Himachal Exit Poll 2022: हिमाचल प्रदेश में इस बार किसकी सरकार बनेगी इसका फैसला 8 दिसंबर को रिजल्ट जारी होने पर पता चल जाएगा. हिमाचल में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) अपने-अपने दावे कर रही है. एग्जिट पोल के नतीजों में भी किसी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. 


एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, ज्यादातर सीट का मार्जिन कांग्रेस के लिए 32 रखा गया है, जबकि बीजेपी के लिए न्यूनतम 33 है. हिमाचल प्रदेश में इस बार अन्य की सीट का मार्जिन 4 रखा गया है. बता दें कि हिमाचल में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 35 सीटों की जरूरत है. पहली बार चुनाव लड़ रही है आम आदमी पार्टी यहां अपना खाता भी नहीं खोल पा रही है. उसे चुनाव में शून्य सीट मिलने का अनुमान है. 


बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीटों की होगी जरूरत


एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को हिमाचल प्रदेश में अगर सबसे कम सीटें मिलती हैं तो सरकार बनाने के लिए कम से कम 2 और सीटों की जरूरत पड़ेगी. वहीं कांग्रेस को सत्ता में वापसी के लिए एक्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक 3 और सीटों की जरूरत पड़ सकती है. इसका मतलब साफ है कि इस बार हिमाचल प्रदेश में सत्ता की कुर्सी का रास्ता हो सकता है अन्य से होता हुआ जाएगा. हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने में अन्य एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. 


8 दिसंबर को आएंगे नतीजे


हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को एक ही चरण में वोट डाले गए थे. राज्य के फाइनल नतीजे चुनाव आयोग आठ दिसंबर को घोषित करेगा. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी अपनी जीत को दोहराने का दावा कर रही है, तो वहीं कांग्रेस सत्ता में वापसी को लेकर संघर्ष कर रही है. 


नोट- एबीपी सी वोटर का एग्जिट पोल 12 से 26 नवंबर के बीच किया गया है. इसका सैंपल साइज 28697 है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


इसे भी पढ़ेंः-


Himachal Exit Poll: 'कांग्रेस को जीत का भरोसा लेकिन...', पार्टी ने दो नेताओं को बनाया हिमाचल का पर्यवेक्षक