Gujarat Election Result: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार (8 दिसंबर 2022) को घोषित कर दिए गए. इन नतीजों में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत के साथ-साथ कई रिकॉर्ड भी बनाए. 150 का टारगेट लेकर चल रही बीजेपी को राज्य की जनता ने 156 सीटें दिलवा दीं. इस तरह का बंपर जनादेश पिछले कई सालों में किसी भी पार्टी को नहीं मिला, वो भी तब जब पिछले 27 सालों से राज्य में एक ही पार्टी की सरकार रही हो.


पिछली बार 41 प्रतिशत वोट शेयर लेने वाली कांग्रेस पार्टी इस बार 27 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर सकी. उसके हिस्से के वोट शेयर पर आम आदमी पार्टी ने कब्जा कर लिया. भूपेंद्र पटेल लगातार दूसरी बार सीएम पर की शपथ लेने वाले हैं. एक तरफ बीजेपी ने विजयगाथा के सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं तो वहीं राज्य में विरोधी पार्टियां इस हाल में भी नहीं बचीं कि एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभा सकें.


इस बार बीजेपी वोट शेयरिंग के हिसाब से 52 प्रतिशत से ऊपर वोट हासिल किए हैं, जबकि, कांग्रेस को लगभग 27 प्रतिशत और आम आदमी पार्टी 13 प्रतिशत के करीब वोट मिले. पिछले चुनाव की तुलना अगर करें तो यहां पर बीजेपी को लगभग 3 प्रतिशत का फायदा हुआ है. कांग्रेस ने 17 सीटें जीतीं और आम आदमी पार्टी ने 5 सीटें


कांग्रेस-आप का वोट शेयर और बीजेपी


अब यहां पर बात करते हैं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों को मिलाकर कितना वोट शेयर मिला है. चुनाव आयोग की वेबसाइट बताती है कि कांग्रेस को इस बार 27.28 प्रतिशत वोट शेयर मिला और आम आदमी पार्टी को 12.92 प्रतिशत. वहीं बीजेपी को 52.50 प्रतिशत वोट शेयर मिला है. इसके हिसाब को अलग निकाल भी दें तो दोनों पार्टियों का वोट शेयर बीजेपी के वोट शेयर के आसपास भी नहीं है.


वहीं, साल 2017 के आंकड़े उठाते हैं तो आम आदमी पार्टी उस समय चुनावी मैदान में नहीं थी, लेकिन कांग्रेस थी. अब साल 2017 का चुनावी आंकड़ा देखते हैं तो बीजेपी को 49.5 प्रतिशत वोट मिला था. इस बार के कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के वोट शेयर को मिलाएं तो 40.2 प्रतिशत वोट शेयर होता है. अगर, इस साल के चुनाव में दोनों पार्टियों के वोट शेयर मिलाएं और बीजेपी के साल 2017 के वोट शेयर को मिलाएं तो लगभग 9.3 प्रतिशत का अंतर मिलता है. इस बार दोनों पार्टियों ने मिलाकर उतना वोट शेयर नहीं ले पाई, जितना अकेले बीजेपी ने साल 2017 में लिया था.


ये भी पढ़ें: Election Results 2022: 3 राज्य, 3 पार्टियां...किसे नुकसान और किसे फायदा? जानें कांग्रेस, बीजेपी और AAP का हाल