Gujarat Rains: गुजरात में अति वर्षा का दौर जारी है. गुजरात के दक्षिण और सौराष्ट्र क्षेत्रों के कई जिलों में शनिवार (22 जुलाई) को कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जिसके चलते शहरी इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई.


बारिश की वजह से बांधों और नदियों में जलस्तर खतरनाक स्तर तक बढ़ने से गांव अलग-थलग पड़ गए. राज्य के कई हिस्सों में पानी भर गया, जिससे ट्रैफिक जाम हो गया और निवासियों को आवागमन में दिक्कतें हुईं.


नवसारी और जूनागढ़ में सबसे ज्यादा बारिश हुई, जहां आवासीय इलाकों और बाजारों में बाढ़ आ गई. अधिकारियों ने लोगों से सावधानी बरतने, बांधों या आसपास के इलाकों में न जाने और किसी भी आपात स्थिति के बारे में रिपोर्ट करने का आग्रह किया.






8 घंटे में हुई 219 मिमी बारिश
जूनागढ़ में 8 घंटे में 219 मिमी बारिश हुई जिससे शहर बुरी तरह प्रभावित हुआ. वहां खड़ी कारें और मवेशी पानी के तेज बहाव में बह गए, साथ ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने के लिए कमर तक पानी से गुजरते हुए देखा गया. इसके आलावा, निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए बचाव दल तैनात किए गए.


किन-किन इलाकों हुई मूसलाधार बारिश?
दक्षिण गुजरात के नवसारी जिले में भी भारी बारिश हुई जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और शहरी और ग्रामीण इलाकों में बाढ़ आ गई. नवसारी शहर में एक पिता-पुत्र की जोड़ी उफनते नाले में बह गई. एक अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति को बचा लिया गया, जबकि बेटे का पता लगाने के प्रयास जारी हैं.


भारी बारिश के कारण नवसारी के पास मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी यातायात जाम हो गया. भारी बारिश वाले अन्य जिलों में देवभूमि द्वारका, भावनगर, भरूच, सूरत, तापी, वलसाड और अमरेली शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा के दौरान 2 और लोगों की गई जान, मौतों का आंकड़ा हुआ 36