Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में आज एक बार फिर बारिश की संभावना दिखाई पड़ रही हैं. बारिश के अनुमान के बीच दिल्ली में आज गर्मी से राहत मिल सकती है. दिल्ली में आज एक बार फिर अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आस-पास रहेगा वहीं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक बने रहने की संभावना है. दिल्ली में आज सूरज और बादलों के बीच आंखमिचौली के कारण दिल्ली वासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. आज दिन भर हवा करीब 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है.


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने रविवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून एक विराम के बाद फिर सक्रिय चरण में जाने के लिये तैयार हो गया है. उन्होंने बताया कि पूर्वानुमान मॉडल से मिले संकेत बताते हैं कि आठ जुलाई से बारिश संबंधी गतिविधियां तेज होंगी.


बता दें कि दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में अभी तक मानसून नहीं पहुंचा है. यहां को लोगों को जला देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.


एम राजीवन ने बताया कि दिल्ली समेत बाकी हिस्सों में मानसून के पहुंचने को लेकर उन्होंने कहा कि 11 जुलाई के आसपास इन राज्यों में मानसून पहुंच जाएगा. उन्होंने अनुमान जताया कि इस महीने देशभर में अच्छी बारिश हो सकती है.


इससे पहले मौसम विभाग ने पहले ही अंदाजा जताया था कि 2-4 जुलाई के बीच प्री मानसून बारिश होगी. जिसके बाद दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के मुताबिक 8 से 10 जुलाई तक मानसून के दिल्ली पहुंचने की संभावना है.


आज का विचार: इन 6 आदतों से व्यक्ति को दूर ही रहना चाहिए, नहीं मिलता है धन, मान सम्मान में भी आती है कमी