IMD Rain Update: देश के कई राज्यों में मानसूनी बारिश (Monsoon Rain) से हाहाकार मचा हुआ है. बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में भारी नुकसान हुआ है और नदियां उफान पर हैं. जिसका असर दिल्ली (Delhi) में भी देखने को मिल रहा है. दिल्ली में यमुना (Yamuna River) का जलस्तर खतरे के निशान को पहले ही पार कर चुका है और गुरुवार (13 जुलाई) को राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया.


हथनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी बेकाबू होती जा रही है. दिल्ली में यमुना के पास के इलाकों से हजारों लोगों को निकाला जा चुका है. आईएमडी ने अगले कुछ दिनों के लिए दिल्ली में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 


इन राज्यों में बारिश की संभावना


मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि 13 जुलाई को उत्तर बिहार और उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में 14 जुलाई तक और उत्तराखंड में अगले 5 दिनों के दौरान बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. उसके बाद बारिश में कमी आएगी. तटीय कर्नाटक और गोवा में भी गुरुवार को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी. 


दिल्ली में 19 जुलाई तक बरसेंगे बादल


आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में 19 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. जिसमें 15 जुलाई को ज्यादा बारिश हो सकती है. दिल्ली में यमुना नदी उफान पर है. दिल्ली के कई क्षेत्रों में बाढ़ आ चुकी है. फिलहाल यमुना नदी का जलस्तर 208.66 मीटर दर्ज किया गया है. 


इन राज्यों के लिए अलर्ट किया जारी


आईएमडी ने 14 जुलाई के लिए उत्तराखंड में रेड अलर्ट, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, सिक्किम, असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि 15 जुलाई को उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, सिक्किम और असम में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मुंबई में अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. 


ये भी पढ़ें- 


'सीमा हैदर को पाकिस्तान भेज दो, नहीं तो...', मुंबई पुलिस को मिली आतंकी हमले की धमकी