Independence Day 2021: आज हम सभी 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. 74 साल पहले आज ही के दिन भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिली थी. हर साल भारत स्वतंत्रता दिवस को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता रहा है. प्रधानमंत्री ने लाल किले पर तिरंगा फहराया. देशवासी एक-दूसरे को शुभकामनाएं दे रहे हैं. वहीं भारत के छोटे-छोटे बच्चे भी पीछे नहीं है. बच्चे भी आजादी के जश्न में मग्न हैं. 


सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहे है, जिसमें छोटे-छोटे बच्चे कुछ न कुछ अलग करते दिख रहे हैं. इस वीडियो में एक सात साल की बच्ची अपनी चाची को गिनती सिखाती दिख रही है. इस बच्ची का नाम शिक्षा है और फर्स्ट क्लास में पढ़ती है. इसके अलावा इस वीडियो में कुछ बच्चे पेड़ पौधे लगाते दिख रहे हैं, तो कोई बच्चा गरीबों को खाना खिला रहा है. ये वीडियो माय उड़ान ट्रस्ट द्वारा बनाया गया है. सभी बच्चे महाराष्ट्र के म्यूनिसिपल स्कूल बुकुला वेस्ट में पढ़ते हैं. 


स्वतंत्रता दिवस का महत्व
स्वतंत्रता दिवस का दिन देश के उन वीरों की गौरव गाथा और बलिदान का प्रतीक है जिन्होंने अंग्रेजों के दमन से देश आजाद कराने में अपना सबकुछ न्योछावर कर दिया था. 15 अगस्त 1947 को हमें ब्रिटिश शासन के 200 सालों के राज से आजादी मिली थी. ये दिन हमारे फ़्रीडम फाइटर्स के त्याग और तपस्या की याद दिलाता है.  


महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, डॉ.राजेंद्र प्रसाद, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सुखदेव, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, लोकमान्य बालगंगाधर तिलक, चंद्र शेखर आजाद, खुदीराम बोस समेत असंख्य वीरों ने देश के लिए अपना सर्वस्व त्याग दिया था और आजाद भारत के सपने को साकार किया था. ये इन असाधारण वीरों का बलिदान ही है कि हम आज आजाद भारत में सांस ले पा रहे हैं.


ये भी पढ़ें-
Independence Day 2021: 75 हफ्ते के भीतर देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी 75 नई वंदेभारत ट्रेनें, पीएम मोदी की घोषणा


Independence Day 2021: दलितों और OBC को आरक्षण देने का संकल्प पीएम मोदी ने दोहराया, जानिए क्या कहा