CM Name of Himachal: हिमाचल में सत्ता परिवर्तन का रिवाज कायम रहा. बीजेपी के बाद कांग्रेस ने हिमाचल में पूर्ण बहुमत के साथ 40 सीटें हासिल की है. प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. हालांकि अब तक कांग्रेस सीएम के पद के नाम का चयन करने में असफल नजर आ रही है. कभी प्रतिभा सिंह सीएम रेस में आगे रहती हैं तो कभी अन्य नेता रहते हैं. 


सूत्रों के मुताबिक अब हिमाचल में सीएम पद के लिए तीन अन्य नाम भी आगे हैं. जिसमें राज्य के पूर्व पार्टी के प्रमुख सुखविंदर सिंह, सीपीएल नेता मुकेश अग्निहोत्री और राजेंद्र राणा को सीएम की रेस में आगे माना जा रहा है. 


विधायकों में से ही बनेगा CM


कांग्रेस के लिए सीएम पद का नाम चयन करना बहुत कठिन साबित हो रहा है. हालांकि कांग्रेस हाइकमान की ओर से स्वर्गीय पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को सीएम पद के लिए कोई समर्थन नहीं मिला है, लेकिन कांग्रेस के अन्य नेता दूसरी ओर प्रतिभा सिंह के लिए लगातार समर्थन में हैं.


कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने उनके समर्थन में नारेबाजी भी की है. इसके अलावा प्रतिभा सिंह के लिए बड़ी संख्या में समर्थकों ने कांग्रेस के शिमला मुख्यालय के बाहर जमावड़ा लगा लिया था. वह सभी उनको हिमाचल का सीएम बनाने के लिए मांग कर रहे है. सूत्रों के मुताबिक अब हिमाचल में मुख्य रूप से केवल सीएम पद के लिए केवल तीन नाम सुखविंदर सिंह, मुकेश अग्निहोत्री और राजेंद्र राणा ही शामिल हैं. बता दें कि प्रदेश में जो भी सीएम बनेगा वह विधायकों में से ही बनेगा.


प्रतिभा सिंह को सीएम पद के लिए उचित न मानने की वजह


सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस हाइकमान प्रतिभा सिंह को इसलिए सीएम पद के लिए उचित नहीं मान रहे हैं क्योंकि उनको लगाता है कि यदि वह मुख्यमंत्री बनती हैं तो फिर कांग्रेस को दो उपचुनाव कराने पड़ेंगे जिसमें पहला उपचुनाव लोकसभा को और दूसरा उपचुनाव विधानसभा कराना पड़ सकता है. क्योंकि कांग्रेस ने मंडी में 10 में से 9 सीटों गंवा दी है तो तुरंत उपचुनाव कराने से अभी मिली जीत का माहौल खराब हो सकता है. इसके अलावा सूत्रों ने यह भी बताया कि प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को मंत्रीमंडल में उच्च पद दिया जा सकता है. 


कांग्रेस हाइकमान लगाएगी सीएम के नाम की अंतिम मुहर 


कांग्रेस हाइकमान के सूत्रों ने प्रतिभा सिंह के समर्थन में 25 विधायकों के समर्थन की बात को सिरे से खारिज कर दिया है. बल्कि उन्होंने यह बताया कि सुखविंदर सिंह के लिए सबसे ज्यादा विधायकों का समर्थन है. इससे पहले शुक्रवार को नवनिर्वाचित विधायकों ने मुख्यमंत्री पद को चुनने का फैसला कांग्रेस हाइकमान को सौपनें का प्रस्ताव पेश कर दिया है. अब हिमाचल के सीएम चुनने का फैसला पूरी तरह से हाइकमान पर है. दिल्ली में सीएम के नाम की अंतिम मुहर लगेगी. हालांकि कांग्रेस हाइकमान के पास सीएम पद की प्रतिस्पर्धा में चार ही नाम सुखविंदर सिंह, मुकेश अग्निहोत्री, प्रतिभा सिंह और राजेंद्र राणा की ही दावेदारी है. 


यह भी पढ़ें:


Gujarat: प्रचंड बहुमत के बाद 12 दिसंबर को BJP बना सकती है 7वीं बार सरकार, 20 कैबिनेट मंत्रियों के साथ भूपेंद्र पटेल लेंगे CM पद की शपथ