Himachal Pradesh Cabinet Meeting: कोरोना माहामारी प्रकोप देशभर में अभी जारी है. इस बीच हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना महामारी को लेकर लागू नाईट कर्फ्यू (Night Curfew) को ख़त्म करने का निर्णय लिया है. बैठक में आउटडोर या फिर इंडोर स्थलों पर कार्यक्रमों या समारोहों में क्षमता के 50 फ़ीसदी लोग शामिल हो सकेंगे. ये क्षमता 1000 लोगों की भी हो सकती है. 2000 की भी हो सकती है. समारोहों में 50 फीसदी क्षमता के साथ अधिकतम 2000 लोग शामिल हो सकेंगे. वही आज से ही प्रदेश में सभी तरह के निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे. बता दें कि हिमाचल में कोरोना (Corona) के सक्रिय मामलों में थोड़ी कमी जरुर हुई लेकिन अभी भी कोरोना से काफी लोग प्रभावित हैं. हिमाचल प्रदेश में ठेकेदारों की हड़ताल भी खत्म हो गई है. हिमाचल में ठेकेदारों ने माइनिंग के नियमों में सरलीकरण और टैक्स के अतिरिक्त बोझ और विसंगतियों को को लेकर नाराज़गी चल रही थी. ठेकेदार इसको लेकर करीब दस दिनों से विरोध जता रहे थे.
 
हिमाचल प्रदेश में नाइट कर्फ्यू खत्म


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  (CM Jai Ram Thakur) ने बताया कि बैठक में हिमाचल प्रदेश गौण खनिज (रियायत) और खनिज (अवैध खनन, उसके परिवहन एवं भण्डारण का निवारण) नियम, 2015 में संशोधन को स्वीकृति प्रदान की गई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं. ऐसे में कर्फ्यू का कोई औचित्य नहीं है. इसलिए कोरोना रात्रि कर्फ्यू को हटाने (Night Curfew) का निर्णय लिया गया है. बैठक में सभी बाहरी और आंतरिक स्थलों में सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक और अन्य समारोहों, जिसमें विवाह और अंतिम संस्कार में 50 फीसदी क्षमता तक लोगों के शामिल होने की भी अनुमति प्रदान की गई. 


कैबिनेट की बैठक में व्यापारियों को राहत देने का फैसला


मुख्यमंत्री ने प्रदेश व्यापार मंडल के साथ बैठक की जिसमें व्यापारियों को मार्जन ऑफ प्रॉफिट एक्ट खत्म करने का निर्णय लिया है. बैठक में व्यापारी कल्याण कोष की स्थापना का निर्णय लिया है और अन्य मांगों को लेकर सकारात्मक कदम उठाने की बात कही है. बता दें कि कोरोना के सक्रिय मामलों में कमी आने के बावजूद हिमाचल में कोरोना से मौत का सिलसिला रूक नहीं रहा है. मंगलवार को कोरोना से शिमला की 6 साल की बच्ची समेत 9 लोगों की मौत हो गई थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 762 नए मरीज मिले हैं. प्रदेश में अब तक 4042 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हो चुकी है.


ये भी पढ़ें:


Karnataka Hijab Row: कर्नाटक हाई कोर्ट की सिंगल बेंच ने हिजाब मामले को बड़ी बेंच को भेजा


COVID 19 के खिलाफ बेहद प्रभावी है इन दवाओं का नया मिश्रण, रिसर्च में हुआ खुलासा