Hyderabad Fraud: हैदराबाद पुलिस ने चार ऐसे लोगों को पकड़ा है जो -इनकम टैक्स, नेशनल मिट्टी कनजरवेशन, लवणता बोर्ड और रेलवे भर्ती बोर्ड में सरकारी नौकरी दिलाने की आड़ में युवकों से ठगी करते थे. आरोपियों से 30 लाख रुपये की नकदी जब्त की गई है

कमिश्नर टास्क फोर्स, वेस्ट जोन टीम, हैदराबाद के अधिकारियों ने साउथ में "Tax assistant" के पद के लिए इनकम टैक्स में नौकरी देने की आड़ में  बेरोजगार युवाओं को धोखा देने वाले (4) व्यक्तियों को गिरफ्तार किया.


सरकारी विभाग में नौकरी देने का लालच


हैदराबाद पुलिस के मदद से गिरफ्तार किये गए फ्रॉड करने वाले मध्य रेलवे के ग्रुप-सी पोस्ट के लिए और नेशनल सोइल कंजर्वेशन और लवणीकरण बोर्ड में “कृषि सहायक” पद के लिए भी ठगी कर रहे थे. उनके पास से सेन्ट्रल गार्वमेंट के फर्जी दस्तावेज और बेरोजगार युवकों से जमा किए गए भारी मात्रा में रुपए जब्त की गई है.


फर्जी ऑफिस चलाते थे


पकड़े गए आरोपी मोहम्मद सनाउल्लाह उर्फ खान सर, उर्फ चैतनाया उर्फ आर्यन, शहीद खान उर्फ विक्रम, पालेम अशोक कुमार रेड्डी उर्फ मनोज कुमार और अन्य आरोपी हैदराबाद में किराए पर एक ऑफिस चलाते थे. ऑफिस में 40 कंप्यूटर सिस्टम और केबिन था.


40 कंप्यूटर सिस्टम और केबिन के साथ इसे आरसी सेन्ट्रल गार्वमेंट के इनकम टैक्स ऑफिस के समान बना रखा था.  वो  लोग एजेंटों के माध्यम से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के जिलों के युवाओं को  लुभाया जाता था. 


फर्जी ज्वाइनिंग लेटर दिया जाता था


फर्जी ऑफिस  में उम्मीदवारों को बुला कर "टैक्स असिस्टेंट" और "टैक्स इंस्पेक्टर" के पोस्ट के लिए ओरल इंटरव्यू आयोजित किया जाता था. हर एक उम्मीदवार से 3 से 4 लाख रुपए वसूले जाते थे. जिसके बाद  मनोज कुमार, ADG (HRD) के हस्ताक्षर के तहत "भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, केंद्रीय राजस्व भवन, IP एस्टेट, नई दिल्ली -110002" के नाम पर "ज्वाइनिंग लेटर" जारी किया जाता था. अभ्यर्थी को उसी भवन में छह महीने की ट्रेनिंग भी दी जाती थी. पुलिस के जाँच में पता चला की अब तक 79 उम्मीदवार को  ट्रेनिंग मिल चुकी है.  


सरकारी बोर्ड के नाम पर वेबसाइट


इसी तरह आरोपियों ने नेशनल सोइल कंजर्वेशन और लवणीकरण बोर्ड यानी https://nscsb के नाम से एक ऑनलाइन वेबसाइट बनाई. वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अधिसूचना जारी करते थे. जिसके बाद हर एक उम्मीदवार से 500/- रुपये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क लेते थे.  इस पद के लिए 1420 उम्मीदवारों ने आवेदन किया. आरोपी ऑनलाइन परिणामों की घोषणा की. जब इनकी इंटरव्यू प्रक्रिया चल रही थी तब ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.


रेलवे भर्ती का भी फर्जी खेल


आरोपी मोहम्मद सनाउल्लाह और अन्य आरोपी तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के जिला स्तर पर  एजेंटों के साथ बेरोजगारों को लुभाते थे.आरोपी भारत सरकार, दक्षिण मध्य रेलवे के ग्रुप-सी के पद के लिए इंटरव्यू आयोजित करते थे और बाद में जॉइनिंग लेटर जारी करते थे. अब पुलिस ने इन शातिर अपराधियों को IPC की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है.


ये भी पढ़ें:Hydrabad: कॉमेडियन मुनव्वर के शो पर बवाल, BJP विधायक ने दी धमकी, कहा- कार्यक्रम हुआ तो करेंगे पिटाई