Home Minister Amit Shah Review Meeting: जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में सेना के वाहन पर घात लगाकर हुए हमले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय बेहद गंभीर है. केंद्रीय गृह मंत्री अम‍ित शाह के नेतृत्‍व में मंगलवार (2 द‍िसंबर) को नई द‍िल्‍ली में अहम बैठक आयोज‍ित की गई. जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा इंतजामों पर बुलाई गई उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे. 
 
बैठक में जम्मू कश्मीर में हुए हाल के हमले को गंभीरता से लेते हुए भव‍िष्य में इसकी पुनरावृत‍ि नहीं हो, इसे लेकर एक फुलप्रूफ एक्शन प्लान तैयार क‍िया जा रहा है. इस एक्‍शन प्‍लान में इस पर भी व‍िशेष बल द‍िया जा रहा है क‍ि इस तरह की घटनाओं की जानकारी पहले पता चल जाए. इसको लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने अधिकारियों के साथ गहन मंथन क‍िया है.  


21 द‍िसंबर को पुंछ के बफलियाज क्षेत्र में हुआ था हमला 


बीते साल 21 द‍िसंबर को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के बफलियाज क्षेत्र में आतंकवादियों ने सेना के दो वाहनों पर घात लगाकर हमला कर दिया था. यह आतंकी हमला भारतीय सेना (Indian Army) के एक ट्रक और जिप्सी पर किया गया था. सेना के 2 वाहनों पर हुए इस आतंकी हमले में 4 जवान शहीद हो गए थे और 3 जवान घायल हुए थे. आतंकियों के हमले के बाद भारतीय सेना के जवानों ने भी तुरंत जवाबी कार्रवाई की थी. 


जैश की शाखा पीएएफएफ ने ली थी हमले की ज‍िम्‍मेदारी  


इस हमले की ज‍िम्‍मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की शाखा पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (PAFF) ने ली थी. सेना ने कुछ स्थानीय लोगों को हिरासत में भी लिया था. ह‍िरासत में 3 लोगों की संद‍िग्‍ध मौत भी हो गई थी ज‍िसके ल‍िए कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी के आदेश भी दिए जा चुके हैं. वहीं, इस आतंकी हमले की जांच के ल‍िए नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) की एक टीम ने भी वहां का दौरा किया था.


यह भी पढ़ें: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए BJP का प्लान तैयार, दिवाली जैसा माहौल बनाने के निर्देश, 2 महीने चलेगी मुहिम