नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा नई सरकार के ऐलान के एक दिन बाद ही आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की भारत दौरे पर आए रूसी राष्ट्र सुरक्षा सलाहकार निकोलाई पत्रुशेव के साथ अहम बैठक हो रही है. बैठक में मुख्यतः अफ़्गानिस्तान में तालिबानी कब्ज़े के बाद उत्तपन हुई परिस्थितियों पर चर्चा हो रही है. गौरतलब है कि कल ही रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने बयान दिया है कि रूस ने तालिबान सरकार को मान्यता को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं किया है. ज़ाहिर है दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच ये मुद्दा काफी अहम रहने वाला है.


ABP News को सूत्रों ने बताया कि डोभाल और पत्रुशेव की बैठक में अमेरिका के अफ़्गानिस्तान के लौटने के बाद हुए तालिबानी कब्ज़े, नई तालिबानी सरकार, अफ़्गानिस्तान में हुए बदलाव के मद्देनज़र सुरक्षा की चिंताओ और नई तालिबानी सरकार से संबंधों पर चर्चा होनी है. सूत्रों के मुताबिक़ दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इस बात पर भी अहम चर्चा करेंगे की कैसे ये सुनिश्चित किया जाए कि तालिबान ने नई संबंधी जो वायदे किए हैं वो उन्हें निभाए भी.


गौरतलब है कि सूत्रों ने ABP News को बताया की दोनों की बातचीत में अफ़्गानिस्तान को मदद देने पर भी चर्चा होनी है, यानी भारत और रूस नई तालिबानी सरकार को स्थिरता के लिए मदद भी करने को तैयार होंगे बशर्ते तालिबान अपन रूख में वादे के मुताबिक प्रशासनिक नर्मी दिखाए.


ABP News को सूत्रों ने बताया कि कि बैठक में पाकिस्तानी आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तैयबा पर भी चर्चा होगी औल साथ हीं डोभाल और पत्रुशेव ड्रग्स की तस्करी, उससे मुंह बाते खतरे, क्षेत्रीय मुल्कों की भूमिका और भारत-रूस संबंधों को मज़बूत बनाने पर चर्चा करेंगे. पत्रुशेव प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री डा एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे.


तालिबानी सरकार के गठन के बीच पाकिस्तान के खिलाफ क्यों हो रहे हैं विरोध प्रदर्शन? महिलाएं भी आगे