Himachal Pradesh Election 2022 Schedule: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार (14 अक्टूबर) को चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव होगा. 12 नवंबर को मतदान (Voting) होगा और 8 दिसंबर को काउंटिंग (Counting) होगी. चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी होगी. नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है और 29 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकते हैं. 


चुनाव आयोग ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग सही तरीके से चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्ध है. इलेक्शन फेयर और सही तरीके से करवाने का प्रयास करेंगे. कोविड की स्थिति अब बड़ी चिंता नहीं, लेकिन एहतियाती कदम जारी रखे जाएंगे. प्रत्येक मतदान केंद्र पर रैम्प, पेयजल एवं छायांकित क्षेत्र व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. 


हिमाचल प्रदेश में कितने वोटर?


मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने पीसी में कहा कि कुछ मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा. कुछ मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों द्वारा किया जाना है. उन्होंने कहा कि विधानसभा की 68 सीटों में से 17 सीटें एससी वर्ग और 3 सीटें एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. हिमाचल में 55.07 लाख वोटर हैं. इनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हैं. 




नामांकन के दिन तक नए वोटर जुड़ पाएंगे


मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, वोटर्स हमारी प्राथमिकता है, यही वजह है कि जिन लोगों को पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है वो नामांकन के दिन तक इसे हासिल कर सकते हैं. नामांकन के दिन तक वोटर जुड़ सकेंगे. 


80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए खास इंतजाम


चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल के ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग, या कोरोना संक्रमित अगर बूथ पर नहीं आ पाते हैं तो उनके घर जाकर वोट ली जाएगी. 80 साल के ज्यादा उम्र के 1.82 लाख मतदाता हैं. आयोग के कर्मचारी 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए मतदान के लिए घरों में जाएंगे, प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. इसके अलावा राज्य में 100 साल से ज्यादा उम्र के 1184 मतदाता हैं.


आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों के बारे में बताना होगा


चुनाव आयोग 3 उद्देश्यों के साथ काम कर रहा है. पहला मुक्त, निष्पक्ष, समावेशी, सुलभ और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराएं जाएं. दूसरा परेशानी मुक्त और आरामदायक मतदान का अनुभव मिले और तीसरा अधिकतम मतदाता भागीदारी हो. आयोग ने कहा कि मतदाता उम्मीदवार के बारे में केवाईसी एप से जान सकते हैं. इसके अलावा अगर राजनीतिक दल आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को उतारती है तो पार्टी को ये बताना होगा कि ऐसी क्या बाध्यता थी कि ऐसे उम्मीदवारों को चुनना पड़ा. ये उनको अपने सोशल और प्रिंट मीडिया के जरिए बताना होगा. 


हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के समीकरण


हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 68 सीटें हैं. राज्य में फिलहाल में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी को सत्ता में बरकरार रखने के लिए पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई नेता मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस भी चुनावी तैयारियों में जुटी हुई है. इन दोनों के बीच इस बार आम आदमी पार्टी भी पूरी ताकत झोंके हुए हैं. हिमाचल सदन का कार्यकाल 8 जनवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है. 


ओपिनियन पोल में बीजेपी की वापसी


हाल ही में एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर की टीम ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे किया था. जिसके अनुसार हिमाचल प्रदेश में बीजेपी वापसी कर रही है. ओपिनियन पोल के आंकड़े में बीजेपी को 37-45 सीटें मिलने का अनुमान है. 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 


किसको मिल सकता है कितना वोट शेयर?


ओपिनियन पोल में कांग्रेस (Congress) को 21-29 सीटें मिलने का अनुमान है. 2017 में कांग्रेस को 21 सीटों पर विजय हासिल हुई थी. ओपिनियन पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी (AAP) को 0-1 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा अन्य को 0-3 सीटें मिला सकती हैं. ओपिनियन पोल में बीजेपी (BJP) को 45 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 34 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 10 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. वहीं 11 प्रतिशत अन्य को मिल रहा है. 


ये भी पढ़ें- 


Assembly Election 2022: नामांकन के आखिरी दिन तक वोटर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, चुनाव आयोग ने किया एलान