी सैनिक स्कूलों में अब बेटियां भी पढ़ेंगी, देश तेजी से आगे बढ़ रहा है

Independence Day 2021 Live: पीएम मोदी ने कहा कि आज लाल किले से मैं आह्वान कर रहा हूं- सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारे हर लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

एबीपी न्यूज़ वेब डेस्क Last Updated: 15 Aug 2021 09:15 AM
भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती- मोदी

पीएम मोदी ने कहा- 21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती. हमारी ताकत हमारी जीवटता है, हमारी ताकत हमारी एकजुटता है. हमारी प्राणशक्ति, राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम की भावना है. यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है. कुछ ऐसा नहीं जो कर ना सको, कुछ ऐसा नहीं जो पा ना सको, तुम उठ जाओ, तुम जुट जाओ, सामर्थ्य को अपने पहचानो, कर्तव्य को अपने सब जानो, भारत का ये अनमोल समय है, यही समय है, सही समय है.

Reforms को लागू करने के लिए Good औऱ Smart Governance चाहिए- मोदी

मोदी ने कहा- Reforms को लागू करने के लिए Good औऱ Smart Governance चाहिए. आज दुनिया इस बात की भी साक्षी है कि कैसे भारत अपने यहां गवर्नेंस का नया अध्याय लिख रहा है. मैं आज आह्वान कर रहा हूं, केंद्र हो या राज्य सभी के विभागों से, सभी सरकारी कार्यालयों से. अपने यहां नियमों-प्रक्रियाओं की समीक्षा का अभियान चलाइए. हर वो नियम, हर वो प्रक्रिया जो देश के लोगों के सामने बाधा बनकर, बोझ बनकर, खड़ी हुई है, उसे हमें दूर करना ही होगा.

हमारी बेटियां आज अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रही हैं- मोदी

मोदी ने कहा- नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की एक और विशेष बात है. इसमें स्पोर्ट्स को Extracurricular की जगह मेनस्ट्रीम पढ़ाई का हिस्सा बनाया गया है. जीवन को आगे बढ़ाने में जो भी प्रभावी माध्यम हैं, उनमें एक स्पोर्ट्स भी है. ये देश के लिए गौरव की बात है कि शिक्षा हो या खेल, बोर्ड्स के नतीजे हों या ओलपिंक का मेडल, हमारी बेटियां आज अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रही हैं. आज भारत की बेटियां अपना स्पेस लेने के लिए आतुर हैं.

देश के सभी सैनिक स्कूलों में अब बेटियां भी पढ़ेंगी- मोदी

पीएम मोदी ने बताया कि आज मैं एक खुशी देशवासियों से साझा कर रहा हूं. मुझे लाखों बेटियों के संदेश मिलते थे कि वो भी सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, उनके लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले जाएं. दो-ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में पहली बार बेटियों को प्रवेश देने का प्रयोग किया गया था. अब सरकार ने तय किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को देश की बेटियों के लिए भी खोल दिया जाएगा.

मैं भविष्य़दृष्टा नहीं हूं, मैं कर्म के फल पर विश्वास रखता हूं- मोदी

मोदी ने कहा- जिन संकल्पों का बीड़ा आज देश ने उठाया है, उन्हें पूरा करने के लिए देश के हर जन को उनसे जुड़ना होगा, हर देशवासी को इसे Own करना होगा. देश ने जल संरक्षण का अभियान शुरू किया है, तो हमारा कर्तव्य है पानी बचाने को अपनी आदत से जोड़ना. मैं भविष्य़दृष्टा नहीं हूं, मैं कर्म के फल पर विश्वास रखता हूं. मेरा विश्वास देश के युवाओं पर है. मेरा विश्वास देश की बहनों-बेटियों, देश के किसानों, देश के प्रोफेशनल्स पर है. ये Can Do Generation है, ये हर लक्ष्य हासिल कर सकती है.

