लखनऊ: यूपी पुलिस की एटीएस ने अवैध धर्मांतरण मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए पहले गिरफ्तार हो चुके मौलाना उमर गौतम के बेटे अब्दुल्ला गौतम को गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने अब्दुल्ला को नोएडा से गिरफ्तार किया है.


पुलिस के मुताबिक धर्मांतरण सिंडिकेट के संचालन के मामले में विदेशी फ़ंडिंग की जांच में जुटी यूपी एटीएस ने उमर गौतम व इसके साथियों को विदेशों से लगभग 57 करोड़ रूपये की फंडिंग हवाला एवं अन्य माध्यमों से किए जाने की जानकारी सामने आयी थी.


धन वितरित करने का कार्य देखता है अब्दुल्ला गौतम


इसके खर्च का ब्यौरा उमर गौतम व इसके साथी नहीं दे सके थे. विवेचना के दौरान यह पाया गया कि अभियुक्त अब्दुल्ला पुत्र मौलाना उमर गौतम, निवासी- K-47, बाटला हाउस, जामिया नगर, नई दिल्ली मौलाना उमर गौतम के धर्मांतरण सिंडिकेट से जुड़ा है. साथ ही धर्मान्तरित हुए लोगों को धन वितरित करने का कार्य देखता है.


अब्दुल्ला के खाते में 17 लाख रूपये विदेश से आए


अभियुक्त अब्दुल्ला इस सिंडिकेट के सह अभियुक्तों जहांगीर आलम, कौसर व फराज शाह से सीधे व सक्रिय रूप से जुड़ा है और मौलाना उमर गौतम द्वारा संचालित अल फारुखी मदरसा व मस्जिद तथा इस्लामिक दावा सेंटर (IDC) के संचालन का कार्य देखता है. अभियुक्त अब्दुल्ला के खातों में भी उन्हीं स्रोतों से भारी मात्रा में धन का आना प्रमाणित हुआ है जिन स्रोतों से मौलाना उमर गौतम के खातों में धन आया था.


अब्दुल्ला के विभिन्न बैंक खातों में अब तक 75 लाख रूपये का आना प्रमाणित हुआ है जिसमें लगभग 17 लाख रूपये विदेश से आए हैं. इन पैसों को अब्दुल्ला अपने पिता व अन्य सह अभियुक्तों के साथ मिलकर धर्मान्तरित हुए व्यक्तियों में वितरित करता था.


यह भी पढ़ें.


पाकिस्तान: आतंकी हाफिज सईद को बड़ी राहत, टेरर फाइनेंसिंग मामले में JuD के 6 नेता बरी


Global Leader Approval Ratings: पीएम मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, 70 फीसदी अप्रूवल के साथ टॉप पर