Gujarat-Himachal Exit Poll 2022: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में मतदान खत्म हो चुका है. हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान हुआ था जबकि गुजरात में दो चरण में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग हुई है. दोनों ही राज्यों के चुनाव नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. उससे पहले abp न्यूज़ सी-वोटर दोनों का राज्यों का एग्जिट पोल लेकर आया है. इस एग्जिट पोल पर देश के कई नेताओं ने रिएक्शन भी दिया है. 


इस पोल में गुजरात की सभी 182 सीटों पर करीब 30 हजार लोगों की राय ली गई है. वहीं हिमाचल प्रदेश की सभी 68 सीटों पर 28,697 लोगों से बात की गई है. इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के इस एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी को बंपर जीत मिल रही है. साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी वापसी करती नजर आ रही है. 


क्या कह रहे हैं एग्जिट पोल के नतीजे?


एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में बीजेपी को 128-140 सीटें, कांग्रेस को 31-43 सीटें, आप को 3-11 और अन्य को 2-6 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 33-41 सीटें, कांग्रेस को 24-32 सीटें, आप को 0 और अन्य को 0-4 सीटें मिलने का अनुमान है. दिल्ली के एमसीडी चुनाव का भी एग्जिट पोल भी जारी किया गया है. इनमें से ज्यादातर में आप को सबसे ज्यादा सीटें मिल रही हैं. आज तक-एक्सिस मॉय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली नगर निगम के 250 वॉर्ड में से आप को 149-171, बीजेपी को 69-91, कांग्रेस 3-7 सीटें मिल रही हैं. 


बीजेपी ने एग्जिट पोल का किया स्वागत


एग्जिट पोल पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि ये जो आपका एग्जिट पोल का संकेत है ये 8 तारीख को सही साबित होगा. हिमाचल में भी रिवाज बदलेगा और बीजेपी वापसी करेगी. बीजेपी का संगठन, बीजेपी सरकार का काम और पीएम मोदी का काम, जनता इन सबके कारण बीजेपी से जुड़ी है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार देश में सभी विपक्षी दलों को एक करने के लिए निकले हैं, लेकिन वे तो गुजरात में इनको एक नहीं कर पाए. 


कांग्रेस-आप पर क्या बोले रविशंकर प्रसाद?


रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि गुजरात में कांग्रेस का भी बेस है, लेकिन अगर वे ही इसको मजबूत करने के लिए कुछ नहीं करना चाहते तो हम क्या करें. राहुल गांधी गुजरात एक दिन के आए और हिमाचल गए ही नहीं. जहां तक आम आदमी पार्टी की बात है वे जिस राज्य में हारते हैं वहां से वॉकआउट कर जाते हैं. चुनाव जीतने के लिए गंभीर होना, संगठन बनाना, काम करना जरूरी है. 


8 दिसंबर तक इंतजार करना चाहिए- जयराम ठाकुर


हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कई एग्जिट पोल हिमाचल में बीजेपी को सरकार बनाते हुए दिखा रहे हैं तो कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर दिखा रहे हैं. हमें 8 दिसंबर तक इंतजार करना चाहिए. हमारे विश्लेषण के मुताबिक बीजेपी आराम से सरकार बना रही है. उन्होंने कहा कि गुजरात चुनाव एकतरफा है. वहां दूसरी पार्टियां काफी पीछे हैं. कांग्रेस बहुत नीचे आएगी और आम आदमी पार्टी कुछ वोट लेगी, मगर उसके बाद भी दोनों पार्टियां बहुत पीछे रह जाएंगी. वहां बीजेपी की ऐतिहासिक जीत होने वाली है. 


गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि बीजेपी गुजरात की जनता के साथ मिलकर नया इतिहास लिख रही है. गुजरात के लोगों ने बीजेपी से ज्यादा चुनाव लड़ा है. हमारी पार्टी राज्य में विकास को और तेज करेगी. गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि बीजेपी गुजरात में रिकॉर्ड सीटों के साथ सरकार बनाएगी.


मधुसूदन मिस्त्री ने एग्जिट पोल को नकारा


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने एग्जिट पोल को नकारते हुए एबीपी न्यूज़ से कहा कि एक्जिट पोल के नतीजे पहले भी गलत हुए हैं. ज्यादा वोटरों की वजह से सर्वे की रिपोर्ट अलग आती है. रुरल एरिया में कांग्रेस अच्छा कर रही है. वोट काटने के सवाल पर कांग्रेस नेता बोले कि आप के भी वोट कट रहे हैं. कई बार ऐसा होता है. सूरत में हमारी एक भी सीट नहीं आती थी. एग्जिट पोल के अनुसार जो सीटें कांग्रेस को मिल रही हैं वो सही नहीं हैं. ये आप का सर्वे है अगर मैं भी सर्वे कंरू तो मैं बोलूंगा कि 125 सीट आएंगी. जिसको सर्वे दिया जाता है उस पर डिपेंड होता है. 


क्या बोले AAP के नेता?


गुजरात में आप के सीएम उम्मीदवार ईशुदान गढ़वी ने कहा कि इस बार गुजरात में साइलेंट वोटर हैं. अजीबो-गरीब नतीजे आएंगे. बीजेपी कहीं भी चुनाव मजबूती से लड़ती है. हमारा आंतरिक सर्वे भी हमें जीता रहा है. हमने गुजरात चुनाव को लेकर गांरटी कार्ड दिया है जिसे हम पूरा करेंगे. आप के सांसद संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली नगर निगम में हम एग्जिट पोल से भी ज्यादा सीट जीतने वाले हैं. एग्जिट पोल के नतीजों से हम उत्साहित हैं. वहीं गुजरात में एग्जिट पोल का नतीजा बिल्कुल उलटा होगा. गुजरात का नतीजा कुछ और होगा. 


"हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनेगी"


उत्तराखंड के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि हिमाचल में हम लोग 40 सीटें जीतने वाले हैं. कांग्रेस ने इस बार गुजरात में अलग तरीके से प्रचार किया है. गुजरात में भी हमारी सरकार बनेगी. मेरा मानना है कि गुजरात में कांग्रेस अच्छा कर रही है. कांग्रेस नेता एसएस सुक्खू ने एग्जिट पोल (Exit Poll) पर कहा कि कांग्रेस (Congress) हिमाचल में बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. 8 दिसंबर को कांग्रेस की बड़ी जीत होगी. बीजेपी 20 से कम सीटें जीतेगी. प्रियंका गांधी वाड्रा की रणनीति ने हमारे कैडर को लामबंद कर दिया. बीजेपी (BJP) के सभी मंत्री चुनाव हार रहे हैं.


ये भी पढ़ें- 


ABP C-Voter Exit Poll Result: गुजरात में BJP की वापसी, कांग्रेस-AAP को झटका, एग्जिट पोल में जानें हिमाचल में किसको कितनी सीटें?