हमने बीते कुछ वर्षों में हमने कई सपने सच होते देखे- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा- Article 370 को बदलने का ऐतिहासिक फैसला हो, देश को टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाने वाली व्यवस्था- GST हो, हमारे फौजी साथियों के लिए वन रैंक वन पेंशन हो, या फिर रामजन्मभूमि केस का शांतिपूर्ण समाधान, ये सब हमने बीते कुछ वर्षों में सच होते देखा है. 21वीं सदी का आज का भारत, बड़े लक्ष्य गढ़ने और उन्हें प्राप्त करने का सामर्थ्य रखता है. आज भारत उन विषयों को भी हल कर रहा है, जिनके सुलझने का दशकों से, सदियों से इंतजार था.

पीएम मोदी ने की National Hydrogen Mission की घोषणा

मोदी ने कहा- भारत आज जो भी कार्य कर रहा है, उसमें सबसे बड़ा लक्ष्य है, जो भारत को क्वांटम जंप देने वाला है- वो है ग्रीन हाइड्रोजन का क्षेत्र. मैं आज तिरंगे की साक्षी में National Hydrogen Mission की घोषणा कर रहा हूं. भारत की प्रगति के लिए, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए भारत का Energy Independent होना अनिवार्य है. इसलिए आज भारत को ये संकल्प लेना होगा कि हम आजादी के 100 साल होने से पहले भारत को Energy Independent बनाएंगे.

जम्मू हो या कश्मीर, विकास का संतुलन अब ज़मीन पर दिख रहा है- मोदी

सभी के सामर्थ्य को उचित अवसर देना, यही लोकतंत्र की असली भावना है. जम्मू हो या कश्मीर, विकास का संतुलन अब ज़मीन पर दिख रहा है. जम्मू कश्मीर में डी-लिमिटेशन कमीशन का गठन हो चुका है और भविष्य में विधानसभा चुनावों के लिए भी तैयारी चल रही है. लद्दाख भी विकास की अपनी असीम संभावनाओं की तरफ आगे बढ़ चला है. एक तरफ लद्दाख, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होते देख रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ‘सिंधु सेंट्रल यूनिवर्सिटी’ लद्दाख को उच्च शिक्षा का केंद्र भी बनाने जा रही है.

आज नॉर्थ ईस्ट में कनेक्टिविटी का नया इतिहास लिखा जा रहा है- मोदी

पीएम मोदी ने कहा- आज नॉर्थ ईस्ट में कनेक्टिविटी का नया इतिहास लिखा जा रहा है. ये कनेक्टिविटी दिलों की भी है और इंफ्रास्ट्रक्चर की भी है. बहुत जल्द नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों की राजधानियों को रेलसेवा से जोड़ने का काम पूरा होने वाला है. हमारा पूर्वी भारत, नॉर्थ ईस्ट, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख सहित पूरा हिमालय का क्षेत्र हो, हमारी कोस्टल बेल्ट या फिर आदिवासी अंचल हो, ये भविष्य में भारत के विकास का बड़ा आधार बनेंगे.

वर्ष 2024 तक हर योजना के माध्यम से मिलने वाला चावल फोर्टिफाई कर दिया जाएगा- मोदी

पीएम मोदी ने कहा- सरकार अपनी अलग-अलग योजनाओं के तहत जो चावल गरीबों को देती है, उसे फोर्टिफाई करेगी, गरीबों को पोषणयुक्त चावल देगी. राशन की दुकान पर मिलने वाला चावल हो, मिड डे मील में मिलने वाला चावल हो, वर्ष 2024 तक हर योजना के माध्यम से मिलने वाला चावल फोर्टिफाई कर दिया जाएगा. 21वीं सदी में भारत को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए भारत के सामर्थ्य का सही इस्तेमाल, पूरा इस्तेमाल जरूरी है. इसके लिए जो वर्ग पीछे है, जो क्षेत्र पीछे है, हमें उनकी हैंड-होल्डिंग करनी ही होगी.

देश के हर गरीब व्यक्ति तक पोषण पहुंचाना भी सरकार की प्राथमिकता- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जब सरकार ये लक्ष्य बनाकर चलती है कि हमें समाज की आखिरी पंक्ति में जो व्यक्ति खड़ा है उस तक पहुंचना है तो न कोई भेदभाव हो पाता है न ही भ्रष्टाचार की गुंजाइश रहती है. देश के हर गरीब व्यक्ति तक पोषण पहुंचाना भी सरकार की प्राथमिकता है.

