IIT Madras News : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (आईआईटी मद्रास) में वर्तमान शैक्षणिक सत्र में सबसे अधिक कैंपस प्लेसमेंट हुए हैं. कंपनियों ने यहां के छात्रों को अधिक से अधिक वेतन पर जॉब ऑफर दिये हैं. बताया जा रहा है कि 2021-22 में हुए विद्यार्थियों के प्लेसमेंट के बाद औसतन वेतन का आंकलन किया गया. जिसके मुताबिक विद्यार्थियों का औसतन वेतन 21.48 लाख प्रतिवर्ष है.


एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक कैंपस प्लेसमेंट के पहले और दूसरे चरण में 380 कंपनियां शामिल हुई थीं. जिन्होंने कुल 1199 नौकरियों के ऑफर छात्रों को दिये. इसके अलावा ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप से 231 प्री-प्लेसमेंट ऑफर भी दिये गए. इस तरह ऑफर का आंकड़ा 1430 पर पहुंच गया है.  2018-19 शैक्षणिक वर्ष के दौरान दर्ज किए गए आंकड़ों से काफी ऊपर है.


14 कंपनियों ने 45 अंतरराष्ट्रीय ऑफर दिये हैं. यह भी एक नया रिकार्ड है. वहीं, 131 स्टार्ट-अप्स को पहले और दूसरे चरण के दौरान 199 ऑफर दिए गए थे. इस साल सभी 61 एमबीए छात्रों का प्लेसमेंट हो गया है. इससे आईआईटी मद्रास के प्रबंधन अध्ययन विभाग में 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हो गया है.


1.98 करोड़ का है उच्चतम वेतन


आईआईटी मद्रास प्रबधन ने बताया कि 2021-22 के कैंपस प्लेसमेंट में छात्रों को 21.48 लाख प्रति वर्ष का औसतन वेतन मिला है. जबकि उच्चतम वेतन 250,000 अमरीकी डालर यानी कि लगभग 1.98 करोड़ रुपये है.


80 प्रतिशत छात्रों को मिले नौकरी के ऑफर


पंजीकृत छात्रों में से 80 प्रतिशत विद्यार्थियों को नौकरी के ऑफर मिले हैं. प्रोफेसर सीएस शंकर राम ने कहा कि प्लेसमेंट एक अकादमिक संस्थान की उपलब्धियों को दर्शाता है. छात्रों ने अच्छा प्रदर्शन किया है.


प्लेसमेंट में यह कंपनियां थीं प्रमुख


प्लेसमेंट के पहले चरण में कुल 45 अंतरराष्ट्रीय ऑफर आए थे. जिनमें से 11 ऑफर राकुटेन मोबाइल आईएनसी कंपनी के थे. अन्य अंतरराष्ट्रीय ऑफर मेंग्लेन, माइक्रोन टेक्नोलॉजीज, होंडा आरएंडडी, कोहेसिटी, दा विंची डेरिवेटिव्स, एक्सेंचर जापान, हिलैब्स इंक, क्वांटबॉक्स रिसर्च, मीडियाटेक, मनी फॉरवर्ड, रूब्रिक, टर्मग्रिड और उबर कंपनियां थीं.


यह भी पढ़ें


Madhya Pradesh: उफान पर आई खरगोन में नदी, एसयूवी समेत 14 कारें पानी में बहीं


Himachal Pradesh Cloudburst: हिमाचल प्रदेश के चंबा में बादल फटने से एक की मौत, मकानों को खाली कराया