Inception meeting of G20 Empower Group: जी20 एम्पॉवर समूह की दो दिवसीय इनसेप्शन मीटिंग का आयोजन उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा शनिवार (11 फरवरी) को किया गया है. इसमें 13 देशों व अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और निजी क्षेत्र की महिलाएं हिस्सा ले रही हैं. 


केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एबीपी न्यूज से पहले दिन की मीटिंग के बारे में बात करते हुए कहा, महिला नेतृत्व, उद्यमिता और कार्यबल के साथ डिजिटल स्किलिंग और फ्यूचर स्किलिंग की भूमिका पर वार्ता हुई. केंद्रीय मंत्री ने गर्व जाहिर करते हुए कहा, भारत विश्व में इकलौता देश है जहां सबसे ज्यादा महिलाओं का प्रतिनिधित्व है. एक सवाल के जवाब में सृमति ईरानी ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा, पीएम मोदी ने संसद में ही उन्हें जवाब दे दिया था कि उन्हें पता ही नहीं है कि उनके नीचे की जमीन खिसक चुकी है. 


दरअसल, देश में जी20 मीटिंग्स की शुरुआत हो गई है. आगरा में 2 दिन से वार्ता का आयोजन किया गया इस बैठक में महिला सशक्तिकरण के अलग-अलग आयामों पर चर्चा हुई. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय जी20 एम्पॉवर के लिए भारत का नोडल मंत्रालय है. डॉ. संगीता रेड्डी, संयुक्त प्रबंध निदेशक, अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज लिमिटेड, भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान एम्पॉवर 2023 की अध्यक्ष हैं. 


बैठक में इन विषयों पर चर्चा हुईं...


1. थीम: महिलाओं को सभी क्षेत्रों में नेतृत्व करने के लिए सशक्त बनाना: डिजिटल स्किलिंग और फ्यूचर स्किल्स की भूमिका.


2. भारत की अध्यक्षता में जी20 एम्पॉवर 2023 महिलाओं के विकास से महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के बदलाव को प्राथमिकता दे रहा है.


3. जी20 एम्पॉवर 2023 का उद्देश्य महिलाओं के नेतृत्व वाली उद्यमिता की ओर तेजी से बदलाव और कार्यबल में महिलाओं को अधिक से अधिक शामिल करने के लिए चुनौतियों को अवसरों में बदलना है.


4. दो दिनों तक चलने वाली जी20 एम्पॉवर इंसेप्शन मीटिंग में होने वाली चर्चाएं लगातार बैठकों के लिए संदर्भ निर्धारित करेंगी और सभी स्तरों पर महिलाओं के भविष्य को प्रभावित करेंगी.


5. आयोजन के दौरान विभिन्न राज्यों के महिलाओं के नेतृत्व वाले सूक्ष्म उद्यमों, महिला कारीगरों और शिल्पकारों के काम को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी साथ-साथ चलेगी.