पहले की तुलना में हम तेजी से आगे बढ़े- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज सरकारी योजनाओं की गति बढ़ी है और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर रही है. पहले की तुलना में हम तेजी से आगे बढ़े लेकिन सिर्फ यहां बात पूरी नहीं होती. अब हमें पूर्णता तक जाना है. हमारे वैज्ञानिकों और उद्यमियों की ताक़त का ही परिणाम है कि आज भारत को किसी और देश पर निर्भर नहीं होना पड़ा. आज हम गौरव से कह सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम भारत में चल रहा है. हम 54 करोड़ से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं.

हमारे पास गंवाने के लिए एक पल भी नहीं है- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अमृतकाल का लक्ष्य है भारत और भारत के नागरिकों के लिए समृद्धि के नए शिखरों का आरोहण. एक ऐसे भारत का निर्माण जहां सुविधाओं का स्तर गांव और शहर को बांटने वाला न हो. एक ऐसे भारत का निर्माण जहां नागरिकों के जीवन में सरकार बेवजह दखल न दे. हमें अभी से जुट जाना है. हमारे पास गंवाने के लिए एक पल भी नहीं है. यही समय है, सही समय है. बदलते हुए युग के अनुकूल हमें भी अपनेआप को ढालना होगा. सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुट चुके हैं.

अब हमें सैचुरेशन की तरफ जाना है- पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि अब हमें सैचुरेशन की तरफ जाना है. शत प्रतिशत गांवों में सड़कें हों, शत प्रतिशत परिवारों के पास बैंक अकाउंट हो, शत प्रतिशत लाभार्थियों के पास आयुष्मान भारत का कार्ड हो, शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के पास उज्ज्वला योजना का गैस कनेक्शन हो.

परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा को सिद्ध करके ही रहना है- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि संकल्प तब तक अधूरा होता है, जब तक संकल्प के साथ परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा न हो. इसलिए हमें हमारे सभी संकल्पों को परिश्रम और पराक्रम की पराकाष्ठा करके सिद्ध करके ही रहना है. सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास, इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुटे हुए हैं. आज लाल किले से मैं आह्वान कर रहा हूं- सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारे हर लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा नए भारत के सृजन का अमृतकाल है- मोदी

हर देश की विकासयात्रा में एक समय ऐसा आता है, जब वो देश खुद को नए सिरे से परिभाषित करता है, खुद को नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ाता है. भारत की विकास यात्रा में भी आज वो समय आ गया है. यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा नए भारत के सृजन का अमृतकाल है. इस अमृतकाल में हमारे संकल्पों की सिद्धि, हमें आजादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी.

देश नेहरू जी और पटेल का ऋणी है- पीएम मोदी

भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी हों, देश को एकजुट राष्ट्र में बदलने वाले सरदार पटेल हों या भारत को भविष्य का रास्ता दिखाने वाले बाबासाहेब अम्बेडकर, देश ऐसे हर व्यक्तित्व को याद कर रहा है, देश इन सबका ऋणी है. 

कोरोना का यह कालखंड बड़ी चुनौती के रूप में आया- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि प्रगति पथ पर बढ़ रहे हमारे देश के सामने, पूरी मानवजाति के सामने कोरोना का यह कालखंड बड़ी चुनौती के रूप में आया है. भारतवासियों ने संयम और धैर्य के साथ इस लड़ाई को लड़ा है. कोरोना वैश्विक महामारी में हमारे डॉक्टर, हमारे नर्सेस, हमारे पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी, वैक्सीन बनाने मे जुटे वैज्ञानिक हों, सेवा में जुटे नागरिक हों, वे सब भी वंदन के अधिकारी हैं.

बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है- मोदी




 









पीएम मोदी ने कहा कि हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है. अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा.




