Ideas of India 2023: एबीपी नेटवर्क के खास कार्यक्रम 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023' में मशहूर गीतकार जावेद अख्तर ने पाकिस्तान, असामनता और हिंदू राष्ट्र सहित तमाम मुद्दों पर शुक्रवार (24 फरवरी) को बेबाक राय रखी.


जावेद अख्तर ने कहा, ''पाकिस्तान में आज अहमदिया मुसलमान नहीं हैं, शिया भी मुसलमान नहीं है. बंटवारे के समय में सभी मुसलमान थे वहां. वहां रिजेक्शन जारी है. आज हम भी वही कर रहे हैं जो उन्होंने 70 साल पहले किया. आप हिंदू राष्ट्र नहीं बना सकते हैं. वो नहीं बना सके, दुनिया नहीं बना सकी. आप क्या बना लेंगे? आपके समझ में बात नहीं आ रही है...?''


उन्होंने आगे कहा, ''कुछ लोगों को संविधान मंजूर नहीं है. न्यूज पेपर में तो पढ़ रहे हैं. इसको हिंदू राष्ट्र बना ही देना है, कुछ लोग ऐसा कहते हैं. मैं नहीं जानता कि हिंदू राष्ट्र क्या होता है. धर्म के आधार पर बना राष्ट्र क्या होता है, मैं नहीं जानता. जिन्होंने धर्म के आधार पर राष्ट्र बनाया है उन्हें देख लीजिए.''


'सबसे बड़ी गलती है'
जावेद अख्तर ने कहा कि पाकिस्तान का बनना मानव सभ्यता की सबसे बड़ी गलती है. इसका कोई कारण नहीं थी क्योंकि इसके पीछे कोई तर्क नहीं था. कभी भी कोई किसी धर्म से नहीं बनता है. ऐसा होता तो मिडिल ईस्ट और यूरोप एक होता. 


राष्ट्रवाद पर क्या बोले जावेद अख्तर?
जावेद अख्तर ने राष्ट्रवाद पर कहा कि नेचुरल है कि जिस शहर में मैं पैदा हुआ उस शहर से हमें प्यार होगा, जिस स्कूल में मैं पढ़ा उस स्कूल से मुझे प्यार होगा...जिस कॉलेज में, यूनिवर्सिटी में गया उस यूनिवर्सिटी से हमें प्यार है. ये कैसे संभव है कि लोग को अपने देश से प्यार नहीं होगा. असमान्य व्यक्ति ही होगा जिसे अपने मुल्क से मोहब्बत नहीं हो. उनके दिमाग का विश्लेषण होना चाहिए कि उन्हें मुल्क से मोहब्बत क्यों नहीं है.. 


ये भी पढ़ें- Ideas of India 2023: 'गुलमोहर' को लेकर मनोज बाजपेयी ने कही ये बात, बताया क्यों है फिल्म खास?