Monsoon Forecast: राजधानी दिल्ली में बीते हफ्ते से भीषण गर्मी पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक फिलहाल गर्मी  दिल्ली समेत देश के उत्तरी राज्यों में बने रहने के आसार जताए जा रहे हैं. वहीं 11 जून को देश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इस वजह से तापमान के कुछ डिग्री सेल्सियस तक कम होने का अनुमान है. लेकिन तापमान के 12 जून से फिर बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में 11 जून मानसून के दस्तक देने के आसार है. हालांकि दिल्ली में मानसून के आने के बारे में विभाग ने कोई जानकारी नहीं दी है. 


कहां हैं मानसून के आसार ? 


मौसम विभाग के मुताबिक 16 जून से मानसून थोड़ा सा सक्रिय हो सकता है, लेकिन इसका असर देश के उत्तर भारत के इलाकों में नही देखने को मिलेगा.  महाराष्ट्र के मुंबई, रत्नागिरी में अगले 2 दिनों में मानसून आने के संकेत हैं. वैज्ञानिक जेनामनी के अनुसार, "फिलहाल सिर्फ महाराष्ट्र के मुंबई, रत्नागिरी की स्तिथि बताई जा सकती है, जहां आने वाले अगले 2 दिनों में मानसून दस्तक देगा, मानसून का असर कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी में भी देखने को मिलेगा." 


दिल्ली में हीट गर्मी से राहत के आसार नहीं


उधर दिल्ली एनसीआर में पिछले दिनों कम बारिश हुई है, नतीजा ये कि मौसम सूखा है. जिस वजह से हीटवेव का प्रकोप लगातार देखा जा रहा है. हाल ही में आई बारिश और तेज आंधी से दिल्ली के लोगों को राहत तो मिली थी, लेकिन यह राहत क्षण भर की थी. मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक आरके जेनामनी बताते हैं कि दिल्ली के कई इलाकों में अभी हीट वेव है. दिल्ली में 11 जून को बादल छाए रहेंगे, लेकिन अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा. दिल्ली में 15 जून तक बारिश के नहीं दिखाई दे रहे हैं.


 उत्तर- पूर्व भारत में रेड अलर्ट


मेघालय और असम में बहुत ज्यादा बारिश के आसार हैं. जिसे लेकर RED वार्निंग दी गई है. असम में बाढ़ जैसी स्तिथि होगी ,क्योंकि मैप के अनुसार आज 9 जून गुरुवार को भी यहां घने बादल छाए हुए हैं. 


उत्तरी भारत में येलो वार्निंग जारी


दिल्ली , पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के तापमान में ज्यादा बदलाव का अनुमान नही है. यानि फिलहाल गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग ने दिल्ली में लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है. कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने की आशंका है.  इस दौरान न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. ऐसे में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 


दक्षिणी भारत में भी येलो अलर्ट


हीट वेव को लेकर तेलंगाना,ओडिशा,आंध्र प्रदेश में भी येलो वार्निंग दी गई है.


जानें मौसम विभाग द्वारा जारी रंग -बिरंगे अलर्ट का मतलब


मौसम के मामले में स्थिति जब सामान्य से गंभीर की तरफ बढ़ती जाती है तो ऐसे में लोगों को सचेत करने के लिए मौसम विभाग अलग- अलग रंगों के अलर्ट का उपयोग किया जाता है. जैसे अलर्ट का रंग अगर येलो से बदलकर ऑरेंज में हो जाता है तो इसका मतलब है कि अब आपको सिर्फ नजर बनाकर नहीं रखनी है, बल्कि इधर-उधर जाने से भी बचना चाहिए.


 रेड अलर्ट : यह सचेत करने के लिए है कि आप खतरे में हैं और जान बचाने को लेकर सावधानी भरे कदम उठाने की जरूरत है.


ये भी पढ़ेंः


Jammu-Kashmir Weather Forecast: जम्मू में अभी और झुलसाएगी गर्म हवा, कश्मीर में बारिश के आसार, जानें- मौसम का पूरा हाल


Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में भी 'लू' से हाल हो रहा बेहाल, जानें- आज कहां-कहां हो सकती है बारिश