Rain Alert: देश में बारिश का कहर जारी है. कई राज्यों में हालात भयावह हो चुके हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, यूपी, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों से बारिश की डराने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश का ताजा अपडेट जारी कर दिया है. 


आईएमडी ने अलग-अलग राज्यों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में बारिश का रेड अलर्ट बताया गया है. 12 जुलाई को यहां कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश (115.6 से 204.4 मिमी) होने की संभावना है. 


बाढ़ और भूस्खलन का खतरा 


बारिश से बाढ़ और भूस्खलन जैसे हालात बन सकते हैं. मौसम विभाग की अपील है कि जल जमाव की संभावना वाले क्षेत्रों में जाने से बचें और कच्ची सड़कों और पुरानी इमारतों से दूर रहें. क्योंकि बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और भूस्खलन की भी कई घटनाएं सामने आई हैं. 


इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी 


वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 11 और 12 जुलाई को भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में 115.6 से 204.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है. सिक्किम, उप-हिमालयी इलाकों और पश्चिम बंगाल में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


बिहार के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट 


बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई है. राज्य में 11 से 13 जुलाई तक भारी से बहुत तेज भारी (115.6 से 204.4 मिमी) बारिश का पूर्वानुमान है. 7 जिलों किशनगंज, अररिया, सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


हिमाचल में बारिश का सबसे ज्यादा कहर 


IMD वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि अभी बारिश एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही थी. बारिश का असर सबसे ज्यादा हिमाचल प्रदेश में था. दिल्ली एनसीआर सहित पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में भी असर देखने को मिला. आज उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना है. 


ये भी पढ़ें:


Shelf Cloud Video: हरिद्वार में 'बर्फीले तूफान' का वीडियो हुआ जमकर वायरल, शेल्फ क्लाउड ने लोगों को किया कंफ्यूज