Lightning Strikes in Hong Kong: हांगकांग में बीते मंगलवार (30 अप्रैल) की रात मौसम ने कहर बरपाया है. वहां के मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार रात से बुधवार सुबह तक लगातार चमकती बिजली और उसकी गड़गड़ाहट से पूरा शहर रोशन हो गया. इस दौरान लगभग 10 हजार बार आकाशीय बिजली जमीन पर गिरी. 


लगभग 10 हजार बार गिरी आकाशीय बिजली


चीन के इस शहर में अप्रैल महीने में मानसून के दौरान काफी नमी होती है. इस वजह से यहां कभी भी अचानक बारिश हो जाती है. मंगलवार शाम 9:00 बजे से हांगकांग के आसमान में एक आश्यचर्यजनक दृश्य दिखाया दिया था. उस समय वहां के मौसम विभाग ने बारिश के कारण एक ही घंटे में 5,914 बार बिजली गिरने की घटना दर्ज किया. 


अगले दिन बुधवार (1 मई) की सुबह 10:59 बजे तक 9,437 आकाशीय बिजली के जमीन पर गिरने की घटनाएं दर्ज की गई, जिसमें सबसे ज्यादा बिजली हांगकांग के न्यू रिटरीज ईस्ट क्षेत्र में गिरा. इस दौरान तेज बारिश भी हुई. हांगकांग में इस आकाशीय बिजली से वहां की ऊंची-ऊंची इमारतें जगमगा उठीं. 






हांगकांग में जारी रहेगा बारिश और तेज तूफान का दौर


हांगकांग मौसम विभाग ने बुधवार (1 मई 2024) को कहा कि शहर में बारिश और तेज तूफान का दौर गुरुवार (2 मई) तक जारी रहेगा. हांगकांग में 1 मई को चीन के गोल्डन वीक शुरुआत को लेकर बुधवार की शाम को एक आतिशबाजी शो होने वाला थे और इस दिन लोग छुट्टियां मानने का प्लान किए हुए थे.


सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो के अनुसार, मंगलवार रात की आंधी के कारण हांगकांग के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फ्लाइट के उड़ान में देरी हुई, जबकि पूर्वी साई कुंग क्षेत्र में, बांस के मचान से बने कैंटोनीज ओपेरा थिएटर में तेज हवाएं चलीं. बुधवार को सोशल मीडिया पर हांगकांग में गिरी आकाशीय बिजली के कई वीडियो भी पोस्ट किए गए.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: पूर्व सीएम KCR पर चुनाव आयोग ने लगाया 48 घंटे का बैन, BRS चीफ नहीं कर पाएंगे चुनावी कैंपेन