Himachal Exit Poll 2022: हिमाचल प्रदेश में मतगणना के लिए कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) को पर्यवेक्षक बनाया है. भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) पहले से ही हिमाचल के वरिष्ठ पर्यवेक्षक हैं. सूत्रों के मुताबिक मतगणना के दिन दोनों नेताओं को शिमला (Shimla) में मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं. चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे.


सूत्रों के मुताबिक हिमाचल में कांग्रेस को जीत का भरोसा है, लेकिन एग्जिट पोल में नजदीकी मुकाबले के अनुमान के मद्देनजर पार्टी हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहती है. मतगणना के दिन हर जिले में भी दिल्ली की टीम मौजूद रहेगी. एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में फिर से बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान है. 


हिमाचल प्रदेश का एग्जिट पोल


एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को सबसे ज्यादा 68 में से 33-41 सीटें मिल रही हैं. जबकि कांग्रेस को 24-32 सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में आप का खाता नहीं खुल रहा है. वहीं अन्य को 0-4 सीटें मिलने का अनुमान है. एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 45 प्रतिशत, कांग्रेस को 41 प्रतिशत, आप को 2 प्रतिशत और अन्य को 12 प्रतिशत वोट शेयर मिल रहा है. 


कुछ सीटों पर टक्कर- सीएम


हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने राज्य में करीबी मुकाबले की बात मानते हुए कहा कि कई एग्जिट पोल हिमाचल में बीजेपी की सरकार बनता दिखा रहा है. कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर भी दिखा रहे हैं. हमें 8 दिसंबर तक इंतजार करना चाहिए. हमारे मुताबिक राज्य में बीजेपी (BJP) आराम से वापसी कर रही है. बता दें कि, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 12 नवंबर को मतदान हुआ था. इस दौरान 75 प्रतिशत से ज्यादा वोट डाले गए थे. 


ये भी पढ़ें-


ABP C-voter Exit Polls 2022: गुजरात, हिमाचल और MCD चुनाव एग्जिट पोल पर क्या कह रही है BJP, कांग्रेस और AAP?