नई दिल्ली: कोरोना वायरस को मात देने के लिये वैक्सीन देश में आ चुकी है. वहीं वैक्सीन लगवाने के लिये अब एप CoWIN भी बनकर तैयार हो चुका है. बताया जा रहा है कि CO-WIN एप को कल ऑफिशियली लॉन्च कर दिया जाएगा. शुरुआती वक्त में इसका इस्तेमाल अभी सेंट्रल और राज्य सरकार समेत जिला स्तर पर लोग कर सकेंगे. इसके अलावा हेल्थ वर्कस भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. हालांकि ये एप आम जनता के लिये एक महीने के अंदर ही उपलब्ध हो पाएगा.


CoWIN एप से जुड़ी जानकारी


CO-WIN एप को हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से बनवाया गया है. ये एप वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारी लोगों को देगी. एप में 24 x 7 हेल्पलाइन नबंर 1075 भी दिया गया है जिसकी मदद से कोरोना और वैक्सीन से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे. साथ ही CO-WIN एप देश के कोने-कोने में वैक्सीन का क्या स्टेटस है, इसके बारे में भी जानकारी देगा. इस एप के जरिये वैक्सीन लगवाने लोगों को ट्रैक किया जायेगा और साथ ही उन्हें साइट्स की जानकारी समेत तारीख और वक्त बताया जायेगा. खास बात ये है कि आप खुद इस एप के जरिये वैक्सीन के लिये रजिस्टर कर सकेते हैं.


आपके एप पर रजिस्टर करते ही आपको ट्रैक किया जा सकेगा साथ ही वैक्सीन लगाने की तारीख और समय आपको दिया जाएगा. मिली जानकारी के मुताबिक, अभी इस वक्त एप पर फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कस का डेटा अपलोड किया जा रहा है और जल्द ये आम जनता के लिये उपलब्ध करा दिया जायेगा.


यह भी पढ़ें


CoWIN: शुरुआत में स्वास्थ्यकर्मियों तक ही सीमित रहेगा कोविन का इस्तेमाल, जानें इस APP से जुड़ी बड़ी बातें


Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस परेड में इस बार नहीं होगा कोई विदेशी चीफ गेस्ट, 1966 के बाद ऐसा पहली बार होगा