Maharashtra: महाराष्ट्र एटीएस ने PFI की जांच के दौरान मुंबई से पांच लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें से आरोपी मोहम्मद इकबाल मोहम्मद इब्राहिम ख़ान के पास से कई वीडियो मिले हैं. इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे कांच की बोतल में पेट्रोल भरकर कपड़े का इस्तेमाल कर उसे जलाकर कैसे बम बनाया जा सकता है. दूसरे वीडियो में SDPI के कार्यक्रम में महिलाओं को लाठी चलाना दिखाया जा रहा है. इसके साथ एक वीडियो में तो मौलाना अहमद नदवी लोगों से आह्वान करते नज़र आ रहा हैं कि कैसे मुसलमानों को एक होकर भारत सरकार के खिलाफ खड़ा होना चाहिए और PFI से जुड़ना चाहिए.


आरोपी शेख सादिक इसाक कुरैशी के मोबाइल से भी पुलिस को कई वीडियो मिले हैं. वीडियो PFI की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम का है. इसमें युवाओं को लाठी चलाना और कराटे की ट्रेनिंग दी जा रही है. दूसरा वीडियो PFI के सेक्रेटरी अनीस अहमद का है जिसमें बाबरी मस्जिद के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के खिलाफ कानूनी तरीके से कैसे आगे बढ़ें इस बारे में बोला गया है. तीसरे वीडियो में PFI के सेक्रेटरी अनीस अहमद “तीन समस्याओं का समाधान” इस टॉपिक पर बात कर रहा है जिसमें बोला गया है कि देश में लागू होने वाले कानून मुसलमानों के खिलाफ कैसे हैं. इसके साथ साथ भारत के सरकारी संस्थाओं का कैसे दुरुपयोग किया जा रहा है.


महाराष्ट्र में PFI के काम को बढ़ाने की प्लानिंग


आरोपी मोहम्मद इकबाल खान के मोबाइल से ATS को “MH Expansion Circular (Proposal)” मिला जिसमें संगठन का पूरे महाराष्ट्र में विस्तार करने का और उसके लिए एक स्वतंत्र टीम बनाने का ज़िक्र किया गया है. उस टीम को कैसे मजबूत किया जाये, ट्रेनिंग दी जाये लिखा है. ट्रेनिंग कौन सी संस्था देगी या कौन सा व्यक्ति देगा, इसका ज़िक्र नहीं किया गया है.


इस विशेष टीम में जिसे शामिल किया जाये, उसकी नियुक्ति करने से पहले वो क्या करता है, उसका व्यापार क्या है, वो कौन से संगठन में था, उसपर पुलिस केस है या नहीं, इन तमाम जानकारी के आधार उसे नियुक्त किया जाये. ताकि उसका इस्तेमाल आंदोलन, सभा या सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट करने के लिए किया जा सके. इसके अलावा इस संगठन का काम करने के लिए हर मस्जिद में एक जगह देने की बात भी की गई है. ATS ने दावा किया है कि इस तरह कि प्लानिंग को देखकर यही लगता है की भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने के लिए यह भी एक प्लानिंग का हिस्सा है.


मंदिर मस्जिद का इतिहास निकाला गया


आरोपी इकबाल खान के मोबाइल से ATS को कुछ दस्तावेज मिले हैं, जिसमें महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के पुराने मंदिर और मस्जिद से जुड़ी बेहद पुरानी जानकारी है. उस दस्तावेज में दावा किया गया है कि कई ऐसी जगह है जहां पहले मस्जिद थी और अब मंदिर है. ATS को शक है कि इस जानकारी का इस्तेमाल कर ये आरोपी भविष्य में हिंदू मुस्लिमों के बीच द्वेष निर्माण करने की कोशिश कर सकते हैं.


ये भी पढ़ेंछ: PFI Ban: 'पीएफआई का है पाकिस्तान कनेक्शन', महाराष्ट्र ATS ने डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को सौंपी रिपोर्ट