महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक की ईडी की गिरफ्तारी के बाद अब शिवसेना नेता पर आयकर विभाग ने शिकंजा कसा है. आज तड़के सुबह मुंबई में आयकर विभाग की टीम ने बीएमसी स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन यशवंत जाधव के घर पर रेड की है. 


आयकर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बीएमसी की स्टैंडिंग कमेटी चेयरमैन यशवंत जाधव के अलावा कुछ बीएमसी ठेकदारों पर भी इनकम टैक्स की रेड चल रही है. आईटी अधिकारी यशवंत जाधव से जुड़ी मुंबई की भायखाले इलाके की प्रापर्टी के अलावा अन्य जगहों पर भी सर्च ऑपरेशन चला रही है. 


यशवंत पर कमीशन लेने का है आरोप


यशवंत जाधव पर आरोप है कि साल 2018 से 2020 तक बीएमसी द्वारा जारी किए गए कई टेंडरों में टेंडर दिलवाने में यशवंत जाधव ने कमीशन लिया था. कमीशन का आंकड़ा करीब 15 करोड़ का था. आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक, उस 15 करोड़ रुपये की ब्लैक मनी को यशवंत जाधव ने कुछ निजी कंपनियों को दिया और उनसे अपनी शेल कम्पनियों में ये ब्लैक मनी ट्रांसफर करवाया था.


जिसमें उनके परिवार के लोगों के नाम की भी शेल कंपनी है. इनकम टैक्स में इस बात की शिकायत सबसे पहले MIM की तरफ से जाधव के खिलाफ की गई थी. बाद में इस मामले में जब इनकम टैक्स ने जांच शुरू की तो शुरुआती जांच में ही 15 करोड़ के कमीशन और शेल कंपनी के जरिये ट्रांसफर करने की बात सामने आई है.


दुबई के अकाउंट से हुये हैं कई ट्रांजेक्शन


जांच में यह पता चला की कई ट्रांजेक्शन यशवंत की कंपनी में दुबई के अकाउंट से हुए है . जिसके बाद आईटी की टीम पहले भी यशवंत जाधव और उनके परिवार के सदस्यों को समन कर पूछताछ कर चुकी थी. चूंकि बीएमसी में स्थायी समिति का चेयरमैन सबसे महत्वपूर्ण पद है.


किसी भी काम के लिए आने वाले प्रस्ताव की मंजूरी हो या फंड की ये चेयरमैन पर निर्भर करता है. ऐसे में बीते सालों में जितने टेंडर जारी किए गए उनकी ऑडिटिंग की मांग बीजेपी लगातार कर रही थी . BJP ने सदन में यशवंत जाधव के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव भी लाने की बात कही थी.


Russia-Ukraine crisis: यूक्रेन में रूसी सेना के हमले का दूसरा दिन, राजधानी कीव में दो बड़े धमाके, 40 मिनट में दागे गए 3 दर्जन मिसाइलें


Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग के बीच पीएम मोदी ने की व्लादिमीर पुतिन से बात, कहा- शांति से ही होगा समाधान