पीएम मोदी ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

75 वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपना संबोधन शुरू किया. पीएम मोदी ने कहा कि 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आप सभी को और विश्व भर में भारत को और लोकतंत्र को प्रेम करने वाले सभी लोगों को बहुत शुभकामनाएं.

लाल किला पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंच गए हैं. यहां लाल किले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहरक्षा राज्यमंत्रीअजय भट्टचीफ ऑफ डिफेंस स्टाफजनरल बिपिन रावतरक्षा सचिवअजय कुमार और सेना की तीनों अंगों के प्रमुखों ने उनकी आगवानी की. लाल किले पर 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की जिम्मेदारी नौसेना के हवाले है। इसीलिए, इंटर-सर्विस और पुलिस गार्ड की कमान नौसेना के कमांडर, पीयूष गौर के पास रहेगी.

मोदी ने राजघाट जाकर दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर फूलमाला अर्पित की और उनको नमन किया.  अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचेंगे. इसके बाद यहां पहली बार वायुसेना के हेलीकॉप्टर इस दौरान फूलों की बरसात करेंगे.

आतंकी हमलों को लेकर अलग अलग इनपुट मिले

पुलिस सूत्रों का कहना है कि आतंकी हमलों को लेकर अलग अलग इनपुट मिले हैं. इसके साथ ही ये इनपुट भी मिले हैं कि देश विरोधी ताकतें स्वतंत्रता दिवस के समारोह में व्यवधान पैदा करना चाहती हैं. किसानों को उकसाने में लिए विदेशों से कॉल की जा रही हैं. लाल किले पर होने वाले समारोह को किसी भी तरीके से रोकने के लिए कहा जा रहा है. ऐसा भी इनपुट मिला है कि अलगाववादी पुलिस की वर्दी पहन कर समारोह स्थल पर पहुंच कर देश विरोधी झंडे फहराने का प्रयास कर सकते हैं. सौहार्द बिगाड़ने के लिए धार्मिक स्थलों को भी निशाना बनाया जा सकता है.

इमारतों में रहने वाले लोगों को समारोह के दौरान छतों पर आने की मनाही रहेगी

इस बार चांदनी चौक मेन रोड पर स्थित इमारतों में रहने वाले लोगों को समारोह के दौरान छतों पर आने की मनाही रहेगी. किसी भी तरह के एयर बैलूनड्रोन आदि को उड़ाने की मनाही है. सुबह जब तक राष्ट्रीय समारोह चलेगा तब तक पतंग उड़ाने की भी मनाई रहेगी. आसपास के अन्य राज्यो के साथ भी बैठक की गई है और उनके साथ भी सुरक्षा इनपुट साझा किए गए हैं.

लाल किला के मुख्य गेट पर कंटेनर की ऊंची इमारत खड़ी की गई

आतंकी हमले के इनपुट को ध्यान में रखते हुए इस बार भी स्वतंत्रता दिवस पर लालकिला और आसपास के इलाके की सुरक्षा के अभूतपूर्व बंदोबस्त किए गए हैं. हवाई हमले खासतौर से ड्रोन से हमले को लेकर अलर्ट जारी हैइसके चलते न केवल एंटी एयरक्राफ्ट गन ऊंची इमारतों पर लगाई हैंबल्कि ड्रोन रडार भी लगाए गए हैं. फेस रिकॉग्निशन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. लाल किला के मुख्य गेट पर कंटेनर की ऊंची इमारत खड़ी कर दी गयी है.

लाल किला की सुरक्षा में 5 हजार जवान तैनात

लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर लाल किले पर न केवल भारी संख्या में पुलिसअर्ध सैनिक बल व सेना के जवान तैनात किए गए हैं. लाल किला के इर्द-गिर्द स्थित इमारतों पर पुलिस के स्नाइपर्स को तैनात किया जाएगाजिसके लिए मचान बनाई गईं हैं. निगरानी के लिए लगभग 300 की संख्या में सीसीटीवी कैमरे व 9 एन्टी ड्रोन राडार भी तैनात किए गए हैं. लाल किला की सुरक्षा में लगभग 5 हजार जवान तैनात रहेंगे.

