Hijab Controversy in Tripura: कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब को लेकर विवाद अब त्रिपुरा पहुंच गया है. यहां हिजाब को लेकर एक छात्र के साथ मारपीट की घटना सामने आई है. आरोप है कि छात्र ने मुस्लिम छात्राओं के स्कूल में हिजाब पहनने का समर्थन किया था, जिससे नाराज कुछ लोगों ने उसकी पिटाई कर दी. हालांकि, पुलिस ने इस मामले में किसी धार्मिक एंगल से इनकार किया है. घटना त्रिपुरा के सिपाहीजला जनपद की है.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोईमुरा हायर सेकंड्री स्कूल के प्रधानाध्यापक ने मुस्लिम छात्राओं को हिजाब की जगह उचित स्कूल ड्रेस में आने को कहा था. हिजाब पहनने से रोकने पर छात्रों का एक समूह नाराज था और उसने प्रिसिंपल के कमरे में घुसकर तोड़फोड़ की थी. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा है कि तोड़फोड़ करने वालों में ये छात्र भी शामिल था.


स्कूल के बाहर निकलने पर छात्र से मारपीट


घटना के बाद छात्र जब स्कूल परिसर के बाहर निकला तो कथित तौर पर विश्व हिंदू परिषद से जुड़े लोगों की भीड़ ने उसे घेर लिया और हमला कर दिया. हमले में किशोर छात्र को चोटें आईं, जिसके बाद उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल में ले जाया गया.


छात्र के साथ मारपीट के कुछ घंटों बाद सिपाहीजला पुलिस ने एक बयान जारी किया, जिसमें इस विवाद में किसी भी तरह के धार्मिक एंगल की बात को नकारा. पुलिस ने बताया कि सूचना मिलते ही वह तुरंत वारदात वाली जगह पर पहुंची थी


पुलिस का धार्मिक एंगल से इनकार


पुलिस ने बयान में कहा है कि "इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है. ये स्पष्ट किया जाता है कि घटना किसी भी प्रकार से किसी धार्मिक मसले से संबंधित नहीं है." बयान में आगे लोगों से शांति बनाए रखने और किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न देने को कहा गया है. साथ ही अफवाहबाजों के खिलाफ केस दर्ज करने और सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.


प्रिंसिपल ने बताया क्या हुआ था?


घटना के बारे में बताते हुए स्कूल के प्रधानाध्यपक प्रियतोष नंदी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उन्होंने कुछ दिन पहले स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं को स्कूल ड्रेस में आने को कहा था. लेकिन अल्पसंख्यक समुदाय की कुछ छात्राओं ने कहा था कि धार्मिक मान्यता के चलते हिजाब पहनना नहीं छोड़ सकतीं. प्रिंसिपल ने ये भी बताया कि विश्व हिंदू परिषद से जुड़े कुछ लोग भी स्कूल में आए थे और सभी छात्रों को स्कूल ड्रेस में आने की मांग की थी.


प्रिंसिपल ने कहा, गुरुवार को कुछ छात्र भगवा कुर्ता पहनकर स्कूल में आ गए, जिसके बाद उन्होंने इन छात्रों से स्कूल ड्रेस में आने को कहा. छात्रों ने कहा कि वे तब ही स्कूल ड्रेस में आएंगे, जब सभी छात्र इसका पालन करें. 


यह भी पढ़ें


Modi Surname Case: राहुल गांधी को राहत मिली है, मुश्किलें खत्म नहीं हुई... जानें सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब आगे क्या