Independence Day 2021: देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने अपना डूडल देश की विविध नृत्य शैलियों और परंपराओं को समर्पित किया है. गूगल ने इसके जरिए भारत की अनेकता में एकता का संदेश देने के साथ ही राष्ट्र की जीवंत तस्वीर पेश करने की कोशिश की है. गूगल के इस डूडल में रंग बिरंगे परिधानों में सजे कलाकार भरतनाट्यम से ले कर पुरुलिया छाऊ नृत्य करते नजर आ रहे हैं.



गूगल ने अपनी वेबसाइट पर जो सूचना साझा की है उसके मुताबिक यह डूडल कोलकाता की कलाकार सान्या मुखर्जी ने बनाया है जो "भारत के स्वतंत्रता दिवस के जश्न और उसकी सांस्कृतिक परंपराओं को दिखाता है." डूडल में एक स्टेज दिखाया गया है जिसमें छह कलाकार नृत्य की अलग अलग मुद्राओं में हैं और उनके पीछे जीवंत आकृतियां दिखाई दे रही हैं.


डूडल में दिखती है भारतीय संस्कृति की झलकियां 


गूगल के इस डूडल में एकदम बाईं ओर एक कलाकार भरतनाट्यम कर रही है और उसकी मुद्रा तथा परिधान से गूगल का अक्षर ‘जी’ बनाया गया है, इसके बाद एक कलाकार बीहू नृत्य के वक्त पहने जाने वाला परिधान पहने हैं और उसने असम की पारंपरिक टोपी ‘जापी’ पकड़ी हुई है जो गूगल का अक्षर ‘ओ’ बना रही है. पंजाब का भांगड़ा करता एक कलाकार ढोल बजा रहा है और उससे भी ‘ओ’ अक्षर बनाया गया है, और इसी प्रकार से शेष कलाकारों ने भी गूगल के अक्षर बनाए हैं.


पारंपरिक नृत्यों आदि के जरिए आजादी का जश्न मनाते हैं भारतीय 


गूगल ने कहा, "भारत में वैश्विक आबादी का छठवां हिस्सा रहता है. यहां मौजूद अलग अलग भाषा तथा इसमें रहने वाले जातीय समूहों से इनकी पहचान होती है. यहां के सभी राज्यों में रहने वाले लोग अपनी आजादी और विविध संस्कृतियों का जश्न पारंपरिक नृत्यों आदि के जरिए मनाते हैं. जो उनके क्षेत्रीय परंपराओं के अनुसार भिन्न होते हैं."


यह भी पढ़ें 


पीएम ने किया बड़ा एलान, सरकार जल्द लॉन्च करेगी गति शक्ति योजना, जानें 100 लाख करोड़ की इस स्कीम के बारे में


Covid Vaccination: पीएम मोदी बोले- भारत को दुनिया में अपने सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम पर गर्व है