बैकग्राउंड

Independence Day 2021 PM Modi Speech Live: 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले के प्राचीर से संबोधित करेंगे. इस दौरान ओलंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा सहित 32 खिलाड़ी मौजूद रहेंगे. साथ ही दर्शक-दीर्घा में कोविड-वॉरियर्स के लिए अलग एक एनक्लोजर बनाया गया है. पहली बार वायुसेना के हेलीकॉप्टर इस दौरान फूलों की बरसात करेंगे.


रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, क्योंकि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है इसलिए इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह बेहद खास रहने वाला है. सुबह 7.18 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचेंगे. इससे पहले वे राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर फूलमाला अर्पित करेंगे.


सेना की तीनों अंगों के प्रमुख करेंगे पीएम मोदी की आगवानी 


लाल किले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री, अजय भट्ट, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत, रक्षा सचिव, अजय कुमार और सेना की तीनों अंगों के प्रमुख आगवानी करेंगे. रक्षा सचिव प्रधानमंत्री को दिल्ली एरिया के जीओसी, लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार से मुखातिब करेंगे. जीओसी उसके बाद पीएम को लाल किले पर तीनों अंगों (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) की टुकड़ियों की सलामी लेंगे.


इस दौरान दिल्ली पुलिस की एक सलामी टुकड़ी भी वहां मौजूद रहेगी. इन टुकड़ियों में 20-20 सैनिक और पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे.  लाल किले पर 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की जिम्मेदारी नौसेना के हवाले है. इसीलिए, इंटर-सर्विस और पुलिस गार्ड की कमान नौसेना के कमांडर, पीयूष गौर के पास रहेगी. इसके अलावा नौसेना की कमान, लेफ्टिनेंट कमांडर सुने फोगट, वायुसेना की स्कॉवड्रन लीडर ए बेरवाल और थलसेना की मेजर विकास सांगवान के पास होगी.


धवजारोहण के वक्त 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी


दिल्ली पुलिस की कमान, एडिशनल डीसीपी, सुबोध कुमार गोस्वामी के पास होगी. सशस्त्र बलों की सलामी के बाद जीओसी प्रधानमंत्री को लाल किले के प्राचीर पर लेकर पहुंचेंगे. वहां पीएम को तिरंगा फहराने में नौसेना की लेफ्टिनेंट कमांडर, पी. प्रियम्बदा साहू करेंगी. ध्वजारोहण के साथ ही राष्ट्रगान की धुन बजेगी. राष्ट्रगान की धुन इंटर-सर्विस बैंड द्वारा दी जाएगी, जिसकी कमान रहेगी एमसीपीओ, विंसेट जॉनसन. धवजारोहण के वक्त 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी. थलसेना की 2233 फील्ड बैटरी (सेरिमोनियल) इन तोपों की सलामी देगी. इस बैटरी की कमान होगी लेफ्टिनेंट कर्नल जितेंद्र सिंह मेहता के पास.


धवजारोहण के वक्त थलसेना, वायुसेना, नौसेना और दिल्ली पुलिस की अलग अलग टुकड़ियां राष्ट्र-सैल्यूट देंगी.  ध्वजारोहण के तुरंत बाद भारतीय वायु‌सेना के दो मी-17 हेलीकॉप्टर 'अमृोत फॉरमेशन में' फूलों की बौछार करेंगे. इन हेलीकॉप्टर्स के पायलट हैं विंग कमांडर बलदेव सिंग बिष्ट और विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा. फूलों की बौछार के बाद पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे. हर साल की तरह इस बार भी देश-दुनिया की निगांहें पीएम के भाषण पर होंगी. स्पीच के बाद एनसीसी के करीब 500 कैडेट्स  राष्ट्रगान गाएंगे. इसके साथ ही लाल किले पर समारोह समाप्त हो जाएगा.


यह भी पढ़ें-


वायुसेना को दो पायलट को 'शौर्य चक्र', जम्मू कश्मीर के एएसआई को मरणोपरांत वीरता का सबसे बड़ा पुरस्कार 'अशोक चक्र'


स्वतंत्रता दिवस से पहले श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंका, CRPF का एक जवान घायल

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.