मुंबई: रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) की पहल, 'हर सर्कल (Her Circle)', ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस (International Day of the Girl-11 अक्टूबर) एक ऐसी महिला के साथ मनाया, जिसे जन्म के बाद ही जमीन में जिंदा दफन कर दिया गया था क्योंकि वह एक लड़की के रूप में जन्मी थीं. हालांकि उन्होंने संघर्ष किया, रूढ़ियों को चुनौती दी और अपने समुदाय में कन्या भ्रूण हत्या की प्रथा को समाप्त कर दिया.


51 वर्षीय कालबेलिया डांसर गुलाबो सपेरा को जन्म के तुरंत बाद उसके समुदाय की महिलाओं ने जिंदा दफना दिया था. पांच घंटे बाद उनकी मां और उनकी चाची ने उन्हें बचाया था. आज वे विश्व प्रसिद्ध लोक कलाकार, शिक्षिका और महिला अधिकार कार्यकर्ता हैं. उन्होंने वर्ष 2016 में चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म श्री सहित कई सम्मान मिले हैं.


इस मौके पर गुलाबो सपेरा ने एक वीडियो इंटरव्यू में कहा कि अपने शिल्प के लिए पद्म श्री जीतने के बाद मुझे अपने समुदाय में कन्या भ्रूण हत्या की परंपरा को समाप्त करने का साहस मिला. मेरे समुदाय की लड़कियां आज शिक्षा प्राप्त कर रही हैं और अपने लिए अच्छा कर रही हैं. दुनिया भर में प्रशिक्षित कालबेलिया नर्तक हैं. हम अब पारंपरिक सपेरों का समाज नहीं हैं.


गुलाबो सपेरा ने कहा, "महिलाएं किसी भी तरह से पुरुषों से कम नहीं हैं. एक महिला को उस पुरुष से कम क्यों महसूस करना चाहिए जिसे उसने जन्म दिया है?  लोगों ने मुझे पीछे खींचने की कोशिश की लेकिन मैं आगे बढ़ती रही. सभी लड़कियों को मेरा संदेश है कि आगे बढ़ते रहो. हमें कोई नहीं रोक सकता."


अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल दुनिया भर में समान भविष्य की दिशा में एक पहल के रूप में और बालिकाओं को आवाज देने के लिए मनाया जाता है. भारत के कई हिस्सों में अभी भी कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह जैसी प्रथाएं प्रचलित हैं. Her Circle इन प्रथाओं की निंदा करता है और बालिकाओं के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने की दिशा में काम कर रहा है.


इस अवसर पर बोलते हुए, रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और Her Circle की संस्थापक, नीता मुकेश अंबानी ने कहा, “मुझे महिलाओं को आगे बढ़ते और कामयाब होते देख बड़ी खुशी मिलती है! अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर, मेरी इच्छा है कि सभी युवा लड़कियों को उनका सही स्थान मिले. हमें उन्हें सशक्त बनाना चाहिए. "


नीता अंबानी ने कहा, "मुझे खुशी है कि छह महीने की छोटी सी अवधि में, Her Circle ने भाईचारे और एकजुटता का एक समान और समावेशी डिजिटल आंदोलन बनाया है. Her Circle महिलाओं के लिए कनेक्ट होने, उनकी कहानियों को बताने और सुने जाने का स्थान है! महिलाएं और बच्चे, खासकर छोटी लड़कियां, रिलायंस फाउंडेशन में हमारे सभी कामों के केंद्र में रही हैं. हमारे कार्यक्रम पूरे भारत में फैले हुए हैं. हम दूर-दराज की महिलाओं के साथ काम करते हैं. उनके सपनों को पूरा करते हैं."