Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. एक तरफ कड़ाके की ठंड की वजह से लोगों का हाल बेहाल है तो दूसरी ओर घने कोहरे ने रेल सड़क और हवाई यातायात पर लगभग ब्रेक लगा दी है.


रविवार (14 जनवरी) को दिल्ली एनसीआर में इस कदर घना कोहरा छाया हुआ है कि 10 मीटर दूर भी दिखाई नहीं दे रहा. इसकी वजह से सड़कों पर गाड़ियां रेंगती हुई चलती दिखाई दीं. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.


दिल्ली के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट
उत्तर भारत के साथ राजधानी दिल्ली में पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के बीच घने कोहरे और शीतलहर के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल होता जा रहा है. मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली-NCR के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. रविवार सुबह 6:00 बजे दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है.


राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था जो इस मौसम का सबसे सर्द दिन रहा. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी भीषण सर्दी रहेगी लेकिन तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आज न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.


5 दिनों तक नहीं मिलेगी ठंड और कोहरे से राहत


IMD के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों तक पूरे उत्तर भारत में घने से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना है. इसके साथ ही ठंड से अभी राहत नहीं मिलेगी. वहीं अगले 4 दिनों तक देश के उत्तर पश्चिम इलाकों में कोल्ड से लेकर सीवियर कोल्ड डे रहने के आसार हैं. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में आज शीतलहर चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.


वही बात करें जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की तो यहां कई क्षेत्रों में तापमान शून्य से 5 डिग्री नीचे पहुंचा हुआ है, जिसके कारण पानी जम जा रहा है. उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में भी कड़ाके की ठंड ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.


उत्तर से पूर्वोत्तर तक घना कोहरा, कई ट्रेनें लेट
सेटेलाइट से मिली तस्वीरों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार पर कोहरे की एक परत दिख रही है जो पूर्वोत्तर भारत तक फैली हुई है. घने कोहरे का असर रेलवे सेवाओं पर भी पड़ रहा है. दिल्ली एनसीआर में घने कोहरे की वजह से गीताजयंती एक्सप्रेस, दरभंगा नई दिल्ली स्पेशल, गोरखधाम एक्सप्रेस, भुवनेश्वर स्पेशल, केरल एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस और श्रमजीवी एक्सप्रेस कई घंटे की देरी से चल रही है.


ये भी पढ़ें:3000 यात्री, 1 घंटे का समय... प्रतिबंधों के बीच आज मणिपुर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत करेंगे राहुल गांधी