ED Summons Jayant Patil: एनसीपी नेता और महाराष्ट्र में पार्टी के अध्यक्ष जयंत पाटिल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दोबारा समन भेजा है. जांच एजेंसी ने पाटिल 22 मई को पेश होने को कहा है. जयंत पाटिल  ने ED के सामने हाज़िर होने और दस्तावेज़ जमा करने के लिए समय मांगा था. आधिकारिक सूत्रों ने ये जानकारी दी है.


महाराष्ट्र की इस्लामपुर सीट से विधायक पाटिल को पेशी के लिए पहला सम्मन 12 मई को जारी किया गया था, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत और आधिकारिक व्यस्तताओं का हवाला देते हुए करीब 10 दिन की मोहलत मांगी थी. पाटिल से दिवालिया हो चुकी वित्तीय सेवा कंपनी आईएल एंड एफएस में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ होनी है. 


महाराष्ट्र में एनसीपी के प्रदेश अध्यश्र जयंत पाटिल पूर्व गृह और वित्त मंत्री रह चुके हैं. वे सात बार के विधायक हैं.


क्या है मामला ?


प्रवर्तन निदेशालय इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशिशयल सर्विसेज (आईएल एंड एफएस) से जुड़ी कथित अनियमितताओं को लेकर एक जांच कर रहा है. यह जांच आईएल एंड एफएस समूह की कोहिनूर सीटीएनएल में इक्विटी निवेश से संबंधित है. 


जयंत पाटिल से जुड़ी कुछ कंपनियों द्वारा कथित तौर पर कमीशन राशि के तौर पर कुछ भुगतान जांच एजेंसी की नजर में आया है. माना जा रहा है कि इस लेनदेन को लेकर उनसे पूछताछ की जा सकती है.  हालांकि, उन्होंने पिछले हफ्ते पत्रकारों से कहा था कि आईएल एंड एफएस के साथ उनका कभी कोई संबंध या वित्तीय लेन-देन नहीं रहा.


इससे पहले इसी मामले में जांच एजेंसी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे से भी पूछताछ कर चुकी है. 


यह भी पढ़ें


शरद पवार के घर MVA की बैठक, 2024 के लिए सीट शेयरिंग पर चर्चा, इस फॉर्मूले पर काम करने को तैयार