Assam Muslim Survey: असम सरकार ने मंगलवार (3 अक्टूबर) को कहा कि वह राज्य के पांच मूल मुस्लिम समुदायों का सामाजिक-आर्थिक सर्वे कराएगी, ताकि उनके उत्थान के लिए कदम उठाए जा सकें. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने इस संबंध में राज्य सचिवालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की.


मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "जनता भवन में एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने संबंधित अधिकारियों को असम के मूल मुस्लिम समुदायों (गोरिया, मोरिया, देशी, सैयद और जोल्हा) की सामाजिक-आर्थिक स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया है."


इसमें कहा गया है कि इस समीक्षा के निष्कर्ष से अल्पसंख्यक समुदायों के व्यापक सामाजिक-राजनीतिक और शैक्षणिक उत्थान के लिए उपयुक्त कदम उठाने में राज्य सरकार को मदद मिलेगी. 


बिहार में जारी हुए थे सर्वे के आंकड़े 
यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार (2 अक्टूबर) को जाति आधारित सर्वे के आंकड़े जारी किए, जिसके अनुसार राज्य की कुल आबादी में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) की हिस्सेदारी 63 प्रतिशत है.


'एससी एसटी का भी सर्वे कराए सरकार'
इस बीच कांग्रेस नेता देबब्रत सैकिया ने कहा कि असम में सभी समुदायों खासतौर पर पिछड़े वर्ग से जुड़े लोगों का सर्वे किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, "गोरिया और मोरिया मूल मुस्लिम समुदाय हैं और ओबीसी क्लास से संबंधित हैं फिर सरकार सेलेक्टिव सर्वे क्यों कर रही है? अगर उनका इरादा अच्छा है तो ओबीसी के साथ-साथ एससी और एसटी के लिए सर्वेक्षण करवाना चाहिए." 


बीजेपी की विभाजनकतारी रणनीति
उन्होंने कहा, "केवल मुसलमानों, मुख्य रूप से ओबीसी मुसलमानों के लिए सर्वे करना बीजेपी सरकार की विभाजनकारी रणनीति है. यह बिहार सरकार के जाति सर्वेक्षण के बाद प्रतिक्रिया में उठाया गया कदम है." कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली असम सरकार ने मूल मुस्लिम समुदायों के सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के लिए धन आवंटित किया था, लेकिन यह कभी हुआ नहीं.


2011 में कितनी थी आबादी?
साल 2011 की जनगणना के अनुसार असम में कुल मुस्लिम आबादी 1.07 करोड़ थी, जो राज्य के कुल 3.12 करोड़ निवासियों का 34.22 प्रतिशत थी, जबकि राज्य में 1.92 करोड़ हिंदू थे, जो कुल जनसंख्या का लगभग 61.47 प्रतिशत था.


यह भी पढ़ें- BRS On PM Modi: 'हमें पागल कुत्ते ने नहीं काटा', BRS के NDA में शामिल होने को लेकर पीएम मोदी के दावे पर बोले KTR