भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा बताया है कि सितंबर में बादल जमकर बरसेंगे और सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है. हालांकि मौसम विभाग ने बताया कि अगस्त के महीने में सामन्य से 24 प्रतिशत कम बारिश हुई थी.


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महनिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया है कि सितंबर में मध्य भारत के कई हिस्सों में सामन्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. अभी देश में मानसून की कमी 9 प्रतिशत तक रह गई है जो सितंबर में होने वाली अधिक वर्षा से और कम हो जाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि अगस्त के अलावा जून महीने में भी बारिश की 7 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई थी.


मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि उत्तर व पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के हिस्सों में सामान्य या उससे कम बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने सितंबर से पहले अगस्त में 94 फीसदी से 106 फीसदी बारिश का अनुमान अगस्त के महीने के लिए लगाया था जो गलत निकला. दरअसल अगस्त के महीने में मानसून के सुस्त हो जाने से आईएमडी का अनुमान गलत हुआ और सामान्य से 24 फीसदी कम बारिश हुई.


बारिश से किसानों को होगा फायदा


इस वर्ष का मानसून काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा कुछ इलाकों में बादल जमकर बरसे तो कुछ जगहों पर कई दिनों तक बादलों ने दस्तक ही नहीं दी. ऐसे में देश के कई हिस्सों में किसानों की चिंता बढ़ गई है. अगर सितंबर के महीने में अच्छी बारिश देखने को मिल जाती है तो किसानों को उनका खरीफ पैदावार की फसले मिल जाएगी. कम बारिश के कारण राजस्थान, गुजराज, मप्र के किसान काफी परेशान है, किसानों को बारिश से इस महीने काफी उम्मीद है.


स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, केरल, दक्षिण कोंकण और गोवा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है.


महीने के पहले दिन ही डूबी राजधानी


मौसम विभाग ने सितंबर के महीने में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान लगाया है और इसका असर देश की राजधानी दिल्ली में पहले ही दिन देखने को मिल गया. दरअसल कल सुबह आठ बदजे तक दिल्ली में 112.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. तेज बारिश के कारण दिल्ली के कई प्रमुख इलाके पानी में सराबोर होते देखे गए. कई इलाकों में तालाब के जैसा पानी भर गया था. तेज बारिश और जलजमाव के कारण कर दिल्ली वालों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा.


यह भी पढ़ें:


LIC Kanyadan Policy: हर दिन बचाएं अपने बेटी के लिए 121 रुपये, शादी वक्त मिलेंगे 27 लाख रुपये- जानें स्कीम


Chandan Mitra Passes Away: पूर्व राज्यसभा सांसद और पत्रकार चंदन मित्रा का निधन