नई दिल्ली: आज आईसीएमआर ने कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी हर जानकारी के लिए एक पोर्टल की शुरुआत की है. ये पहली बार है जब वैक्सीन से जुड़ी जानकारी के लिए पोर्टल आईसीएमआर ने तैयार किया है. शुरू में इस वेब पोर्टल पर भारत में कोविड 19 वैक्सीन से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होगी, वो भी रियल टाइम में. इसके बाद अन्य वैक्सीन के अपडेट भी इस वेब पोर्टल पर मिलेंगे.


सोमवार को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आईसीएमआर की कोविड-19 के लिए नेशनल क्लिनिकल रजिस्‍ट्री Covid-19 और कोविड-19 वैक्‍सीन पोर्टल लॉन्च किया. नेशनल क्लीनिकल रजिस्ट्री में जहां कोरोना मरीजों के इलाज से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी. इसके जरिए क्लीनिकल लक्षण, लेबोरेटरी इन्वेस्टिगेशन, डिजीज स्पेक्ट्रम, मेडिकल मैनेजमेंट प्रोटॉक्ल जैसी जानकारी होगी, जिससे कोविड के इलाज में मदद मिलेगी.


इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “पोर्टल वैक्सीन विकास, जारी क्लीनिकल परीक्षणों और स्थानीय तथा वैश्विक स्तर पर नियमित अंतराल में इस क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में उपयोगी और महत्वपूर्ण सूचना प्रदान करता है. इसलिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि देश में वैक्सीन विकास की स्थिति प्रदर्शित की जाए.”


भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं. इसमें से को वैक्सीन स्वदेशी है. भारत बायोटेक और आईसीएमआर द्वारा विकसित वैक्सीन का ट्रायल दूसरे चरण में है. वहीं जायडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रायल भी दूसरे चरण में चल रहा है. इसके अलावा तीसरी वैक्सीन जिसका भारत में ट्रायल चल रहा है वो है, ऑक्सफोर्ड और अस्‍त्राजेनेका की वैक्सीन जिसका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल किया जा रहा है.


https://vaccine.icmr.org.in पोर्टल पर जाकर आप कोविड और आगे हर वैक्सीन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं.